comscore
News

Mivi Saxo ब्लूटूथ हेडफोन रिव्यु: जबरदस्त बैटरी लाइफ है इसकी सबसे बड़ी USP

Mivi Saxo ब्लूटूथ हेडफोन कम्फर्ट और डिजाईन के मामले में भी अच्छा है।

mivi saxo headphones 3

Highlights

  • Mivi Saxo Bluetooth HeadPhone में आपको शानदार बैटरी मिल रही है।

  • डिजाईन और लुक के मामले में भी अच्छा है यह हेडफोन।

  • हालाँकि साउंड लीक होने की समस्या से हो सकती है परेशानी।

अगर आप Rs. 10,000 की कीमत में कोई ब्लूटूथ हेडफोन लेने की सोच रहे हैं, तो आपके पास बाजार में बहुत सी चॉइस मौजूद हैं। हालाँकि इस बजट में जो हेडफोंस आपको बाजार में मिलते हैं, उन्हें ज्यादा बढ़िया नहीं कहा जा सकता है, इन्हें डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी के मामले में भी अच्छा नहीं कहा जा सकता है। हालाँकि अगर आप Rs. 7,000 की कीमत में किसी बढ़िया हेडफोन की खोज कर रहा हैं तो आपको JBL E45BT पसंद आ सकता है। यह हेडफोन आपको कम्फर्ट और डिजाईन दोनों ही मामलों में पसंद आ सकता है। हालाँकि इसके अलावा कोई अच्छी चॉइस न होने के कारण क्या आप एक अफोर्डेबल हेडफोन लेने की बात को अपने दिमाग से निकाल देने वाले हैं? इसी सवाल का जवाब ढूँढने के लिए हम आज रिव्यु करने वाले हैं Mivi Saxo ब्लूटूथ हेडफोन को, जो महज Rs. 2,999 की कीमत में मिल जाएगा।

इस ब्लूटूथ हेडफोन को अभी हाल ही पेश किया गया है। इस हेडफोन में आपको एक बढ़िया कम्फ़र्टेबल डिजाईन आयर अच्छी साउंड क्वालिटी मिल रही है। Rs. 5,000 की कीमत के अन्दर Mivi Saxo एक ऐसा ब्लूटूथ हेडफोन लगेगा, जो बढ़िया साउंड क्वालिटी, अच्छा ख़ासा डिजाईन और कम्फ़र्टेबल का एक बढ़िया मिश्रण है। इस हेडफोन को मुझे रिव्यु करने का मौक़ा मिला है, और मेरे इस डिवाइस को रिव्यु करने के दौरान इसके कम्फर्ट और बैटरी लाइफ ने काफी प्रभावित किया है।

कम्फ़र्टेबल फॉर्म फैक्टर

अगर मैं अपनी बात करूँ तो मेरे इस हेडफोन को रिव्यु करने के दौरान कुछ बातों ने काफी आश्चर्य में डाला है, पहली तो यह कुछ अन्य बाजार में मौजूद महंगे हेडफोंस से कुछ अलग है, इसका डिजाईन भी बढ़िया है, और लाइट वेट होने के कारण इसे लम्बे समय तक भी बड़े आराम से, बिना किसी दिक्कत के इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि बाकी अन्य हेडफोंस के साथ आप कुछ परेशानी महसूस कर सकते हैं, क्योंकि उनका वजन बहुत ज्यादा होता है, जो आपको कुछ समय बात ही परेशान करने लगता है, हालाँकि इस हेडफोन के साथ आपको ऐसा कुछ महसूस नहीं होने वाला है।

इतना ही नहीं आप इसे अपने सिर पर बड़ी आसानी से एडजस्ट भी कर सकते हैं, फिर चाहे आपका सिर कुछ बड़ा ही क्यों न हो या कुछ छोटा हो, इसे आप बड़ी आसानी से अपने सिर पर फिट कर सकते हैं, इसमें एडजस्ट करके के लिए एक स्टील प्लेट दी गई है, जो आपके सिर पर इसे फिट करने में मदद करती है। इसके अलावा पैडिंग भी इसे कम्फर्ट देती है।

