comscore
News

Kult Ambition स्मार्टफोन रिव्यु: कम कीमत में औसत परफॉरमेंस वाला डिवाइस

Kult एम्बिशन स्मार्टफोन लुक्स और परफॉरमेंस के मामले में ठीक ठाक है लेकिन इसके स्पेक्स को देखते हुए यह एक अच्छा स्मार्टफोन कहा जाएगा, हालाँकि इसका कैमरा उतना खास नहीं है। आइये हमारे इस रिव्यु में जानते हैं कि आखिर इस कीमत में आपके लिए कैसा रहेगा यह स्मार्टफोन।

Kult Ambition photo main

Highlights

  • इस कीमत में Kult Ambition स्मार्टफोन की सीधी टक्कर Xiaomi Redmi 5A से होगी।

  • कैमरा के मामले में कहीं न कहीं अच्छा नहीं कहा जा सकता है।

  • कीमत को देखते हुए एक बढ़िया स्मार्टफोन।

2017 में यूँ तो बहुत से बजट स्मार्टफोंस में भारतीय बाजार में दस्तक दी है, हालाँकि इसके बाद भी हमें कम बजट में हमेशा से एक ऐसे स्मार्टफोन की तलाश रहती है जो वाकई खरीदने लायक हो जिसकी परफॉरमेंस से लेकर बैटरी क्षमता और रैम से लेकर प्रोसेसर सब कुछ अच्छे हों। हमें ऐसे स्मार्टफोंस मिल भी जाते हैं लेकिन फिर भी कहीं न कहीं हम इस असमंजस में रहते हैं की कहीं हमने एक सही डिवाइस लिया है या नहीं। अगर हम महज Rs. 5,000 से Rs. 6,000 की कीमत में आने वाले स्मार्टफोंस की चर्चा करें तो बाजार में आपको कई शानदार डिवाइस मिल जायेंगे इंटेक्स ने इस श्रेणी में कई अच्छे स्मार्टफोंस को उतारा है इसके अलावा Infocus की टर्बो सीरीज भी इस कीमत में अच्छी खासी कही जा सकती है। हालाँकि Xiaomi से कोई टक्कर ले ही नहीं सकता है, अभी हाल ही में अपने Redmi 5A स्मार्टफोन को कंपनी ने बढ़िया स्पीक्स के साथ महज Rs. 5,999 की शुरुआती कीमत में पेश कर दिया है। यह इसके बजट को देखते हुए एक शानदार स्मार्टफोन है आप इसका हमारे रिव्यु यहाँ देख सकते हैं।

असल में जैसा मैंने कहा है की भारत में इस कीमत में कई कम्पनियाँ अपने स्मार्टफोंस उतार रही हैं, इनमें दो नई कंपनी जैसे iVoomi और Comio भी हाल ही में शामिल हुई हैं। इसके अलावा इस श्रेणी में शाओमी, इंटेक्स, लेनोवो, कूलपेड, माइक्रोमैक्स, और XOLO और LAVA आदि कंपनियां आती हैं। इनके स्मार्टफोंस को भी बढ़िया कहा जा सकता है, अब आपने देखा होगा कि इस लिस्ट में InFocus को मैंने बाद में शामिल किया है असल में अगर मैं इस कीमत में यानी Rs. 7,000 के आसपास या इससे नीचे की कीमत में आने वाले InFocus स्मार्टफोंस की बात करूँ तो Turbo सीरीज में मुझे हर मामले में काफी प्रभावित किया है। और यह वाकई शानदार स्मार्टफोंस हैं। चलिए इसके बारे में चर्चा न करते हुए अब आते हैं, आज के स्मार्टफोन पर जिसे आप हमने रिव्यु किया है। और यह आज ही भारत में लॉन्च हुआ भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Kult की ओर से सामने आया Kult Ambition स्मार्टफोन है। अब जैसा की इसके नाम से ही लग रहा है कि इस स्मार्टफोन में ऐसे यूजर्स की महत्त्वकांक्षा हो सकता है, जिन्हें कम कीमत में एक बढ़िया स्मार्टफोन लेना है या जो काफी समय से ऐसा विचार अपने मन में ला रहे हैं।

