comscore
News

InFocus Vision 3 रिव्यु: कम कीमत में चौंकाने वाले स्पेसिफिकेशन्स

Infocus Vision 3 स्मार्टफोन को Rs. 6,999 की कीमत में लॉन्च किया गया है, इसके अलावा यह 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले, और ड्यूल कैमरा के साथ लॉन्च किया गया है। हालाँकि इस कीमत में यह आपके लिए कैसा रहेगा, आइये जानते हैं हमाते इस रिव्यु से।

Infocus Vision 3 rear panel

Highlights

  • महज Rs. 6,999 की कीमत में लॉन्च हुआ है, InFocus Vision 3 स्मार्टफोन।

  • Infocus Vision 3 स्मार्टफोन की USP इसका ड्यूल कैमरा और फुल स्क्रीन डिस्प्ले है।

  • कम रैम होने के कारण परफॉरमेंस ज्यादा ख़ास नहीं कही जा सकती, और कैमरा भी ज्यादा बेहतर नहीं है।

साल 2017 ड्यूल कैमरा और 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो की डिस्प्ले के लिए जाना जाएगा, इस साल इन दोनों ही फीचर्स से लैस स्मार्टफोंस का बोलबाला रहा। इस डिस्प्ले के साथ हर श्रेणी में स्मार्टफोंस को पेश किया गया, फिर चाहे वह फ्लैगशिप हो या मिड-रेंज। हालाँकि ऐसा माना जा रहा था कि इस डिस्प्ले के साथ महज फ्लैगशिप डिवाइस ही लॉन्च किये जायेंगे लेकिन Micromax ने अपने इनफिनिटी स्मार्टफोन को लॉन्च करके इस बात को झूठा साबित कर दिया। इस स्मार्टफोन की कीमत महज Rs. 9,999 थी। इसके बाद कोई भी स्मार्टफोन इस कीमत के आसपास या इस कीमत में नहीं लॉन्च किया गया, लेकिन जहां InFocus ने अपनी बेहतरीन बैटरी क्षमता और ड्यूल कैमरा सीरीज को बहुत ही कम कीमत में पेश किया था, तो वह इस डिस्प्ले के साथ कोई स्मार्टफोन लॉन्च किये बिना कैसे रह सकती थी।

हालाँकि इस बात का अंदेशा नहीं था कि ऐसा हो सकता है लेकिन साल ख़त्म होने से पहले ही कंपनी ने अपने Vision 3 स्मार्टफोन को महज Rs. 6,999 की कीमत में लॉन्च करके इस साल लॉन्च होने वाले सबसे सस्ते स्मार्टफोन जो इस डिस्प्ले के साथ आया है, की श्रेणी में शामिल कर दिया है। इस साल इस कीमत में फुल विज़न डिस्प्ले के साथ कोई भी स्मार्टफोन लॉन्च नहीं किया गया है।

जैसा कि आप जानते ही हैं कि InFocus Vision 3 स्मार्टफोन को दिसम्बर 2017 में लॉन्च किया गया था, हालाँकि हमें इस स्मार्टफोन के साथ समय बिताने का मौक़ा कुछ दिनों पहले ही मिल गया था। अगर मैं इस स्मार्टफोन की कीमत की चर्चा करूँ तो इस कीमत में यानी महज Rs. 6,999 में आपको ड्यूल कैमरा और 18:9 रेश्यो वाली डिस्प्ले मिल रही है, जो अपने आप में आश्चर्य की बात ही है, जहां आपको ड्यूल कैमरा और इस तरह की डिस्प्ले के साथ कोई स्मार्टफोन लेने के लिए लगभग Rs. 25,000 से Rs. 30,000 या उससे भी ज्यादा खर्च करने पड़ रहे हैं। लेकिन आपको इन्हीं फीचर्स से लैस एक स्मार्टफोन महज Rs. 7,000 की कीमत में मिल रहा हो तो आपके लिए यह कोई घाटे का सौदा नहीं है। जैसा कि मैंने कहा कि इस स्मार्टफोन के साथ कुछ समय बिताने के मौक़ा मिला है तो आइये जानते हैं इस स्मार्टफोन के रिव्यु से कि आखिर हम इसके बारे में क्या सोचते हैं…