हालाँकि इसके एयर कप्स काफी कम्फ़र्टेबल हैं लेकिन इन्हें और भी ख़ास बनाया जा सकता है, यानी इन्हें और भी अच्छा किया जा सकता है, अगर इनमें कंपनी द्वारा कुछ सुधार कर लिया जाता तो शायद इन्हें बेस्ट हेडफोंस भी कहा जा सकता था। कुलमिलाकर कम्फर्ट के मामले में यह अच्छे हैं।

डिजाईन

हालाँकि इसके डिजाईन के मामले में आप कुछ कमी जरुर महसूस कर सकते हैं, लेकिन अगर इसकी कीमत पर ध्यान दिया जाये तो इसे नज़रंदाज़ किया जा सकता है। लेकिन इसकी बनावट को काफी अच्छा कहा जा सकता है। जहां इसमें प्लास्टिक का इस्तेमाल भी किया गया है, लेकिन इसे ख़राब नहीं कहा जा सकता है। हालाँकि इस कीमत में इसकी मैट ब्लैक फिनिश से आकर्षित हो सकते हैं। हालाँकि जिस कीमत में इसे पेश किया गया है, उस कीमत में कम्पनी इससे ज्यादा कुछ आपको दे भी नहीं सकती है। क्योंकि यह इसकी कीमत के हिसाब से काफी अच्छा कहा जा सकता है। अगर मैं बात करूँ उन यूजर्स की जो अपने बैग में पहली दफा हेडफोंस को रखना चाहते हैं, और उन्हें एक अच्छे डिजाईन के साथ एक बढ़िया बैटरी वाला डिवाइस चाहिए तो यह उनके लिए बेस्ट कहा जा सकता है।

जहां इसे आप ब्लूटूथ के माध्यम से चला सकते हैं, वहीँ आप इसे AUX केबल में साथ 3.5mm के केबल से जोड़कर भी चला सकते हैं। ऐसा आप जब कर सकते हैं, जब इसकी बैटरी काम करना बंद कर गई हो यानी अगर आप सफर कर रहे हैं, और इसे चार्ज करने का कोई साधन आपको नहीं मिल रहा है, तो आप इस दौरान इसे केबल के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हेडफोन में आपको पॉवर बटन के अलावा वॉल्यूम अप और डाउन करने के लिए भी अलग से बटन मिल रहे हैं, इन्हें भी इस डिजाईन में अच्छे से फिट किया गया है।

परफॉरमेंस और साउंड क्वालिटी

अगर मैं इसके साउंड की चर्चा करूँ तो इसने मुझे काफी प्रभावित किया है। मैंने इस हेडफोन को लगभग 10-12 दिनों के इस्तेमाल किया है, और मेरे इसे इस्तेमाल करने के दौरान मैंने इसे अपने लैपटॉप के अलावा अपने iPhone 7, और कई एंड्राइड डिवाइस जिनमें Nokia 5, Lenovo K8 Plus, LeEco Le2, Oppo F3 Plus आदि शामिल हैं पर इसका इस्तेमाल किया है। और सभी के साथ यह बड़ी आसानी से कनेक्ट हो गया है। इसपर मैंने वेस्टर्न, इंडियन, क्लासिकल, भजन आदि के साथ आजकल के बॉलीवुड सोंग्स के अलावा मेरे पसंदीदा पंजाबी गानों की अपनी पूरी लिस्ट चलाकर देखी है। और इन सब में मैंने पाया है कि यह अच्छे साउंड से लैस है। मुझे इस मामले में इससे कोई शिकायत नहीं है। हालाँकि मुझे एक चीज़ से जरुर शिकायत है कि अगर मैं इसके इस्तेमाल के दौरान इसकी वॉल्यूम को फुल कर देता हूँ तो जो संगीत मैं सुन रहा हूँ मेरे अलावा मेरे आपपास के कई लोग बड़ी आसानी से सुन सकते हैं। यानी हेडफोन पर वॉल्यूम को फुल कर देने पर यह हेडफोन से आवाज़ को बाहर फेंकने लगता है। इसके अलावा इसके ट्रेबल रेस्पोंस ने भी मुझे कुछ निराश किया है। ज्यादा वॉल्यूम बढ़ा देने पर यह कुछ ख़राब होने लगता है।

