comscore
News

iVoomi FitMe Health फिटनेस बैंड रिव्यू: फिटनेस के साथ बताएगा एयर क्वालिटी

FitMe Health बैंड यूजर्स की फिटनेस का ध्यान रखता है।

ivoomi Fitme Display

Highlights

  • बैंड 3 पहनने में आरामदायक है।

  • फिटनेस ट्रैकर OLED डिसप्ले के साथ आता है।

  • FitMe Health बैंड यूजर्स को 4 दिन तक का बैटरी लाइफ ऑफर करती है।

पिछले कुछ समय से मॉर्निंग वॉक से लेकर ईवनिंग वॉक तक में चले गए स्टेप्स और कैलरी लूज के आंकड़े लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। इसके लिए लोग फिटनेस बैंड और स्मार्ट वॉच का प्रयोग करते हैं। पिछले दो-तीन सालों में इन स्मार्ट गैजेट में काफी बदलाव भी देखने को मिले हैं। अगर बात करें फिटनेस बैंड की तो इनकी कीमत 1,000 रुपए से शुरू हो जाती है, जिसे देखते हुए कहा जा सकता है कि भारत में फिटनेस बैंड्स का फ्यूचर काफी अच्छा है। अगर बात करें एक अफोर्डेबल फिटनेस बैंड की तो हमारे जहन में शाओमी का Mi Band और Mi Band HRX ही आता है। लेकिन चीन की ही कंपनी iVoomi ने इन्हें टक्कर देने के लिए कुछ दिन पहले अपने फिटनेस बैंड पेश किया है।

iVoomi ने अपने FitMe Health बैंड को 1,999 रुपए की कीमत में पेश किया है, जिसे आप फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं। इस डिवाइस की सबसे खासस  यह है कि सिर्फ आपकी सेहत का ध्यान नहीं रखता बल्कि आपके आने वाले फोन कॉल और व्हाट्सएप मैसेज के लिए भी आपको अलर्ट करता है। इसके साथ ही इसमें एक एयर क्वॉलिटी इंडेक्स भी मौजूद है जो आपको फिटनेस के आंकड़ों के साथ यह बताता है कि बहार का मौसम कैसा है। हमने इस डिवाइस को कुछ दिन इस्तेमाल किया तो चलिए आपको भी बताते हैं कैसा है यह फिटनेस बैंड।

डिजाइन, कम्फर्ट और फीचर्स

सबसे पहले अगर मैं इसके डिजाइन की बात करूं तो पहली नजर में यह देखने पर शाओमी के नए Mi Band 3 की लीक तस्वीरों की तरह लग रहा है। दिखने में FitMe काफी स्टाइलिश है। साथ ही ब्लैक कलर में यह काफी प्रीमियम लुक और फील देता है। FitMe को लगातार पहनना काफी आरामदायक है, चाहे आप सो रहे हों, बाथ ले रहे हों या फिर वर्क आउट कर रहे हों, इसे पहने रखने में आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी। यहां तक कि स्वेटींग के बाद भी सिलिकॉन बैंड बहुत आरामदायक है, आपको यह किसी भी तरह की स्किन इरिटेशन नहीं होने देता।

इस बैंड में 0.87-इंच LED डिसप्ले दिया गया है। डिसप्ले को कवर करने वाला केस स्क्रैच रेसिस्टेंट लेयर से बनाया गया है। इसमें ग्लॉसी फिनिश के साथ स्मूथ कर्व्ड एज दिया गया है, जिससे यह काफी अलग दिखाई देता है। कंपनी ने इसे प्रीमियम लुक देने के लिए कुछ बदलाव किए हैं। डिसप्ले के ठीक नीचे आपको कैपेसिटिव टच Key दी गई है, जो आपको अलग-अलग मोड का इस्तेमाल करने का ऑप्शन देती है

वहीं, आप राइट स्वाइप कर टाइम, एयर क्वॉलिटी इंडेक्स, हार्ट रेट, स्टैप काउंट, कैलोरी बर्नड, डिस्टेंस कवर, स्लीप मॉनिटर और फोन को ट्रैक करने के ऑप्शन पर जा सकते हैं। साथ ही इसे पावर ऑफ करने के लिए आपको डिसप्ले के नीचे दी गई Key को थोड़े समय के लिए प्रैस करके रखना होगा। बैंड के बैक में हार्ट रेट सेंसर है। वहीं, चार्ज करने के लिए आपको इसे फिटनेस बैंड में से निकालना होगा।

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है FitMe लगातार आपके हार्ट रेट को मॉनिटर करता है। साथ ही इसमें इंटेलिजेंट रिमाइंडर भी है, जो आपको फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, एसएमएस और कॉल्स के नोटिफिकेशन के बारे में भी नोटिफाई करता है। बैंड 3 में ब्लूटूथ वी4.2 दिया गया है। साथ ही यह दोनों एंड्राइड और iOS डिवाइस के लिए कम्पेटिबल है।

फिटनेस बैंड को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के लिए आपको iOS डिवाइस के लिए एप्पल एप स्टोर से और एंड्राइड डिवाइस के लिए गूगल प्ले स्टोर से FitMe Health एप को डाउनलोड करना होगा। मेन्यू ऑप्शन और पेयरिंग मोड के के लिए एप बहुत ही कंफ्यूजिंग है, लेकिन एक बार जब आप इसे पढ़ कर समझ जाते हैं, तो उसके बाद आपको कोई भी मुश्किल नहीं होगी।

