comscore
News

Moto Z2 Force बनाम OnePlus 5T स्मार्टफोन: कीमत, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के बीच की तुलना

Moto Z2 Force को आज ही भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया है, और लॉन्च होते ही इस स्मार्टफोन ने सब-40K सेगमेंट में पहले से ही भारत में मौजूद OnePlus 5T स्मार्टफोन को टक्कर देना शुरू कर दिया है। आइये जानते हैं किस स्मार्टफोन में है कितना दम।

  • Updated: February 15, 2018 4:23 PM IST
moto z2 force vs oneplus 5t logos

Lenovo Motorola ने आज भारत में अपने नए फ्लैगशिप डिवाइस Moto Z2 Force को लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन की कीमत Rs. 34,999 है। इसके अलावा कंपनी इस स्मार्टफोन के साथ इसी कीमत में आपको एक मोटो मोड भी दे रही है। इस मोड का नाम टर्बो पॉवर है। इसका मतलब है कि आप इस स्मार्टफोन के साथ एक मोड्यूलर एक्सपीरियंस इसे खरीदने के साथ ही ले सकते हैं। अगर स्मार्टफोन में मौजूद स्पेक्स की चर्चा करें तो स्मार्टफोन को एक टॉप-एंड स्मार्टफोन कहा जा सकता है, फोन में एक क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 835 चिपसेट दिया गया है, इसके अलावा इसके साथ आपको 6GB रैम 64GB इंटरनल स्टोरेज की सपोर्ट भी मिल रही है। स्मार्टफोन को मोटो के नियर स्टॉक एंड्राइड UI पर आधारित एंड्राइड Oreo के साथ लॉन्च किया गया है। इसके अलावा आपको स्मार्टफोन के साथ मोटो Experience Suite भी मिल रहा है।

इसकी कीमत को देखते हुए यह स्मार्टफोन यानी Moto Z2 Force सब-40K श्रेणी में अपने आप को काबिज़ करने वाला है, इसके अलावा यहाँ इसे OnePlus 5T स्मार्टफोन मिलने वाला है, इन स्मार्टफोंस की आपस में कड़ी टक्कर होने वाली है। क्योंकि इस कीमत के आसपास ही OnePlus 5T स्मार्टफोन भी काफी इम्प्रेसिव कहा जा सकता है। हमने इन दोनों ही स्मार्टफोंस के बीच में कुछ पहलुओं को लेकर तुलना की है, और यह जाने का प्रयास किया है कि आखिर किस स्मार्टफोन में आपको क्या ख़ास मिल रहा है। तो आइये इस बारे में आपको भी बताते हैं।

डिस्प्ले

Moto Z2 Force स्मार्टफोन में आपको एक 5.5-इंच की QHD AMOLED डिस्प्ले मिल रही है, हालाँकि यह एक 16:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली स्क्रीन है, जो कहीं न कहीं 18:9 से पीछे रह जाती है। इसके अलावा इस डिस्प्ले के साथ इस कीमत में आपको कम ही स्मार्टफोन देखने को मिलने वाले हैं, क्योंकि आजकल स्मार्टफोंस को ज्यादातर 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ लॉन्च किया जाने लगा है। इसके अतिरिक्त अगर हम कुछ समय पहले ही OnePlus के द्वारा लॉन्च किये गए OnePlus 5T स्मार्टफोन की चर्चा करें तो इस स्मार्टफोन में आपको एक FHD+ AMOED डिस्प्ले मिल रही है, जो 6-इंच की एक 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली स्क्रीन है। हालाँकि अगर हम रेजोल्यूशन की चर्चा करें तो इस सेगमेंट में Moto Z2 Force स्मार्टफोन आगे निकल जाता है। इसके अलावा OnePlus 5T को इस केस में ज्यादा अपीलिंग स्मार्टफोन कहा जा सकता है।

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

दोनों ही स्मार्टफोंस में क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 835 चिपसेट दिया गया है, इसके अलावा दोनों ही में आपको 6GB रैम के साथ 64GB की इंटरनल स्टोरेज मिल रही है। हालाँकि OnePlus 5T स्मार्टफोन में आपको 8GB रैम के साथ 128GB इंटरनल स्टोरेज का ऑप्शन भी मिल रहा है। इसके अलावा एक बड़ी और ज्यादा तज बैटरी भी आपको मिल रही है। OnePlus 5T स्मार्टफोन को लगभग एक घंटे के अंदर ही Zero से 100 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है, हालाँकि Moto Z2 Force स्मार्टफोन में इस काम को करने में कुछ ज्यादा ही समय लगता है।

जहां Moto Z2 Force में आपको एंड्राइड Oreo का सपोर्ट मिल रहा है, वहीँ OnePlus 5T स्मार्टफोन को एंड्राइड नौगट पर लॉन्च किया गया था। हालाँकि इस स्मार्टफोन को एंड्राइड Oreo का आधारित Oxygen OS 5.0 का स्टेबल अपडेट दे दिया गया है।

