comscore
News

MGCool Band 3 रिव्यु: मिल रहा है अफोर्डेबिलिटी राइट, लेकिन परफॉर्मेंस के बारे में क्या है?

MGCool Band 3 एक सस्ता फिटनेस ट्रैकर है, जो हार्ट रेट को मॉनिटर करता है। यह जानने के लिए आप हमारे इस रिव्यू को पढ़ें।

mg cool band 3 review lead

Highlights

  • बैंड 3 पहनने में आरामदायक है।

  • फिटनेस ट्रैकर OLED डिसप्ले के साथ आता है।

  • MGCool Band 3 यूजर्स को 15 दिन तक का बैटरी लाइफ ऑफर कर रहा है।

चीन की कंपनी MGCool एक्शन कैमरों में स्पेसलाइज है ने हाल ही में नया फिटनेस ट्रैकर बैंड 3 लॉन्च किया है। वहीं, इस बैंड की कीमत 49 डॉलर (लगभग 3,200 रुपए) है। वहीं, यह बैंड भारत में उपलब्ध नहीं है, लेकिन आप इस फिटनेस ट्रैकर को GearBest या MGCool के साइट से खरीदा जा सकती है, जिसकी कीमत कम से कम 20 डॉलर (लगभग 1,300 रुपए) है, जिसमें शिपिंग भी शामिल है। MGCool Band 3 में OLED डिसप्ले, निरंतर हार्ट रेट मॉनिटर, वाटर रेजिस्टेंस डिजाइन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। मैं कुछ समय से इस डिवाइस का इस्तेमाल कर रही हूं और यहां मेरा रिव्यू है।

डिजाइन, कम्फर्ट और फीचर्स

Band 3 अच्छे डिजाइन के साथ पेश किया गया है, जहां ट्रैकर यूनिट को थीक प्लास्टिक से बनाया गया है। साथ ही सिलिकॉन बैंड को ट्रैकर के अंदर ही अटैच किया गया है। जिसका मतलब यह है कि दूसरे फिटनेस ट्रैकर्स के विपरीत जहां आप सिलिकॉन बैंड को बदल सकते हैं यहां आप बैंड को बदल नहीं सकते है। बैंड 3 लगातार पहनने के लिए भी आरामदायक है, चाहे आप सो रहे हों, बाथ ले रहे हों या फिर वर्क आउट कर रहे हो। यहां तक कि स्वेटींग होने के बाद भी सिलिकॉन बैंड बहुत आरामदायक है और साथ ही आपको किसी भी तरह की स्किन इरिटेशन नहीं होती है।

इस बैंड में 0.66-इंच का (64x 64 पिक्सल) OLED डिसप्ले दिया गया है। डिसप्ले को कवर करने वाला केस स्क्रैच रेजिस्टेंस थीक प्लास्टिक से बनाया गया है। इसमें ग्लॉसी फिनिश के साथ स्मूथ कर्व्ड एज दिया गया है, जिससे यह अलग दिखता है।

डिसप्ले के ठीक निचे आपको कैपेसिटिव टच कीय दिया गया है, जो आपको अलग-अलग मोड का इस्तेमाल करने देता है, जहां आप अपने हार्ट रेट को लॉग कर सकते हैं, अपने स्टैप को चैक कर सकते हैं, कैलोरी बर्नड, डिस्टेंस कवर और स्लीप मॉनिटर कर सकते हैं। दूसरे ऑप्शन में फोन को खोजना, पेयरिंग मोड और पावर ऑफ शामिल हैं। बैंड के बैक में हार्ट रेट सेंसर और 3-पीन चार्जिंग पाइंट है।

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है MGCool Band 3 लगातार आपके हार्ट रेट को मॉनिटर करता है। साथ ही इसमें इंटेलिजेंट रिमाइंडर भी है, जो आपको फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, एसएमएस और कॉल्स जैसे एप्स के नोटिफिकेशन के बारे में भी नोटिफाई करता है। बैंड 3 में ब्लूटूथ 4.0 दिया गया है। साथ ही यह दोनों एंड्राइड और iOS डिवाइस के लिए कम्पेटिबल है।

फिटनेस बैंड को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के लिए आपको iOS डिवाइस के लिए एप्पल एप स्टोर से और एंड्राइड डिवाइस के लिए गूगल प्ले स्टोर से WearFit 2.0 एप को डाउनलोड करना होगा। मेनू ऑप्शन और पेयरिंग मोड के के लिए एप बहुत ही कंफ्यूजिंग है, लेकिन एक बार जब आप इसे पढ़ कर समझ जाते है, तो उसके बाद आपको कोई भी मुश्किल नहीं होनी चाहिए।