अगर मैं इसके ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की चर्चा करूँ तो अपने ऑफिस में इस डिवाइस के मुझे मिलते ही सबसे पहले जिस चीज़ को मैंने जांचा था, वह इसकी ब्लूटूथ की रेंज थी। और इसमें मैंने पाया है कि लगभग 10-15 कदम पर आगे चले जाने पर इसका ब्लूटूथ से कनेक्शन टूट जाता है। और यह काम करना बंद कर देता है। इसके अलावा आपको बता दें कि इसके मेरे इस्तेमाल के दौरान जिस चीज़ ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है, वो इसकी बैटरी ने किया है। आपको बता दें कि इसे एक बार चार्ज करने के बाद मैंने लगभग 15-18 घंटे तक इस्तेमाल किया है। और इसने इस दौरान अच्छा ख़ासा काम किया है। हालाँकि इसकी एक और बार ने मुझे काफी प्रभावित किया है, और वह इसकी हैण्ड फ्री कॉलिंग है। इसका मतलब है कि आप बिना किसी तार के इसके माध्यम से फोन पर भी बात कर सकते हैं।

स्पेसिफिकेशन

इसके आपको ब्लूटूथ 4.1 की कनेक्टिविटी मिल रही है, इसके अलावा इसमें आपको 420mAh क्षमता की बैटरी रही है, जो मुझे काफी पसंद आई है। इसके अलावा इसमें 20Hz~20KHz की फ्रीक्वेंसी रेंज मिल रही है। इसके अलावा आपको इसमें 115 db+/-3 की स्पीकर सेंसिविटी भी मिल रही है। साथ ही इसके इन सब फीचर्स में एक अन्य भी आता है, जिसे 32 ohms impedance कहते हैं। इन सब फीचर्स अपने खास डिजाईन और बढ़िया फील के चलते यह डिवाइस अपने आप में अपनी इस कीमत में और भी ख़ास बन जाता है। इसका मलतब है कि जितने आप इसके लिए पैसे अदा कर रहे हैं, आपको इसमें उतना सब मिल रहा है। जितना इस कीमत में आपको मिलना चाहिए।

निष्कर्ष

अंत में आपसे यही कहा जा सकता है कि अगर आप कम कीमत में एक अफोर्डेबल हेडफोन को लेना चाहते हैं, जो आपके ट्रेवल के दौरान आपकी मदद कर सके, आपके मनोरंजन का बढ़िया साधन बन सके और जिसकी बैटरी आपको बीच में ही धोखा न दे तो आपको इस हेडफोन को एक बार आजमा कर एक बार जरुर देख लेना चाहिए। हालाँकि इसमें साउंड लीक होने की समस्या को लेकर आपको निराशा हो सकती है, साथ ही इसकी ब्लूटूथ रेंज से भी आपको कुछ परेशानी हो सकती है, हालाँकि इसके बाद भी इसकी कीमत को देखते हुए इसे एक बढ़िया हेडफोन कहा जा सकता है, जो कम कीमत में आने के बाद भी आपको प्रीमियम लुक दे सकता है। तो अगर आप आने वाले समय में एक अफोर्डेबल हेडफोन को लेना चाहते हैं, जो ऊपर बताये गए अनुसार आपोको पसंद आता है तो यह आपके लिए एक अच्छी डील साबित हो सकता है।

  • Published Date: January 21, 2018 8:00 AM IST