कैमरा

कैमरा की चर्चा करें तो दोनों ही स्मार्टफोंस में आपको ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है। जहां Moto Z2 Force स्मार्टफोन में आपको ड्यूल-12 मेगापिक्सल का सेटअप मिल रहा है, वहीँ OnePlus 5T स्मार्टफोन में यह कॉम्बिनेशन 16-मेगापिक्सल और 20-मेगापिक्सल के सेंसर का है। जबकि दोनों फोन दूसरे सेंसर और सॉफ्टवेयर एल्गोरिदम का उपयोग रियर कैमरा सेटअप के साथ पोर्ट्रेट मोड की पेशकश करते हैं, वहीं वनप्लस भी इसके टेलीफोटो लेंस के लिए 2X ज़ूम की पेशकश करता है। हालांकि, कम रोशनी की स्थिति में कुछ बेहतर प्रदर्शन के लिए मोटोरोला अपने मोनोक्रोम सेंसर का लाभ उठाने में सक्षम है।

इस श्रेणी में भी OnePlus ने कहीं न कहीं बाजी मार ली है, आपको बता दें कि OnePlus 5T स्मार्टफोन में एक 16-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। हालाँकि Moto Z2 Force स्मार्टफोन में एक 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा फ्रंट फ़्लैश के साथ फोन में मौजूद है।

कुछ ख़ास फीचर्स

अगर हम OnePlus स्मार्टफोन से तुलना शुरू करें तो, इसमें आपको कोई ज्यादा शानदार और खास फीचर नहीं मिल रहा है। हालाँकि इस कीमत में अपने ऑफर के लिए यह जाना जाता है, क्योंकि इस कीमत में ऐसे स्पेक्स के साथ कम ही स्मार्टफोंस को लॉन्च किया गया है।

हालाँकि OnePlus 5T और अन्य सभी स्मार्टफोंस के मुकाबले Moto Z2 Force स्मार्टफोन अपने दो फीचर्स के चलते आगे निकल जाता है, एक तो इसकी शटरशील्ड डिस्प्ले, जो इसके गिर जाने पर भी इसे न टूटने की आज़ादी आपको देता है, कंपनी के अनुसार अगर आप इसे 2 फीट ऊपर से गिराने पर भी इसकी डिस्प्ले को किसी भी तरह का कोई नुक्सान नहीं पहुंचता है।

इसके अलावा अगर दूसरे बड़े फीचर की चर्चा करें तो वह है इसकी मोड्यूलर क्षमता। स्मार्टफोन को इसकी कीमत में एक टर्बो पॉवर मोटो मोड की पेशकश के साथ लॉन्च किया गया है। यानी इस मोटो मोड के लिए आपको अलग से कोई भुगतान नहीं करना होगा। इस फीचर के कारण ही यह स्मार्टफोन कई अन्य स्मार्टफोंस पर भारी पद जाता है।

कीमत

जहां OnePlus 5T के बड़े वैरिएंट की कीमत और Moto Z2 Force स्मार्टफोन की कीमत एक जैसी ही है। हालाँकि आपको यह भी बता देते हैं कि OnePlus 5T का Rs. 37,999 में आने वाला स्मार्टफोन 8GB और 128GB स्टोरेज के साथ आता है। हालाँकि Moto Z2 Force आपको इसी कीमत में 6GB की रैम और 64GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ मिलता है। और बहुत से मामलों में OnePlus 5T स्मार्टफोन को भी सबसे बेहतर कहा जा सकता है।

Features Moto Z2 Force OnePlus 5T
Display 5.5-inch QHD AMOLED 6-inch Full-HD+ AMOLED
Processor Qualcomm Snapdragon 835 Qualcomm Snapdragon 835
RAM 6GB 6GB/8GB
Storage 64GB (expandable) 64GB/128GB
Rear Camera 12-megapixel + 12-megapixel 16-megapixel + 20-megapixel
Front Camera 5-megapixel 16-megapixel
Battery 2,730mAh 3,300mAh
Connectivity 4G LTE, VoLTE, Dual-SIM, Wi-Fi, Bluetooth 4G LTE, VoLTE, Dual-SIM, Wi-Fi, Bluetooth
Android OS Android Oreo Android Nougat (upgradeable to Android Oreo)
Price Rs 34,999 Rs 32,999 (6GB/64GB), Rs 37,999 (8GB/128GB)

 

You Might be Interested

Motorola Moto Z2 Play

27999

Buy Now
Android 7.1.1 Nougat
Qualcomm Snapdragon 626 Octa Core 2.2 GHz Processor
12 MP with 1.4um sensor, f/ 1.7 aperture, dual autofocus pixel camera
OnePlus 5T

32999

Android 7.1.1 Nougat with OxygenOS 4.7.0
Qualcomm Snapdragon 835 Octa-Core 2.45GHz Processor
16 MP + 20 MP with f/1.7 Aperture, Dual LED Flash
  • Published Date: February 15, 2018 4:00 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2018 4:23 PM IST