comscore
News

iVooMi i2 रिव्यू: बजट कैटगरी में बेहतरीन है यह स्मार्टफोन, 2 दिन चलेगी बैटरी

समय के साथ भारत में एंट्री लेवल स्मार्टफोन सेगमेंट में मुकाबला बढ़ता जा रहा है। एेसे में iVoomi ने इस सेगमेंट में एक और स्मार्टफोन iVoomi i2 लॉन्च कर दिया है।

ivoomi 6

बजट स्मार्टफोन मार्केट में पकड़ को कायम रखने वाली कंपनी iVoomi ने इस सेगमेंट में  एक और स्मार्टफोन iVoomi i2 लॉन्च किया है। मंगलवार को लॉन्च हुए इस स्मार्टफोन की कीमत  iVoomi ने 7499 रुपए है। फुल व्यू डिस्प्ले , 4000mAh बैटरी, डूअल 4gVolte सिम सपोर्ट और फेस अनलॉक जैसे प्रीमीयम फीचर्स से लैस इस स्मार्टफोन की कीमत iVoomi के कंपटीटर कंपनियों को चिंता में डाल सकता है।

इन मोबाइल कंपनियों के लिए बनेगा चुनौती
भारतीय मोबाइल बाजार में iVoomi की सीधी टक्कर घरेलू मोबाइल कंपनियों और चाइनीज मोबाइल कंपनियों दोनों से है। शाओमी से लेकर इंटेक्स, माइक्रोमैक्स और कार्बन जैसी कंपनियों को यह स्मार्टफोन निर्माता कंपनी कड़ी टक्कर देगी। बता दें कि शाओमी से लेकर इंटेक्स तक इस वक्त भारतीय बाजार में बजट स्मार्टफोन पेश करने के लिए जाने जाते हैं। आइए जानते हैं कैसा है iVoomi i2 स्मार्टफोन, क्या यह आपके लेने लायक है या नहीं 

 

डिजाइन

iVoomi का i2 स्मार्टफोन अपने बाकी सीरीज के पुराने फोन्स की तरह ही पूरी तरह प्लास्टिक से निर्मित है। इस फोन का लुक कुछ ज्यादा खास नहीं है या यूं कहे कि इस फोन का डिजाइन पहले लॉन्च हुए iVoomi के स्मार्टफोन की तरह ही है। इसमें नॉन रिमूवेबल बैटरी दी गई है। फोन के फ्रंट पैनल की बात करें तो फोन के टॉप पर सेल्फी के लिए 8MP कैमरा दिया गया है। फोन में स्क्रीन के On-Screen नेविगेशन बटन हैं।

इसके अलावा नीचे की ओर स्पीकर ग्रील और टॉप पर 3.5mm हैडफोन जैक और चार्जिंग पॉइंट दिया दया है। बैक पैनल में iVooMi i1s जैसे ही ग्लौस फिनिश दी गई है। डुअल कैमरा सेटअप के साथ आने वाले इस फोन में एलईडी फ्लैश के साथ 13MP + 2MP कैमरा दिया गया है। फोन के राइट साइड में पावर बटन और वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। ये स्मार्टफोन दो 4gVolte सपोर्ट करता है। इस स्मार्टफोन को आप ब्राॅन्ज गोल्ड और आॅलिव ब्लैक और इंडिगो ब्लयू जैसे कलर ऑप्शन में मिल जाएगा।

फोन में है ये कमी
फोन का बैक पैनल ग्लोसी (चमकदार) होने के कारण इसके बैक पैनल में बार-बार हाथ के निशान छप जाते हैं, जिसे बार-बार साफ करना कई बार सिरदर्द बन जाता है। फोन को थोड़ी देर इस्तेमाल करने के बाद आपको यह पता लग जाएगा कि यह एक बजट स्मार्टफोन है।

फीचर्स और सॉफ्टवेयर

iVooMi i2 में 3जीबी रैम और 32जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है। आपको इस स्मार्टफोन के साथ एक माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट भी मिल रहा है, जो एक बढ़िया बात है। माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से आप इसकी स्टोरेज को 128जीबी तक बढ़ा सकते हैं। हालांकि, यह ऑप्शन आपको अन्य कई बजट स्मार्टफोन में मिल जाएगा जो बाजार में पहले से ही मौजूद हैं। इसमें 5.45-इंच HD+ इनसेल फुलव्यु डिस्प्ले दिया गया है जिसका रेशीयो 18:9 है।

एक बजट स्मार्टफोन के लिहाज से इसकी डिस्प्ले काफी आकर्षक है और काफी अच्छा कलर रीप्रोडक्शन देती हैं। फोन की डिस्प्ले को अगर आप सन लाइट के दौरान इस्तेमाल करते हैं तो आपको थोडी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही यह फोन मीडीयाटैक के क्वाड-कोर प्रोसेसर पर आधारित है जिसकी क्लॉक स्पीड 1.5GHz है।