आपको बता दें की यूँ तो भारतीय बाजार में ऐसा काफी समय से चल रहा है की यूजर्स को चीनी स्मार्टफोंस से परहेज सा है लेकिन फिर जब मैं Xiaomi के आंकड़ों पर नजर डालता हूँ तो मुझे कहीं न कहीं अपने ऊपर और अपनी पढ़ी खबरों पर यकीन सा नहीं होता है। अब जब चीनी स्मार्टफोंस निर्माता कम्पनियाँ बड़े पैमाने पर भारत में मौजूद हैं, तो भारतीय स्मार्टफोंस निर्माता कंपनियों को जरूरत है की वह कुछ ऐसे स्मार्टफोंस को बाजार में लाये जो बजट में होने के साथ साथ काफी शानदार लुक के धनि और परफॉरमेंस के मामले में कुछ अलग ही हों।

जब मैंने Kult Ambition को देखा तो इसमें इस बार मैंने गेमिंग करना शुरु नहीं किया जैसा की मैंने हमेशा ही और हर स्मार्टफोन का रिव्यु करने से पहले करता हूँ। इस स्मार्टफोन को मेरे हाथ में इसके लॉन्च से कुछ समय पहले ही थमा दिया गया था। और इसका रिव्यु इसके लॉन्च से काफी टाइम पहले ही मैं कर चुका हूँ। इसे अपने हाथ में लेने पर ही मेरे मन में सबसे पहला जो ख़याल आया वह यह था की आखिर इसकी कीमत क्या होगी। हालाँकि इसके बारे में सब जानता था लेकिन कीमत को लेकर मेरे पास कोई जानकारी नहीं थी। इस स्मार्टफोन की कीमत मुझे आज ही पता चली है की यह Rs.5,999 में मिलने वाला है। अब अगर मैंने इसके बारे में चर्चा करना शुरू करूँ तो सही होगा।

यहाँ मैंने इसके रिव्यु को शुरू करने से पहले बता दूँ कि यह स्मार्टफोन एक मेटल यूनीबॉडी जैसे दिखने वाली प्लास्टिक बॉडी से लैस है जिसे फोन से अलग किया जा सकता है, यानी इसकी बैटरी को भी फोन से आप अलग कर सकते हैं। डिजाईन परंपरा में किसी भी तरह का कोई बदलाव मुझे नजर नहीं आया है लेकिन इसके लेफ्ट और राईट साइड में आपको कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है, जो आपको एक बजट स्मार्टफोन यूजर होने के नाते पसंद आ भी सकता है और नहीं भी। क्योंकि इसका डिजाईन एक साधारण से बजट श्रेणी में आने वाले स्मार्टफोन के जैसा ही है। इसमें किसी भी तरह का कोई अन्य बदलाव नजर नहीं आ रहा है। फोटोग्राफी के मामले में भी स्मार्टफोन ज्यादा ज्यादा ख़ास नहीं है। आइये अब शुरू करते हैं इसका रिव्यु करना और जानते हैं कि इतनी कीमत में क्या यह स्मार्टफोन सही है या नहीं।