बनावट और डिजाईन

जैसा कि हमने देखा है कि यह एक 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले से लैस है तो इसमें होम बटन आपको नजर नहीं आयेगा, यह तो लाज़मी है। स्मार्टफोन पहली नजर में देखने में मुझे Nokia 5 के जैसा लगा है, हालाँकि Nokia 5 एक बड़ी डिस्प्ले से लैस है, और इसमें एक छोटी डिस्प्ले मौजूद है। इसके अलावा आपको यह स्मार्टफोन OnePlus 5 की कॉपी भी लग सकता है। क्योंकि इसका डिजाईन हुबहू उसके जैसा ही है। यानी डिस्प्ले को देखते हुए आप इसे Nokia 5 समझ सकते हैं, लेकिन जब आप इसकी ब्रांडिंग के अलावा इसपर गौर करते हैं तो यह आपको कहीं न कहीं OnePlus 5 स्मार्टफोन जैसा लग सकता है। अगर मैं डिस्प्ले की चर्चा करूँ तो इसमें एक 5.7-इंच की on-cell 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली फुल विज़न डिस्प्ले दी गई है, इसके अलावा इसके ठीक ऊपर आपको इसका फ्रंट कैमरा सेंसर मिल जाएगा, इसके अलावा एयरपीस होने के अलावा आपको डिस्प्ले पर और कुछ भी नजर नहीं आएगा। आपको एक डिस्प्ले ही नजर आएगी, जिसने स्मार्टफोन को पूरी तरह से कैप्चर किया हुआ है। हालाँकि आपको जो कैमरा यहाँ नजर आ रहा है, वह 8-मेगापिक्सल का और पहली नजर में यह मुझे पसंद आया है।

फोन में अगर आप बैक पर जाते हैं तो जैसा कि मैंने आपसे कहा कि स्मार्टफोन OnePlus 5 की तरह लगता है तो इसमें ठीक वैसा ही ड्यूल कैमरा सेटअप नजर आयेगा। यह एक 13-मेगापिक्सल और 5-मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा सेटअप है, जो मेरे कुछ समय के इस्तेमाल में मुझे निराश नहीं कर रहे हैं। इनसे मैंने कुछ तसवीरें भी ली हैं जो मुझे इस बजट की अगर चर्चा करूँ तो इसे देखते हुए काफी बेहतर लगे हैं। साथ ही आपको कैमरा के ठीक पास में ही एक LED फ़्लैश भी मिल रही है। इसके फ्रंट और रियर दोनों ही कैमरा ने मुझे कहीं न कहीं इसकी कीमत को देखते हुए इंप्रेस किया है। फोन में आपको एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिल रहा है, जो आपको फोन में बैक में और कैमरा के कुछ नीचे नजर आ जाएगा. इसके अलावा बॉटम आपको इसके स्पीकर ग्रिल्स देखने को मिलेंगे।

इसके साथ ही स्मार्टफोन के टॉप और बॉटम की चर्चा करें तो यहाँ आपको क्रमश: 3.5mm का ऑडियो जैक और Micro USB पोर्ट मिल रहा है। फोन में दायीं और बटन भी लगभग OnePlus 5 के जैसे ही हैं, आपको इसके दायीं ओर आपको इसका पॉवर बटन और इसके ड्यूल सिम स्लॉट मिल रहे हैं, साथ ही इसकी बायीं और आपको इसके वॉल्यूम रॉकर बटन मिल रहा रहे हैं। कलर की अगर चर्चा करूँ तो इसका कलर भी मिड-नाईट ब्लैक ही है। और बैक टॉप और बॉटम में एंटेना बैंड जैसा डिजाईन दिया गया है, साथ ही इसके प्लास्टिक कवर से लैस होने के बाद भी इसकी बैटरी को आप डिवाइस से अलग नहीं कर सकते हैं। हालाँकि यह मेटल यूनीबॉडी डिजाईन से लैस नहीं है।

डिस्प्ले और अन्य स्पेसिफिकेशन

फोन में एक 5.7-इंच की 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली On-cell फुल व्यू डिस्प्ले मिल रही है, जो मुझे काफी पसंद आई है, आपको फोन को स्टार्ट करते ही इस बात का अंदाजा हो जाने वाला है कि आपको कम कीमत में एक बढ़िया डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन मिल गया है। आपको ऐसा महसूस होगा कि इसकी डिस्प्ले आपके अभी तक इस्तेमाल किये गए एंड्राइड स्मार्टफोन से काफी अलग और यूनीक है। डिस्प्ले के इस बड़े साइज़ के होने के बाद भी आपको यह काफी हैंडी लगने वाला है। कलर रिप्रोडक्शन और कंट्रास्ट आदि की चर्चा करूँ तो यह काफी बढ़िया हैं। और आपको किसी भी तरह की शिकायत का मौक़ा नहीं देंगे।

