comscore
News

लेेनोवो HX03F Spectra रिव्यू: चार्जिंग की टेंशन नहीं

स्पोर्ट मोड का यूज करने के बाद भी डिवाइस एक ही चार्ज में 12 दिनों तक चल जाता है।

Lenovo HX03F Spectra 1

इस साल अप्रैल में लेनोवो ने फिटनेस बैंड का एक नया सेट लॉन्च किया और उनमें से एक लेनोवो फिटनेस बैंड HX03F है। इस स्मार्टबैंड को शाओमी Mi बैंड 2 और Xiaomi Mi बैंड 3 के साथ मुकाबले के  लिए लॉन्च किया गया है। वैसे तो HX03F बहुत से रंगों में उपलब्ध है लेकिन हमें ये काले स्ट्रैप्स के साथ मिला है और कुछ दिन इसे इस्तेमाल करने के बाद ये है लेनोवो HX03F का रिव्यू।

डिजाइन

पहली नजर में लेनोवो HX03F Spectra (स्पेक्ट्रा) बहुत ज्यादा अट्रैक्टिव नहीं लगता। लेकिन इस डिवाइस में एक घुमावदार 2.5 डी ग्लास है जो डिवाइस को स्मूद राउंड एज देता है। इसके स्ट्रैप इंटरचेंजेबल है और सबसे अच्छी बात यह है कि इस डिवाइस को चार्ज करने के लिए किसी भी चार्जिंग केबल की जरूरत नहीं होती है। डिवाइस को चार्ज करने के लिए यूजर को घड़ी के मेन यूनिट को बस स्ट्रैप से अलग करना होता है। स्ट्रैप के अलग होने के बाद, मेन यूनिट में लगा USB इंटरफेस दिखता है। इससे आप घड़ी को सीधा किसी भी USB पोर्ट में लगा सकते हैं और आराम से इसे चार्ज कर सकते हैं।

डिवाइस की बॉडी में कोई बटन नहीं है जो मुझे काफी अच्छा लगा। घड़ी के साथ किसी भी प्रकार का इंट्रैक्शन इसमें दिये एक टच जोन में टच करके किया जा सकता, जो OLED पैनल के नीचे एक सफेद सर्कल के रूप में दिया गया है।
लेनोवो HX03F Spectra का UI सिंपल और सटीक है। होम स्क्रीन के लिए इसमें कुछ वॉच फेस भी दिये गए है जिनमें से कुछ एनालॉग फेस और कुछ डिजिटल फेस हैं। हालांकि एनालॉग फेस छोटे दिखते हैं क्योंकि डिस्प्ले स्पेस लिमिटिड है लेकिन डिजिटल फेस बहुत अच्छे दिखते हैं।

परफॉर्मेंस

परफॉर्मेंस के मामले में लेनोवो HX03F Spectra में कुछ खामियां हैं पर कंपनी के किए वादे पर ये पूरा खरा उतरता है । बैंड का स्मार्टफोन से कनेक्शन बहुत आसानी से और तेजी से हो जाता है। डाटा की सिंकिंग भी बहुत जल्दी हो जाती है। लेनोवो HX03F Spectra हर 15 मिनट में हार्ट रेट को मॉनिटर करता रहता है और स्मार्टफोन ऐप में सिंक करके इसका रिकॉर्ड भी रखता है।

इसका ऑप्टिकल हार्ट रेट मॉनिटर काफी सटीक है और इसमें कोई गड़बड़ी दिखाई नहीं देती। डिवाइस द्वारा काउंट किए गए स्टेप भी सटीक  हैं और मेरे स्मार्टफोन की तुलना में बहुत बेहतर काम करते हैं। लेनोवो HX03F Spectra के बारे में वास्तव में जो सबसे आश्चर्यजनक और अच्छी बात है वो है इसका बैटरी बैकअप। रोजाना स्पोर्ट मोड का यूज करने के बाद भी डिवाइस एक ही चार्ज में 12 दिनों तक चल गया।

लेकिन मेरे डिवाइस के साथ मुझे एक समस्या लगी कि जब मैंने घड़ी में टाइम देखने के लिए इसको हिलाया तो वो अनलॉक नहीं हुई और मुझे अनलॉक करने के लिए एेसा दो से तीन बार करना पड़ा। शायद ये समस्या जाइरोस्कोप के साथ हो सकती है। लेकिन इसके अलावा लेनोवो HX03F Spectra में कोई समस्या देखने को नहीं मिली और यहां तक ​​कि इसने पानी के अंदर भी अच्छे से काम किया।

खरीदे या नहीं

लेनोवो HX03F Spectra स्मार्ट वियरेबल्स की मार्केट में एक अच्छा दावेदार है और इसने अपने आप को हर फील्ड में दमदार साबित किया है। ये फिटनेस बैंड हल्के वजन वाला है, इसमें बहुत अच्छी डिस्प्ले है, ये कार्डियो एक्सरसाइज को बखूबी से ट्रैक करने में सक्षम है और इसमें एक बड़ी और बेहतर बैटरी है। इस कीमत (2,299 रुपये) में लेनोवो HX03F Spectra एक बेहतर अॉप्शन है। हमारे हिसाब से यह आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

Translated by Nitesh Papnoi

  • Published Date: June 11, 2018 8:52 AM IST