बनावट और डिजाईन

आइये इस रिव्यु की शुरू हम इसके डिजाईन से ही करते हैं। वैसे तो आप जानते ही हैं कि किसी भी फोन के रिव्यु को शुरू करते हुए मैं सबसे पहले उसमे गेमिंग करना शुरू करता हूँ। लेकिन इस फोन के साथ ऐसा कुछ भी मैंने नहीं किया है, सबसे पहले इसके डिजाईन को देखकर मेरे मन में यही ख़याल आया था की इसकी कीमत क्या होने वाली है। अब इसकी कीमत हमारे सामने है। मैं आपको बता दूँ कि इस स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा जो मुझे पसंद आया है वह इसका 3GB रैम से लैस होना और इसका एंड्राइड पर लॉन्च होना लगा है, डिजाईन के मामले में ऐसा इसलिए नहीं कह रहा हूँ क्योंकि इसके डिजाईन से मैं इतना प्रभावित नहीं हुआ हूँ। फोन के बैक में आपको एक प्लास्टिक कवर दिया गया है, जिसे हटाया जा सकता है, यहाँ आपको फोन के सिम स्लॉट मिलने वाला हैं, फोन में दो सिम स्लॉट बैक कवर को हटाने के बाद आपको दिखाई देंगे। इसके अलावा माइक्रोएसडी कार्ड के लिए कोई अलग से माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट नहीं दिया गया है। इसके अलावा आपको बता दें की अगर हम फोन के बैक पर आ जाएँ तो इसे कुछ अलग दिखाने के लिए इसके टॉप और बॉटम में सिल्वर स्ट्रिप दी गई हैं, जिनके बाद इस स्मार्टफोन के डिजाईन में कुछ तो बदलाव देखने को आपको मिलेगा। अगर हम पिछले कुछ स्मार्टफोंस की तुलना इससे करने देखें।

फोन के रियर कैमरा को टॉप लेफ्ट कार्नर पर इस स्ट्रिप के ठीक ऊपर जगह दी गई है, इसके साथ ही इसके बगल में आपको एक LED फ़्लैश भी देखने को मिल रही है। और इसके कुछ नीचे ही आप इसके फिंगरप्रिंट सेंसर को देख सकते हैं, जो मुझे उतना तेज नहीं लगा है। और बॉटम में आपको कंपनी की ब्रांडिंग देखने को मिल जाएगी। इसके अलावा अगर हम फोन के बॉटम में आ जाएँ तो आपको इसके स्पीकर ग्रिल्स देखने को मिलेंगे। इसके अलावा इसके टॉप में आपको एक 3.5mm का ऑडियो जैक और एक माइक्रोUSB पोर्ट भी देखने को मिलने वाला है। अब अगर हम इसके लेफ्ट और राईट पर ध्यान दें को फोन के लेफ्ट में आपको कोई बटन नहीं दिया गया है, इसके अलावा अगर हम राईट कॉर्नर पर ध्यान दें तो आपको बता दें कि यहाँ फोन के वॉल्यूम रॉकर और पॉवर बटन्स को स्थान दिया गया है, जो मुझे कुछ अटपटा सा लगा है। क्योंकि पॉवर बटन की प्लेसमेंट कुछ अच्छी नहीं है। फोन काफी हैंडी है लेकिन इसके बाद भी जब आप पॉवर बटन पर अपना हाथ ले जाते हैं तो यह अपने आप ही वॉल्यूम कम करने वाले बटन पर जाता है, जो आपको परेशान कर सकता है।

इसके अलावा आप यहाँ डिसप्ले के ऊपर इसके फ्रंट कैमरा और एयरपीस को जगह दी गई है। और यहाँ आपको एक सॉफ्ट फ़्लैश भी नजर आ जाएगी। यानी आपको दोनों कैमरा के साथ फ़्लैश मिल रही है। नेविगेशन बटन्स को डिस्प्ले के अंदर ही जगह दी गई है, हालाँकि अगर इन्हें डिस्प्ले से बहार लाया जाता तो स्मार्टफोन कुछ और अलग लग सकता था हालाँकि इसके अलावा अगर नेविगेशन बटन्स को डिस्प्ले के अंदर ही रखना था जो डिस्प्ले के साइज़ को और बढ़ाया जा सकता था। लेकिन ऐसा नहीं किया गया है, आपको डिस्प्ले के टॉप और बॉटम में काफी ब्लैंक स्पेस देखने को मिल जाएगा। हालाँकि यहाँ यह भी कहा जा सकता है की डिजाईन परंपरा को आगे बढ़ाते हुए ही किया गया है। कंपनी शायद इसमें कोई बदलाव नहीं करना चाहती है।

