comscore
News
> > > मोटोरोला Moto C Plus की पहली झलक, जानें कैसा है यह बजट स्मार्टफोन

मोटोरोला Moto C Plus की पहली झलक, जानें कैसा है यह बजट स्मार्टफोन

मोटोरोला इंडिया ने आज Moto C Plus को 4,000एमएएच और एंड्राइड नॉगट पर पेश किया।

moto c plus 3

मोटोरोला ने आज Moto C Plus को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन में बड़ी बैटरी और लेटेस्ट एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है, किंतु Moto C Plus को बाजार में उपलब्ध कई स्मार्टफोन जैसे शाओमी Redmi 4, कूलपैड नोट 5 लाइट और माइक्रोमैक्स ईवोक पावर जैसे स्मार्टफोन्स से टक्कर मिल सकती है। इस स्मार्टफोन को 6,999 रुपए की कीमत में लॉन्च किया गया है। इसके अलावा कंपनी इसे भी बाकि दूसरे मोटो फोन्स की तरह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सेल करेगी। कंपनी ने कम कीमत में बेहतर स्पेसिफिकेशन के साथ इस फोन को पेश किया है। तो आइए जानते हैं पहली झलक में कैसा लगा यह स्मार्टफोन।

पहली बात जो इस फोन को सबसे अलग करती है वह है इसमें दी गई रिमूवेबल बैटरी। आज के समय में देखा जा रहा है कि ज्यादातर कंपनियां अपने फोन्स की बैटरी नॉन रिमूवेबल रखती हैं। वहीं, दूसरे स्मार्टफोन्स से अलग इस स्मार्टफोन में 4,000एमएएच की रिमूवेबल बैटरी है। इसके साथ ही इस स्मार्टफोन का डिजाइन दिखने में बेहद ही खूबसूरत है और वजन में भी काफी हल्का है। इस फोन का वजन महज 162 ग्राम है। फोन का यूजर इंटरफेस इस्तेमाल करने में काफी आसान है। वहीं, पहली बार इस्तेमाल करने वाले स्मार्टफोन यूजर को यह फोन काफी हद तक इंप्रेस करेगाा। लेकिन इस फोन के फुल रिव्यू से पहले ज्यादा कहना सही नहीं होगा। इस फोन की चौढ़ाई 72.3 एमएम है।

इसे भी देखें: Moto C Plus को टक्कर देंगे शाओमी Redmi 4, माइक्रोमैक्स Evok Power और कूलपैड Note 5 Lite, जानें क्या है अंतर

moto c plus 4

इस फोन को कंपनी ने तीन कलर वेरिएंट पर्ल व्हाईट, स्टारी ब्लैक और फाइन गोल्ड कलर शामिल हैं। इसके अलावा फोन में 5-इंच एचडी डिसप्ले दिया गया है। जिसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 1280×720पिक्सल है। फोन का साइज पॉकेट फ्रेंडली है। ग्रिप के मामले में फोन काफी इंप्रेस करता है। इसके अलावा फोन को जो अलग करता है वह है इसमें दिए जाने वाला तीन कार्ड स्लॉट। इन तीन स्लॉट में से दो में नैनो सिम कार्ड और एक में माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग किया जा सकता है। आज कल कंपनी कम ही इस प्रकार तीन स्लॉट फोन में उपलब्ध कराती हैं। इससे इस फोन के नंबर और बढ़ जाते हैं।

फोन को थोड़ी देर इस्तेमाल करने पर एक और बात जो हमने ध्यान दी वह था इस फोन को यूआई जो काफी बेहतर था। इसके अलावा फोन में 2जीबी रैम और 16जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है। वहीं, इंटरनल मैमोरी को बढ़ाने के लिए यूजर्स माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन, माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से इस फोन की मैमोरी को सिर्फ 32जीबी तक ही बढ़ाया जा सकती है। जो कि इस फोन का सबसे बढ़ा नकारात्मक फ्वाइंट है। वहीं, फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर भी नदारद है जो कि आज के समय में बजट फोन में आना आम बात हो गई है।

इसे भी देखें: शाओमी के इन डेवलपर एडिशन स्मार्टफोन को मिला एंड्रॉइड नॉगट अपडेट

MOTO C PLUS

Moto C Plus 1.3गीगाहर्ट्ज क्वाडकोर मीडियाटेक MT6737 चिपसेट पर कार्य करता है। इसके साथ Moto C Plus में सिंगल एलईडी फ्लैश के साथ 8-मेगापिक्सल का रीयर कैमरा दिया गया है। जबकि एलईडी फ्लैश के साथ 2-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। फ्रंट कैमरे में दी गई एलईडी लाइट का इस्तेमाल डिम लाइट में शायद काम आ सकता है। लेकिन, फुल लाइट में जब हमने फोन से फोटो ली तो इसका कोई इस्तेमाल नहीं दिखाई दिया। साथ ही हमने इसके रियर कैमरे को चैक करने के लिए इवेंट के दौरान ही तस्वीर ली जो हमें इतनी प्रभावी नहीं लगी। इसके अलावा डिम लाइट में इससे ली गई तस्वीर शायद अधिक बेहतर हो सकती हैं।

Moto C Plus की कीमत 6,999 रुपए हैं, किंतु इस डिजाइन और कीमत में इसे कई स्मार्टफोन से टक्कर मिल सकती है। जिनमें शाओमी Redmi 4 स्मार्टफोन शामिल है। Redmi 4 की शुरूआती कीमत 6,999 रुपए है इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है। शाओेमी Redmi 4 स्मार्टफोन 1.4गीगाहर्ट्ज आॅक्टाकोर प्रोसेसर के साथ क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 435 पर कार्य करता है। ​इसमें 2जीबी रैम और 16जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है। वहीं 128जीबी तक एक्सपेंडेबल डाटा स्टोर कर सकते हैं। शाओमी Redmi 4 में एलईडी फ्लैश और पीडीएएफ सपोर्ट के साथ 13-मेगापिक्सल का रीयर कैमरा उपलब्ध है। इसमें फ्रंट कैमरा 5-मेगापिक्सल का है। इसके अलावा Redmi 4 एंड्राइड मार्शमैलो पर पेश किया गया था। लेकिन, कंपनी ने लॉन्च के समय इस फोन में एंड्राइड नॉगट अपडेट की बात कही थी।

इसे भी देखें: Samsung Galaxy Tab S3 कल हो सकता है भारत में लॉन्च

आज मैंने इस को कुछ समय के लिए इस्तेमाल किया है, डिजाइन के मामले में तो ये काफी शानदार स्मार्टफोन लगता है, हालांकि इसकी परफॉरमेंस के बारे में और विस्तार से इसके सेल्फी कैमरा के बारे में आपको हमारे रिव्यु में ही पता चल पाएगा, हम जल्द ही इसके रिव्यु के साथ हाजिर होंगे और आपको इसकी खूबियों और खामियों से सही प्रकार से अवगत कराएंगे।