comscore
News

Itel A62 रिव्यू: ऑफलाइन मार्केट में किलर साबित होगा स्मार्टफोन

इस डिवाइस को खासतौर पर ऑफलाइन मार्केट के लिए पेश किया गया है।

IMG_20180723_134413_Bokeh

Highlights

  • itel A62 में वर्टिकल ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है।

  • कंपनी ने इस डिवइस में स्मार्ट Key दी है।

  • स्मार्टफोन एंड्रॉइड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है।

इंडियन मार्केट में चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों की एंट्री के बाद बाजार ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केट में बंट गया है। वहीं, आज कल ऑफलान और ऑनलाइन माध्यम से भी डिवाइस को सेल करने का चलन बन गया है। अभी भी कुछ कंपनियां हैं जो अपने डिवाइस को सिर्फ ऑफलाइन मार्केट में सेल कर रही हैं।

कुछ दिन पहले ट्रांसिन होल्डिंग्स के मोबाइल ब्रांड Itel ने भारतीय बाजार में अपना नया स्मार्टफोन Itel A62 लॉन्च किया था। कंपनी इस स्मार्टफोन को ऑफलाइन चैनल के जरिेए बेचेगी। इस बजट स्मार्टफोन की खासियत की बात करें तो इसमें ड्यूल रियर कैमरा सेटअप, फेस अनलॉक और बोकेह मोड दिया गया है। इस डिवाइस को कंपनी ने 7,499 रुपए में पेश किया है। आइए जानते हैं हमारे द्वारा किए गए रिव्यू में क्या यह स्मार्टफोन अपनी जगह बनाने में कामयाब हो पाएगा।

Itel A62 डिजाइन और डिस्प्ले

इस डिवाइस की पूरी बॉडी प्लास्टिक की बनी है। Itel A62 में पिछले हिस्से पर वर्टिकल पोजिशन में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जो कि iPhone X में देखे जाने के बाद काफी आम हो गया है। इसके अलावा बैक पर फिंगरप्रिंट स्कैनर को जगह दी गई है। रियर पर आपको ब्रांड का लोगो निचले हिस्से के मध्य में दिखाई देगा।

इसके अलावा डिवाइस के टॉप पर हेडफोन जैक है। वहीं, बॉटम पर माइक्रोUSB 2.0 पोर्ट मौजूद है। इसमें ऊपर और नीचे स्पीकर ग्रिल  है। इसके अलावा फोन में एक स्मार्ट Key बटन लेफ्ट साइड में है और पावर और वॉल्यूम बटन राइट साइट में है।

अब अगर बात करें रियर पैनल की तो इसमें 5.65-इंच का एचडी+ आईपीएस फुल व्यू डिस्प्ले दिया गया है, जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। यह आजकल इंडस्ट्री का ट्रेंड बन गया है। Itel A62 में टॉप और बॉटम पर काफी बेजल हैं लेकिन, कीमत को देखते हुए इन्हें नजर अंदाज किया जा सकता है।

अगर इसकी तुलना शाओमी के Redmo Note 5 से करें तो उसमें 5.99-इंच डिस्प्ले दिया गया है जो कि फुल एचडी+ रिजॉल्यूशन  के साथ आता है। आज के समय में मोबइल फोन बनाने वाली कंपनियां एज-टू-एज डिस्प्ले बनाने पर ज्यादा ध्यान दे रही हैं। वहीं, अगर बात करें Itel A62 के टच रिस्पॉन्स की तो वह काफी अच्छा है। इसके अलावा डिवाइस में एंड्रॉइड नेविगेशन बटन स्क्रीन के अंदर दिया गया है।

Itel A62 का परफॉर्मेंस

कंपनी ने A62 में मीडियाटेक एमटी6739WA प्रोसेसर दिया गया है जो कि 2जीबी रैम और 16जीबी स्टोरेज के कॉम्बिनेशन के साथ आता है। स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट की मदद से 128जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। डिवाइस में एक साथ दो सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट का इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं, अगर आप अपने फोन में ज्यादा फोटो, वीडियो और ऐप्स को रखना पसंद करते हैं तो इस डिवाइस में आपको माइक्रोएसडी कार्ड की जरूरत पड़ेगी।

Itel A62 में 2जीबी रैम दी गई है। लेकिन इसमें हमें मल्टीपल ऐप को चलाने में कोई परेशानी नहीं हुई। इसके अलावा डिवाइस में गेम खेलते समय परफॉर्मेंस पर कोई असर नहीं पड़ा। इस फोन पर हमने हेवी ग्राफिक्स वाले टैंपल रन जैसे गेम खेले। गेम खेलते समय और चार्जिंग के समय फोन में हीटिंग इश्यू नहीं महसूस हुआ। यह एक अच्छी बात कही जा सकती है क्योंकि आज के समय में फोन हीटिंग इश्यू देता है।


itel A62 में फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ फेस अनलॉक फीचर दिया गया है। इन दोनों फीचर के इस्तेमाल के दौरान हमें ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। हालांकि, फेस अनलॉक के समय एक या दो बार ऐसा हुआ कि डिवाइस अनलॉक होने में थोड़ा समय ले रहा था। लेकिन, डेली इस्तेमाल के दौरान यह नॉर्मल हो गया।