हालाँकि जैसे ही आप डिस्प्ले के अलावा इसके UI पर नजर डालते हैं तो आपको इस बाद का भी अंदाजा हो जाता है कि आपने एक बजट डिवाइस को ही लिया है। क्योंकि ज्यादातर बाजार डिवाइस इसी तरह के UI के साथ आपको मिलेंगे। इसके अलावा आपको बता दें कि स्मार्टफोन एंड्राइड 7.0 नौगट पर काम करता है। और इसमें एक 4,000mAh क्षमता की बैटरी आपको मिल रही है। InFocus पिछले काफी समय से अपने फोन के बैटरी पर ज्यादा ध्यान दे रहा है, आप इसकी टर्बो सीरीज के बारे में तो जानते ही हैं, जिसे शानदार बैटरी के साथ बाजार में उतारा गया है। इसके अलावा ड्यूल कैमरा को स्मार्टफोन में देने की शुरुआत भी कंपनी ने काफी पहले ही कर दी थी।

कैमरा की अगर चर्चा करूँ तो मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि फोन में आपको फ्रंट में एक 8-मेगापिक्सल का कैमरा ब्यूटीफिकेशन मोड के साथ मिल रहा है। हालाँकि इसके अलावा आपको बता दें कि फोन में एक 13-मेगापिक्सल और 5-मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, जिसने पहली नजर में मुझे निराश नहीं किया है। हालाँकि जैसा मैंने सोचा था इसका कैमरा मुझे वैसा नहीं लगा है। इसका कैमरा उतना अच्छा नहीं है।

इसके साथ ही स्मार्टफोन में आपको 2GB की रैम के साथ 16GB की इंटरनल स्टोरेज मिल रही है, जो कहीं न कहीं मुझे निराशाजनक बात लगी है, अगर आपको इस स्मार्टफोन में रैम और स्टोरेज कुछ और मिलती तो ऐसा कहा जा सकता है कि यह स्मार्टफोन बाजार में मौजूद कई Rs. 10,000 की कीमत वाले स्मार्टफोन से भी कड़ी टक्कर ले सकता था, लेकिन इस कारण यह स्मार्टफोन कहीं न कहीं पीछे रह सकता है। स्मार्टफोन में 3GB की रैम और लगभग 32GB की इंटरनल स्टोरेज होनी चाहिए थी, और अगर ऐसा होता तो यह स्मार्टफोन जैसा मैंने कहा काफी स्मार्टफोंस को कड़ी टक्कर दे सकता था। हालाँकि अभी भी अपनी डिस्प्ले के कारण यह कई बढ़िया स्मार्टफोंस को भी टक्कर देना ही वाला है।

कैमरा

जैसा कि अब आप जान ही गए हैं कि इसमें एक ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें आपको एक 13-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल का रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसके अलावा फोन में एक 8-मेगापिक्साल का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है। स्मार्टफोन के कैमरा परफॉरमेंस की अगर चर्चा करूं तो यह मुझे इतनी बढ़िया नहीं लगी है, साथ ही इसके माध्यम से बोकेह इफ़ेक्ट वाली तस्वीरें लेने में काफी दिक्कतें हुई हैं। इसका मतलब यह नहीं की मैं इस तरह की तस्वीरों को ले नहीं पाया हूँ लेकिन आपको मैं यह बता रहा हूँ कि इसके माध्यम से इस तरह की तस्वीर लेना सक्षम नहीं है। अर्थात् कैमरा उतना सक्षम नहीं है, लेकिन अगर आप कीमत पर ध्याम देते हैं तो आपको बता दें कि इस कीमत में इस कैमरा के साथ कोम्प्रोमाईज़ किया जा सकता है। इसके माध्यम से मैंने कमी तस्वीरें ली हैं लेकिन जब मैंने उन्हें अपने लैपटॉप पर जांच किया तो मुझे लगा कि इन्हें ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा सकता है, हालाँकि तस्वीर यह किसी अन्य स्मार्टफोन की तरह ही लेता है लेकिन इन्हें उतना डिटेल्ड नहीं कहा जा सकता है। हालाँकि दिन की रौशनी में यह अच्छी तसवीरें ले सकने में सक्षम है, लेकिन रात में इसके माध्यम से अच्छी तस्वीरें नहीं ली जा सकती हैं।

