comscore
News

MWC 2018: Nokia 1, Nokia 4, Nokia 7+, Nokia 9 और Nokia 8 Sirocco का लीक राउंडअप

आइए जानते हैं कि नोकिया के उन डिवाइस के बारे में सबकुछ जो MWC 2018 में हो सकते हैं लॉन्च।

  • Published: February 22, 2018 4:48 PM IST
nokia 7 plus render leak

MWC 2018 को शुरू होने में अब कुछ ही समय बचा है। इस बड़े टेक्नोलॉजी इवेंट में सैमसंग, नोकिया, हुवावे, एलजी और बाकि के बड़े ब्रांड हिस्सा लेंगे। इस एक्सपो में कई कंपनियां अपने नए डिवाइस को पेश करेंगी। वहीं, HMD ग्लोबल भी पिछले साल की तरह इस साल अपने कई नोकिया स्मार्टफोन का प्रदर्शित करने के लिए तैयारियों में लगी हुई है। 25 फरवरी को इस एक्सपो के दौरान नोकिया स्मार्टफोन्स को पेश किया जा सकता है। भारतीय समय के अनुसार यह इवेंट 8:00PM पर होगा। लॉन्च से पहले ही अब तक कई स्मार्टफोन के बारे में जानकारी सामने आ चुकी है। चलिए इन्हीं जानकारियों को एक साथ कर आपको बताते हैं कि किसी स्मार्टफोन में क्या होगा खास।

Nokia 1

संभवतः Nokia 1 एचएमडी ग्लोबल की ओर से पेश होने वाला सस्ता एंड्राइड होगा। माना जा रहा है कि यह गूगल एंड्राइड गो ओएस पर आधारित होगा। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को कम मैमोरी और कम स्टोरेज वाले डिवाइस के लिए पेश किया गया है। अब तक सामने आई जानकारियों पर एक नजर डालें तो इसमें 5-इंच का एचडी डिसप्ले, 8जीबी ऑनबोर्ड स्टोरेज और लगभग 1जीबी रैम की सुविधा होगी। साथ ही इसमें ब्लूटूथ 4.0, 4जी वीओएलटीई और वाई-फाई जैसे कनेक्टिविटी विकल्पों के साथ कैपेसिटिव एंड्राइड नेविगेशन बटन और फिंगरप्रिंट स्कैनर होगा।

Nokia 4

एचएमडी ग्लोबल की ओर से पेश होने वाला Nokia 4 भी अफोर्डेबल कैटगरी में पेश किया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि इसे क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 450 SoC के साथ पेश किया जाएगा। लेकिन, कैमरा रेजोल्यूशन, रैम और स्टोरेज के बारे में जानकारी सामने नहीं आई है। पहले की लीक को देखें तो यह स्मार्टफोन एंड्राइड One OS पर कार्य करेगा।

Nokia 7+

स्मार्टफोन हाल ही में अनौपचारिक प्रेस रेंडर्स के माध्यम से लीक हुआ था, जिसमें 6-इंच के फुल एचडी + डिस्प्ले को 18: 9 के एस्पेक्ट रेशियो के साथ देखा गया था। Nokia7+ को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 एसओसी द्वारा संचालित किया जा सकता है। इसमें 4जीबी रैम और 64जीबी इंटरनल स्टोरेज हो सकती है। इसके साथ ही लीक रेंडर में इशारा किया गया है कि इसे एंड्राइड ओरियो गो ओएस के साथ पेश किया जा सकता है।

Nokia 8 Sirocco

HMD ग्लोबल ने हाल ही में Nokia 8 Sirocco के लिए ट्रेडमार्क फाइल किया था, जिसका मॉडल नंबर TA-1005 था। यह एक हिंट हो सकता कि कंपनी MWC 2018 में इसे पेश करने की प्लानिंग कर रही है। इस स्मार्टफोन को पिछले साल लॉन्च हुए Nokia 8 के अपग्रेडेड वर्जन के तौर पर पेश किया जाएगा। लीक में सामने आया है कि यह क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 845 SoC के साथ पेश होगा।

अब तक सामने आई जानकारी के अनुसार Nokia 8 Sirocco में 5.5-इंच QHD OLED डिसप्ले और ड्यूल कैमरा रियर पैनल में होगा। कैमरा सेटअप में ZEISS सर्टिफाइड 12-मेगापिक्सल सेंसर और 13-मेगापिक्सल सेंसर होगा। लेकिन, नोकिया आरजीबी और मोनोक्रोम या टेलीफोटो और वाइड एंगल सेंसर देगा इस बारे में जानकारी सामने नहीं आई है। इसके अलावा Nokia 8 Sirocco वॉटर प्रूफ और डस्ट प्रूफ के लिए IP67 सर्टिफिकेट के साथ आएगा।

Nokia 9

Nokia 9 HMD ग्लोबल का मोस्ट प्रीमियम स्मार्टफोन होगा, जिसे टॉप लाइन हार्डवेयर और कैमरा टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया जाएगा। Nokia 9 स्मार्टफोन को हाल ही में ड्यूल एज कर्व्ड डिसप्ले के साथ देखा गया था, जैसा कि हम सैमसंग Galaxy S8 और Galaxy Note 8 में देख चुके हैं।

Nokia 9 में ड्यूल 13-मेगापिक्सल कैमरा हो सकता है। साथ ही इसमें 5.5-इंच 18:9 डिसप्ले और यह एंड्राइड 8.0 ओरियो ओएस पर कार्य करेगा। इसके अलावा फोन के बारे में दूसरी जानकारी जैसे स्पेसिफिकेशन, फीचर्स, कीमत, रीलीज डेट के बारे में जानकारी सामने नहीं आई है। कुछ अफवाहों की माने तो Nokia 9 स्मार्टफोन penta कैमरा सेटअप के साथ दिया जा सकता है।

आखिर में अगर बात करें तो नोकिया 3310 4G को ग्लोबली पेश किया जा सकता है। यह एंड्राइड OS पर कार्य करेगा। लेकिन, असल में एचएमडी ग्लोबल ने क्या प्लान किया है इस बारे में खुलासा MWC 2018 के दौरान ही होगा।

You Might be Interested

Nokia 7
Android 7.1.1 Nougat
Qualcomm Snapdragon 630 Octa-Core Processor
16MP with f/1.8 aperture, dual-tone LED flash
  • Published Date: February 22, 2018 4:48 PM IST