MGCool Band 3 भी IP68 सर्टिफाइड है, जो पानी और धूल प्रतिरोध के लिए है। मैंने इसे स्विमिंग करते समय पहन रखा था। वहीं, इसका टच बटन सेंसिटिव है। यहां तक कि अगर इस बैंड पर पानी की एक बूंद भी गिर जाती है, तो यह अलग-अलग मोड के माध्यम से शुरू हो जाता है।

परफॉर्मेंस

अब, यहां यह थोड़ा रिस्की हो जाता है। यहां तक कि शाओमी Mi बैंड की कीमत 799 रुपए है, जिसमें बेसिक स्टैप ट्रैकिंग और स्लीप मॉनिटरिंग दी गई है, लेकिन ऐसा मॉनिटरिंग के कैस में नहीं है। स्टैप काउंटर अक्सर गलत होता है। मैं एक हाथ में शाओमी Mi Band 2 HRX Edition और MGCool Band 3 पहने हुए थी और दूसरे में सैमसंग Gear Sport।

जबकि, Gear Sport अपनी रीडिंग्स में लगभग सटीक है। वहीं, Mi बैंड 2 औसत में 70-85 स्टैप ज्यादा काउंट कर रहा था। हालांकि, MGCool Band 3 में लगभग 400 स्टैप का अंतर था। ट्रैकिंग के पूरे दिन को ध्यान में रखते हुए, जहां Gear Sport और Mi बैंड 2 ने 7,000 स्टैप को लॉग किया, वहीं MGCool Band 3 ने 10,000 से ज्यादा स्टैप को लॉग किया, जो कि स्पष्ट रूप से हाई-लेवल inconsistency है।

वहीं, हार्ट रेट मॉनिटरिंग के साथ भी ऐसा ही हुआ। MGCool Band 3 ने 105bpm से लेकर 160bpm के बीच हार्ट रेट को रिड किया है, जो कि मेरे जैसे किसी के लिए भी क्रिटिकल लेवल होगा। जबकि, मेरा Gear Sports ने 73-89bpm के बीच लॉग था। वहीं, 5 फ्लोर चढ़ने और उतरने के समय यह 102bpm तक पहुंचा, लेकिन कभी 105bpm को पार नहीं किया।

स्लीप ट्रैकिंग अधिक समय पर सही था। हां, डाटा लॉन्गिंग अभी भी बंद है, लेकिन हार्ट रेट और स्टैप काउंटर जितना ज्यादा नहीं। यह गहरी नींद, awake और हल्की नींद जैसी डाटा दिखाता है। लेकिन इसमें समस्या यह है कि भले ही आप tossing और turning पर बने रहें, तो यह awake में काउंट किया जा रहा है, ना की लाइट स्लीप में।

एकमात्र जगह है जहां मुझे लगा कि MGCool Band 3 सक्षम है, वह बैटरी लाइफ है। सिंगल चार्ज पर जिसमें लगातार हार्ट रेट मॉनिटर होने के बाद भी इसकी बैटरी लगभग 15 दिनों तक आसानी से चली। वहीं, दो घंटे में जीरो से फुल चार्ज किया जा सकता है।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर MGCool Band 3 में अच्छे डिजाइन के साथ बिल्ड क्वालिटी भी है और यह पहनने में भी आरामदायक है। बैंड 3 एक अच्छी बैटरी लाइफ भी ऑफर करता है, लेकिन यह परफॉर्मेंस के पहलू में अच्छा नहीं है। यही वजह है कि मेरे लिए इसे रिकमेंड करना मुश्किल है। वहीं, अगर रीडिंग्स में मामूली अंतर होता है, तो यह अभी भी अच्छा होता। लेकिन इस केस में, रीडिंग में काफी अंतर है।

Honor Band 3 जिसकी कीमत 2,799 रुपए है, एक बेहतर ऑप्शन है और भारत से भारत में उपलब्ध है। यह हार्ट रेट मॉनिटर के साथ आता है और 20 दिनों तक की बैटरी लाइफ और इसकी रीडिंग्स बहुत सही है। वहीं, अगर आपके लिए हार्ट रेट सेंसर उतना जरुरी नहीं है, तो आपके लिए Mi Band 2 HRX Edition, जिसकी कीमत 1,299 रुपए है, वह भी सही ऑप्शन है, जो स्टैप ट्रैकिंग और स्लीप को सही बताता है।

  • Published Date: December 27, 2017 4:30 PM IST