FitMe भी मार्केट में मौजूद दूसरे फिटनेस बैंड की तरह IP67 सर्टिफाइड है, जो पानी और धूल प्रतिरोध के लिए है। मैंने इसे एक्सरसाइज और रनिंग के समय पहन कर रखा और स्वेटिंग के दौरान इसके काम करने में कोई समस्या सामने नहीं आई। पैडोमीटर के साथ साथ इसमें अलार्म क्लॉक, वाइब्रेशन रिमाइंडर भी दिया गया है।

एप से ऐसे करें कनेक्ट

मैने इस डिवाइस को अपने एंड्रॉइड फोन के साथ कनेक्ट किया, जिसके लिए मैंने गूगल प्ले स्टोर पर जाकर FitMe Health एप को डाउनलोड किया। फोन में एप के इंस्टॉल करने के बाद यह आपसे आपका यूजर Name और पासवर्ड पूछेगा।

इसके लिए आप अपनी मेल आईडी और अपने आप किसी भी पासवर्ड को रख सकते हैं। इतना करने के बाद यह बैंड एप से कनेक्ट हो जाएगा। वहीं, पूरे दिन में आपके द्वार किए गए स्टेप्स कैलोरी बर्न का डाटा एप में प्रति दिन के हिसाब से दिखाने लगेगा।

परफॉर्मेंस

यहां यह थोड़ा रिस्की हो जाता है। कई बार दूसरे फिटनेस बैंड के साथ यह समस्या देखने को मिलती है कि वह बेसिक स्टैप ट्रैकिंग में थोड़ी गड़बड़ी कर देते हैं। कई बार स्टैप काउंटर गलत होता है। मैंने हाथ में FitMe बैंड पहना और इसे मॉनिटर करने की कोशिश की तो पाया कि कहीं-कहीं इसमें स्टैप काउंट कम ज्यादा हो रहे थे। लेकिन, कुल स्टेप को अगर में अंदाजा लगाऊं तो वह लगभग ठीक थे।

इसमें आपको हार्ट रेट मॉनिटर मिलता जो काफी हद तक सही काम करता है। जब इसे मैंने अपनी कलाई में बांधा तो यह मेरे हार्ट रेंट को मॉनिटर कर रहा था। वहीं, जब इसे मैंने हाथ से हटा कर अपनी डेस्क पर रखा तो इसमें कुछ शो नहीं हो रहा था।

वहीं, अगर चर्चा करें इसमें दिए गए एयर क्वालिटी इंडेक्स की तो वह इसकी यूएसपी कही जा सकती है। इसके माध्यम से आप हर समय यह जान सकते हैं कि बाहर किस तरह की हवा चल रही है वह आपके लिए कितनी हानिकारक है। यह आपको नंबर दिखाकर हवा की गुणवत्ता बताता है। अच्छी हवा के लिए यह आपको 100 नंबर दिखाता है। 100 से कम नंबर वाली हवा की रेंज में आते ही यह बैंड आपको बताता है कि हवा आपके लिए हानिकारक हो सकती है।

एक ऐसी जगह जहां मुझे इस बैंड ने मुझे प्रभावित किया वह थी इसकी बैटरी लाइफ। सिंगल चार्ज पर लगातार हार्ट रेट मॉनिटर होने के बाद भी इसकी बैटरी लगभग 4-5 दिनों तक आसानी से चली। वहीं, दो घंटे में जीरो से फुल चार्ज किया जा सकता है। इसे चार्ज करने के लिए डायरेक्ट लैपटॉप, पावर बैंक या एडेप्टर में फिट किया जा सकता है। इसके लिए आपको किसी वायर की जरूरत नहीं होगी।

कंहा से खरीदें

इस डिवाइस को आप मिडनाइट ब्लैक और नेवी ब्लू रंगों में फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं। हमारे पास मौजूद रिव्यू यूनिट मिडनाइट ब्लैक कलर का था। इसमें पावर बैकअप के लिए 90mAh की बैटरी दी गई है।

हमारा फैसला

कुल मिलाकर iVoomi FitMe अच्छे डिजाइन के साथ पेश किया गया है। साथ ही यह पहनने में काफी आरामदायक है। बैंड एक अच्छी बैटरी लाइफ भी ऑफर करता है। वहीं, परफॉर्मेंस के पहलू में आपको निराश नहीं करेगा।

इसके आलावा आप Honor Band 3 जिसकी कीमत 2,799 रुपए है को देख सकते हैं। जो कि हार्ट रेट मॉनिटर के साथ आता है और 20 दिनों तक की बैटरी लाइफ के साथ आता है। वहीं, अगर आपके लिए हार्ट रेट सेंसर उतना जरुरी नहीं है, तो आपके लिए Mi Band 2 HRX Edition, जिसकी कीमत 1,299 रुपए है, वह भी सही ऑप्शन है, जो स्टैप ट्रैकिंग और स्लीप को सही बताता है।

  • Published Date: May 17, 2018 1:34 PM IST