पहले से प्री-इंस्टॉल हैं कई एप्स
सॉफ्टवेयर की बात करें तो iVoomi i2 को एंड्राइड 8.0 ओरीओ पर पेश किया गया है। इसके साथ ही आपको इसमें कई ऐसे एप्स भी मिल रहे हैं जो इसमें पहले से ही प्री-इंस्टॉल किए गए हैं। लेकिन, कई स्मार्टफोन से अलग इस फोन में आप अपनी सुविधा के अनुसार इन प्री-इंस्टॉल एप्स को अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं। जो खास फीचर इस फोन को अपने विरोधियों से अलग बनाता है वो है इसका फेस अनलॉक फीचर। हालांकी कम रोशनी की स्तिथी में यह उतना कारगर नही है पर फोन के प्राइस पॉइंट के हिसाब से इसे बुरा भी नही कहा जा सकता।

दो दिन आराम से चलेगी इस फोन की बैटरी
iVoomi i2 में पावर बैकअप के लिए 4,000एमएएच की दमदार बैटरी दी गई है। मैंने इस फोन की बैटरी बैकअप का टैस्ट करने के लिए फोन को एक बार चार्ज किया तो मेरे जैसे एक औसत यूजर के लिए इसकी बैटरी लगभग दो दिन तक चली। बैटरी का टैस्ट करने के लिए मैंने म्यूजिक सुना और फोन में अलग-अलग तरह के गेम खेले और दिन भर एक सिम कार्ड में पुरे समय 4g चालू रखा।

कई एप्स खोलने पर स्लो नहीं होता फोन
वहीं, फोन में कई एप्स खोलने पर भी फोन स्लो नही होता। अगर इसके यूआई की बात करें तो यह काफी औसत है। लेकिन, एक बार फिर हम यही कहेंगे की कीमत के लिहाज से इस यूआई को भी अच्छा कहा जा सकता है। फोन में एंड्राइड 8.0 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है जो इसकी यूएसपी है क्योंकि अब तक कई कंपनियां हैं जो अपने मिड रेंज के स्मार्टफोन को पुराने एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर पेश कर रही हैं।

 

iVoomi i2 का कैमरा

कर्वी और हेंडी डिजाइन के साथ पेश किए गए इस बजट स्मार्टफोन में वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमर दिया गया है। वहीं, एलईडी फ्लैश और ऑटो फोक्स के साथ 13+2-मेगापिक्सल का डूअल रीयर कैमरा है। आइए आगे बात करते हैं इस फोन के कैमरे की।

iVoomi i2 के कैमरे के प्रदर्शन ने मुझे थोड़ा प्रभावित किया है। इस कीमत के साथ आने वाले कैमरा क्वालिटी ज्यादा अच्छी नहीं तो ज्यादा बुरी भी नहीं है। नेचुरल लाइट में इमेज कैप्चर करने पर तस्वीरें काफी इमप्रेसिव आती हैं, लेकिन लो लाइट में कैमरा थोडा फेल हो जाता है। इसके अलावा फोन के कैमरे को कइ बार सबजैक्ट में फोकस करने में भी समय लगता है। फोन के रियर कैमरे को टेस्ट करने के लिए हमने इस फोन से कई कंडिशन में कुछ तस्वीरें क्लिक कीं।

हमने डिम लाइट में तस्वीर लेने की कोशिश की जिसका नतीजा थोड़ा रुखा रहा। अगर आप डिम लाइट में एलईडी फ्लैश की मदद से तस्वीर लेते हैं तो यह आपकी फोटो क्वालिटी को थोड़ा खराब कर सकता है। एचडीआर पर क्लिक करते समय, मुझे इमेज प्रोसेसिंग में मामूली डीले दिखाई दिया। इसके अलावा, कम रोशनी में क्लिक की गई तस्वीरें ज्यादा साफ नहीं आईं जब तस्वीर को कैप्चर करते समय मैंने डिवाइस को हिलाया तो डेलाइट तस्वीरें भी धुंधली हो गई। फोन में 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। डेलाइट में जब मैंने ब्यूटी मोड से सेल्फी ली तो फोटो में थोड़ा सार्पनेस की कमी दिखी। वहीं, नॉमर्ल मोड पर ली गई सेल्फी काफी हद तक एक आम सेल्फी की तरह ही दिखाई दी। आम फोटोग्राफी में यह फोन आपको निराश नहीं करेगा।

 

निर्णय

फोन में मौजूद फीचर्स मूल रूप से यूजर की लाइफस्टाइल में अहम योगदान निभाते हैं। फोन का लचीली प्लासटिक बैक पैनल और लो लाइट कैमरा क्वालिटी ने मुझे काफी निराश किया, लेकिन फोन बहुत इस्तेमाल करने पर भी इस फोन को मैंने एक बार भी हैंग होते नहीं देखा। कई एप्लिकेशन ओपन होने के बाद भी मैंने इस फोन पर बात करते हुए आसानी से गेम्स खेल पाया। फोन एक्सक्लयूसिवली फ्लिपकार्ट पर 22 मई से उपलब्ध होगा।

iVoomi i2 स्मार्टफोन का पूरा रिव्यू करने के बाद हम कह सकते हैं कि इस फोन को कम कीमत में काफी अच्छे फीचर्स के साथ पेश किया गया है। iVooMi ने iVooMi i2 में फुल व्यिू डिस्प्ले (18:9), डूअल रीअर कैमरा, चमचमाता मिरर बैक पैनल और सेम रंग का फ्रंट पैनल, 4000mAh बैटरी, फेस अनलॉक जैसे प्रीमियम फीचर्स को 7,499 रुपए में देकर एक नई मिसाल कायम करी है।

  • Published Date: May 23, 2018 12:20 PM IST