डिसप्ले और UI

अब नंबर आता है डिसप्ले का, तो इसके बारे में मैं आपसे साफ तौर पर कह सकता हूँ कि इसकी डिसप्ले मुझे उतना ज्यादा पसंद नहीं आई है, जितना मैंने किसी अन्य बजट स्मार्टफोन की डिस्प्ले को लेकर कहा है इसे लेकर वैसा कुछ कहना मैं इसलिए नहीं चाहता हूँ क्योंकि इसकी डिस्प्ले ने मुझे कहीं न कहीं निराश जरुर किया है, यह कुछ डल लग रही है। ब्राइटनेस को ज्यादा बढ़ा देने पर यह काफी वाइट नजर आने लगती है। फोन में एक 5-इंच की 2.5D कर्व के साथ एक HD IPS डिस्प्ले दी गई है। जो वाकई जैसा मैं सोच रहा था वैसा काम नहीं करती है। कहीं न कहीं इसमें मुझे निराश किया है। यह एक 1280×720 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ पेश की गई है। इसके व्युविंग एंगल भी मुझे उतने अच्छे नहीं लगे हैं। और इसकी सूरज की तेज़ रौशनी में लेजिबिलिटी भी अच्छी नहीं है। हालाँकि जैसा मैंने सोचा था यह तो उसके विपरीत ही है। लेकिन बजट कलो देखते हुए इसे उतना भी बुरा नहीं कहा जा सकता है। अगर मैं इसे मेरे अभी हाल ही में रिव्यु किये गए स्मार्टफोन Xiaomi Redmi 5A से करूँ तो यह कुछ अच्छी कही जा सकती है। हालाँकि इस कीमत को देखते हुए इसकी डिस्प्ले को उतना भी बुरा नहीं कहा जा सकता है।

इसके अलावा इसका टच भी उतना रेस्पोंसिव नहीं है, यही भी काफी स्लो काम करता है। अब यहाँ मैं आपसे ये कह सकता हूँ कि अगर आप एक बजट स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो आपको इस स्मार्टफोन को एक बार जरुर देखना चाहिए। क्योंकि कम कीमत में आपको अन्य कुछ तो बढ़िया मिल ही रहा है।

इसके UI की बात करूँ तो यह स्टॉक एंड्राइड के काफी करीब है तो आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं, आपको इसमें ज्यादा दिक्कतें नहीं आने वाली हैं।

परफॉरमेंस

तो अब हम उस सेगमेंट में आ पहुंचे हैं जो मुझे लगता है किसी भी स्मार्टफोन के लिए सबसे जरुरी है। जैसा कि मैंने अपने सभी रिव्यु के कहा है कि मैं किसी फोन के रिव्यु को शुरू करने से पहले उसपर गेमिंग करता हूँ हालाँकि इस स्मार्टफोन के साथ मैंने ऐसा तो नहीं किया है, लेकिन इसपर मैंने गेमिंग जरुर की है। सबसे पहले मैंने इसपर Asphalt 8 गेमिंग को खेलना शुरू किया था, हालाँकि मैंने अपने रिव्यु के दौरान इस स्मार्टफोन पर काफी गेमिंग की है। और ऐसा करते हुए मैंने पाया है कि स्मार्टफोन गेमिंग के दौरान जल्दी ही गर्म होना शुरू कर देता है। और ये किसी भी बढ़िया फोन के लिए बढ़िया साइन नहीं है। हालाँकि ऐसा भी नहीं है कि ऐसा कोई स्मार्टफोन बाजार में मौजूद इस कीमत में इस तरह की समस्या से परे हो। लेकिन इससे नीचे की कीमत में आने वाले इंटेक्स elyt e7 में ऐसा मैंने 15-20 की गेमिंग के बाद महसूस किया था। इसके अलावा इसपर मैंने Fruit Ninja गेम भी काफी खेली है और इस गेम को खेते हुए मैंने पाया है कि ये फोन हैंग करना शुरू कर देता है। इसके अलावा अगर हम इसके बेंचमार्क स्कोर्स पर नजर डालें तो यह उतना ख़ास नहीं है।