फेस अनलॉक आउटडोर के मुकाबले इंडोर में ज्यादा अच्छे से काम करता है। अगर आप कम रोशनी में इसे ट्राई करेंगे तो हो सकता है कि आपरो निराशा हाथ लगे। फोन के साथ आने वाले ईयरफोन रेड और ब्लैक कलर में आते हैं। यह पहली नजर में काफी ट्रेंडी लुक देता है। हालांकि, इसकी क्वॉलिटी औसतन है और इससे ज्यादा उम्मीद करना थोड़ा गलत भी होगा। आज के समय में कई कंपनियों ने अपने डिवाइस के साथ ईयरफोन देना लगभग खत्म कर दिया है।

नेटवर्क की बात करें तो मैंने डिवाइस में जियो और आइडिया सिम का इस्तेमाल किया। इस दौरान व्हाट्सएप और फेसबुक से वीडियो और ऑडियो कॉल आसानी से हो रही थी, जिसमें किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। वहीं, कुछ ऐप्स बैकग्राउंड में खुले रहने के बाद भी इसमें स्लोनेस का इश्यू महसूस नहीं हुआ।

स्मार्ट Key

अगर बात करें स्मार्ट Key की तो आपको यह डिवाइस के लेफ्ट साइड में मिलेगा। इसमें आप एक साथ कई फंक्शन ऑपरेट कर सकते हैं। डिवाइस में बाइक मोड, स्क्रीन शॉट और कई फीचर्स को इस बटन से एक्सेस किया जा सकता है।

उदहारण के लिए अगर आपको फोन में बाइक मोड ऑन करना हो तो इस बटन को एक बार प्रेस करना होगा। वहीं, अगर टॉर्च ऑन करने है तो दो बार प्रेस करना होगा। डिवाइस में दिया गया बाइक मोड इससे पहले सैमसंग के फोन में हम देख चुके हैं।

बैटरी लाइफ

Itel A62 में पावर बैकअप के लिए 3,000mAh की बैटरी दी गई है। यह एक घंटे से ऊपर के समय में लगभग 75 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। इसके बाद आप आमतौर पर डिवाइस का इस्तेमाल एक दिन तक आराम से कर सकते हैं। इसमें फास्ट चर्जिंग का ऑप्शन नहीं है लेकिन कंपनी ने फोन में पावर सेवर मोड दिया है। इससे पहले भी Itel अपने फोन में बाइक मोड को पेश कर चुकी है।

कैमरा परफॉर्मेंस

इसमें ड्यूल रियर कैमरा सेटअप वर्टिकल पोजिशन में है, जिसमें एक सेंसर 13-मेगापिक्सल का है और दूसरा वीजीए सेंसर है। प्राइमरी कैमरा ऑटोफोकस से लैस है। यह फोन फेस ब्यूटी, पोर्ट्रेट मोड, बोकेह मोड, पैनोरमा मोड और लो-लाइट मोड से लैस है। वहीं, वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए फ्रंट पर 5- मेगापिक्सल का कैमरा है जो कि फ्लैश सपोर्ट के साथ आता है।

फोन के कैमरा का परफॉर्मेंस ठीक-ठाक है। अगर आप सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए डिवाइस से तस्वीरें क्लिक करते हैं तो आपको यह निराश नहीं करेगा। इसके अलावा, कम रोशनी में क्लिक की गई तस्वीरें ज्यादा साफ नहीं आई, जब तस्वीर को कैप्चर करते समय मैंने डिवाइस को हिलाया तो डेलाइट तस्वीरें भी धुंधली हो गईं।

हमारा फैसला

Itel ने हाल के दिनों में अपने स्मार्टफोन को बेहतर डिजाइन और डिस्प्ले के साथ पेश किया है। अगर बात करें A62 की तो यह सिर्फ ड्यूल कैमरा वाला फोन नहीं है बल्कि इसमें स्मार्ट ऑपरेशन और स्मार्ट Key दी गई है। यह इस फोन को खास बनाती है। साथ ही कम वजन के साथ आने वाले डिवाइस को 7,499 रुपए में खरीदा जा सकता है। हमें लगता है कि यह बाजार में यह कई बड़े स्मार्टफोन कंपनियों के एंट्री लेवल स्मार्टफोन को विशेष रूप से टियर -2 और 3 शहरों में कड़ी चुनौती दे सकता है। इस रेंज में यह एक मजबूत दावेदार है।

  • Published Date: July 23, 2018 2:17 PM IST