फोन के फ्रंट कैमरा को लेकर भी कुछ ऐसा ही कहा जा सकता है। इसके माध्यम से भी मैंने कुछ तसवीरें ली हैं लेकिन मुझे यही लगा है कि इसके द्वारा ली गई तस्वीरों को आप महज सोशल मीडिया के लिए इस्तेमाल में ले तो ज्यादा अच्छा रहेगा, क्योंकि बाकी जगहों पर यह आपको निराश कर सकती है।

बैटरी और परफॉरमेंस

फोन में एक आपको एक 4,000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, जो आसानी से आपका एक दिन निकाल सकती है, इस स्मार्टफोन को मैंने अपने गेमिंग के शौक के लिए इस्तेमाल किया है, और मैंने कई जगह पर पाया है कि कम रैम होने के चलते यश गेमिंग में आपको कुछ निराश कर सकता है। कहीं कहीं आपको यह भी महसूस होगा कि फोन बहुत अधिक गर्म हो जाता है। ऐसा आप चार्जिंग के दौरान भी महसूस करने वाले हैं। हालाँकि इन कमियों को कीमत में आगे आते ही आपको नजरंदाज करने का मन कर सकता है।

फोन की बैटरी पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 2 से 2:30 घंटे का समय लेती है। इसके बाद आपको इसके निरंतर इस्तेमाल के बाद ऐसा लगेगा कि यह आपका पूरा दिन आसानी से निकाल सकती है। इसकी बैटरी आपका एक दिन आराम से निकालने में सक्षम है।

जैसा कि मैंने आपसे कहा है कि फोन की परफॉरमेंस उतनी सक्षम नहीं है। इसे हैवी गेमिंग करने वाले लोगों के लिए नहीं निर्मित किया गया है, हालाँकि आप इसपर नार्मल गेमिंग कर सकते हैं। लेकिन अगर आप सोचते हैं कि आप इसपर पूरा गेमिंग और विडियो आदि का आनंद ले सकते हैं तो आपको ऐसा गलत लगता है, क्योंकि कम रैम होने के चलते आपको समय समय पर महसूस होने वाला है कि यह ज्यादा बढ़िया तरह से काम नहीं करता है। हालाँकि इस स्मार्टफोन को उन यूजर्स के लिये परफेक्ट कहा जा सकता है, जो पहली बार कोई स्मार्टफोन ले रहे हैं, उसे इस स्मार्टफोन में उसी के बजट में एक ड्यूल कैमरा सेटअप और सबसे ख़ास फीचर यानी फुल-स्क्रीन डिस्प्ले मिलने वाली है।

हमारा फैसला

यूँ तो Rs. 15,000 के ऊपर आपको हर श्रेणी में फुल व्यू डिस्प्ले के साथ स्मार्टफोन मिल जायेंगे, लेकिन माइक्रोमैक्स ने अपने कैनवास इनफिनिटी को लॉन्च करके सभी को चौंका दिया था, और अब InFocus का Vision 3 स्मार्टफोन भी सभी को आश्चर्य में डालने वाला है। इसकी कीमत महज Rs. 6,999 है। इसकी कीमत को देखते हुए मैं ऐसा कह सकता हूँ कि आपको अगर फुल व्यू डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन चाहिए, तो अब आपको इसके लिए बहुत ज्यादा बजट की जरूरत नहीं है। आप इसे महज Rs. 7,000 से कम कीमत में ले सकते हैं, इसके अलावा आपको इसमें ड्यूल कैमरा सेटअप भी मिल रहा है। जो सोने पे सुहागा वाली बात है।

आपको बता दें कि अगर आपको फुल-व्यू डिस्प्ले नहीं चाहिए तो आप बजट में इस कीमत में या इसके आसपास बहुत से स्मार्टफोन मिल जायेंगे को आपको काफी पसंद आने वाले हैं। आपको Xiaomi के बहुत से स्मार्टफोन बड़ी आसानी से मिल जायेंगे। इसके अलावा आपको इंटेक्स के भी बहुत से स्मार्टफोन बाजार में मिल जायेंगे।

You Might be Interested

InFocus Vision 3

6999

Android 7.0 Nougat with SmileUX
MediaTek MT6735 Quad-Core 1.3GHz Processor
13MP + 5MP dual camera
  • Published Date: January 1, 2018 5:29 PM IST