मेरे ख़याल में इससे कम कीमत में आने वाले स्मार्टफोन या इस कीमत में ही आने वाले कुछ स्मार्टफोन के परफॉरमेंस स्कोर इससे कुछ बेहतर हैं। फोन में आपको एक मीडियाटेक MT6735 चिपसेट मिल रहा है साथ ही इसमें आपको एक 3GB की रैम भी मिल रही है। यहाँ मैं आपसे ये कहना चाहता हूँ कि अगर इसमें शाओमी रेड्मी नोट 4 में इस्तेमाल किया गया स्नेपड्रैगन 625 प्रोसेसर इस्तेमाल में लाया जाता तो इसकी परफॉरमेंस कुछ और ही हो सकती थी। फोन में 32GB की इंटरनल स्टोरेज मिल रही है जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 32GB तक बढ़ा सकते हैं।

इसके साथ ही आपको ये भी बता दूँ कि लगभग 10 दिन के लिए इस स्मार्टफोन को मैंने अपने प्राइमरी स्मार्टफोन की तरह इस्तेमाल में लिया है और इस दौरान मैंने इस स्मार्टफोन को हर तरह से इस्तेमाल करके देखा है। जैसे मैंने पर विडियो आदि देखी हैं, संगीत भी सुना है, सोशल मीडिया से लेकर कॉलिंग और कैमरा आदि को भी पूरी तरह से इस्तेमाल किया है। और ऐसा करते हुए भी मैंने यही देखा है कि फोन जल्दी से ही गर्म होना शुरू कर देता है। हालाँकि ऐसा होना आम होता है लेकिन इस स्मार्टफोन के साथ ऐसा ज्यादा हो रहा था।

मुझे एक बात और इस स्मार्टफोन में अच्छी नहीं लग रही है और वो है इसे एंड्राइड 7.0 नौगट पर पेश किया जाना। इसके अलावा बाजार में आज इससे भी कम कीमत में कई ऐसे स्मार्टफोन मौजूद हैं एंड्राइड 7.0 नौगट के साथ पेश किये जा चुके हैं। इसके रिव्यु के दौरान मुझे इसमें किसी तरह का कोई अपडेट भी नहीं मिला है।

कैमरा

यहाँ इस जगह तो ये स्मार्टफोन काफी ज्यादा निराश कर देता है। फोन में एक 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा LED फ़्लैश के साथ और 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी फ़्लैश के साथ मौजूद है। इस स्मार्टफोन (कैमरा) को मैंने सभी तरह की लाइटिंग कंडीशन्स में इस्तेमाल किया है और सब ही जगह इसने मुझे निराश किया है। हालाँकि अगर आप महज सोशल मीडिया आदि पर ही इन तस्वीरों को अपलोड करते हैं तो उसके लिए तो ये कैमरा ठीक ठाक कहा जा सकता है। लेकिन कुलमिलाकर इसे अच्छा कहना गलत ही होगा। इसके कैमरा को किसी भी रूप में स्वीकार नहीं किया जा सकता है कि क्योंकि इस कीमत में आपको बाजार में बढ़िया कैमरा वाले कई शानदार स्मार्टफोन मिल जायेंगे, या ऐसा भी कह सकते हैं कि आपको कुछ और पैसे देने पर डुअल कैमरा से लैस स्मार्टफोन मिल जायेंगे जो शानदार तस्वीरें लेने में सक्षम होंगे।

यहाँ आप इसके कैमरा से ली गई कुछ तस्वीरों को देख सकते हैं: (इन तस्वीरों को एडिट और रीसाइज़ किया गया है)

फ्रंट कैमरा ने भी मुझे काफी निराश किया है। क्योंकि जो तसवीरें आप यहाँ देख रहा हैं यह मैंने ऑफिस की शानदार लाइटिंग ने ली हैं। तो कुलमिलाकर इसके कैमरा ने मुझे निराश किया है। ये बिलकुल मुझे पसंद नहीं आया है।

बैटरी

यूँ तो बैटरी आजकल के दौर में एक सबसे जरुरी चीज हो गई है, क्योंकि अगर आपके फोन में बैटरी नहीं है तो आपके स्मार्टफोन को किसी भी रूप में स्मार्टफोन नहीं कहा जा सकता है और आप इसे इस्तेमाल ही नहीं कर पा रहे हैं। इसमें एक 2600mAh क्षमता की बैटरी लेकिन एक बार खत्म होने के बाद यह पूरी तरह से चार्ज होने में 2 से ढाई घंटे का समय लेती है। जो मुझे बड़ा ही परेशान करने वाला काम लगा है। क्योंकि अगर आप इस कीमत में आया इससे कुछ कम और ज्यादा कीमत में आने वाले फोंस की बात करें तो आपको बता दें कि वह फोंस 4,000 से 5,000 क्षमता की बैटरी के साथ आ रहे हैं, जैसे इनफोकस टर्बो 5 में 5,000mAh क्षमता की बैटरी मौजूद है, इसके अलावा इंटेक्स एलीट e7 में भी यर्क बड़ी बैटरी है, साथ ही शाओमी रेड्मी नोट 4, रेड्मी 3S, लेनोवो K6 पॉवर भी बड़ी बैटरी के साथ बाजार में मौजूद हैं।

फोन की बैटरी को फोन से अलग किया जा सकता है हालाँकि आजकल मेटल यूनीबॉडी के साथ आने के कारण स्मार्टफोंस की बैटरी को उससे अलग नहीं किया जा सकता है। अगर मैं अब फोन की बैटरी परफॉरमेंस की चर्चा करूँ तो यह भी मुझे उतनी खास नहीं लगी है क्योंकि अगर निरंतर इस्तेमाल करने के अलावा रोज़मर्रा के औसत कामों के लिए इस्तेमाल किये जाने पर भी फोन की बैटरी अगर महज 5-6 घंटे ही चल रही है तो यह भी अच्छी बात नहीं है। आजकल ऐसा होना बुरी खबर है। हालाँकि एक बात मैं आपको यहाँ ये भी बता दूँ कि अपने चार्जर से चार्ज किये जाने पर इसकी बैटरी कुछ जल्दी चार्ज हो जाती है लेकिन अगर आप इसे चार्ज करने के लिए किसी अन्य चार्जर का इस्तेमाल कर रहे हैं जैसे मैंने एक बार इसे चार्ज करने के लिए अपने खुद के Nokia 5 फोन के चार्जर को इस्तेमाल किया तो यही काफी धीमी गति से चार्ज होना शुरू हो गया।

निष्कर्ष

मैं अंत में आपसे यही कह सकता हूँ कि अगर आप पहली बार कोई स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले हैं और आपके पास लगभग Rs. 5,999 का बजट है तो आप इस स्मार्टफोन को ले सकते हैं, हालाँकि आपको इस जगह कोम्प्रोमाईज़ जरुर करना पड़ सकता है, परफॉरमेंस के अलावा आपको कहीं न कहीं कैमरा, बैटरी और अन्य चीजों को भी नजरअंदाज ही करना होगा। लेकिन अगर आप इस सब चीज़ को देखकर ही एक स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो आपको इस स्मार्टफोन के अलावा बाजार में इससे कम कीमत में मौजूद Intex elyt e7 और InFocus Turbo 5 के साथ साथ लेनोवो K6 पॉवर, शाओमी रेड्मी 3S और 3S Prime के साथ शाओमी के अन्य फोंस के बारे में भी एक बार जान लेना चाहिए। और अभी हाल ही में लॉन्च किये गए Xiaomi Redmi 5A स्मार्टफोन की ओर भी आप जा सकते हैं।

हालाँकि अगर आप किसी चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के किसी स्मार्टफोन को इसी कीमत में न लेकर एक भारतीय कंपनी का स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो आप इसे ले सकते हैं, क्योंकि कीमत को देखते हुए यह सब कमियां कुछ ज्यादा बड़ी तो नजर नहीं आती हैं। असल में आपको कम कीमत में एक ठीक ठाक स्मार्टफोन ही मिल रहा है।

You Might be Interested

Kult Ambition

5999

Buy Now
Android 7.0 Nougat
MTK 6737 Quad-Core 1.25 GHz 64-bit Processor
13 MP with Auto-Focus, LED Flash
  • Published Date: December 4, 2017 12:48 PM IST