comscore
News

Kryo 385 CPU, X20 LTE Modem और AI क्षमताओं से लैस क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 845 लॉन्च

यह नई पीढ़ी का प्रोसेसर आपको 2018 के आगामी एंड्राइड फ्लैगशिप स्मार्टफोंस में नजर आने वाला है।

Qualcomm-snapdragon-845-launched

अपनी अगली पीढ़ी के स्नेपड्रैगन 845 प्रोसेसर को लॉन्च करने के बाद, कंपनी ने स्नेपड्रैगन टेक समिट 2017 मौई, हवाई में इस प्रोसेसर के फीचर्स को दुसरे दिन पूरी तरह से सबके सामने रख दिया गया है। आपको बता दें की यह नया चिपसेट 10nm FinFET प्रोसेस के साथ big.LITTLE आर्किटेक्चर के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा आपको बता दें कि क्वालकॉम ने पहले ही इस बात को बता दिया था कि इस प्रोसेसर को सैमसंग फाउंड्री द्वारा निर्मित किया गया है। अगर हम पिछले साल आये क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 835 से इसकी तुलना करके देखें तो इसमें यह सब बदलाव हुए हैं।

Kryo 385 CPU

अगर हम पिछले साल लॉन्च किये गए क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 835 पर नजर डालें तो हमें इस पुराने और नए प्रोसेसर में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलता है कि इसकी स्पीड काफी तेज है और इसमें बैटरी लाइफ भी काफी अच्छी कही जा रही है। यहाँ आपको बता दें कि इस चिपसेट को सैमसंग का दूसरी पीढ़ी का 10nm LPP FinFET प्रोसेसर इस्तेमाल करके निर्मित किया गया है। इसके अलावा Kryo CPU आर्किटेक्चर में 4 परफॉरमेंस कोर्स को शामिल किया गया है, इसमें आपको (कोर्टेक्स A75) जिसकी क्लॉक स्पीड 2.8GHz है मिल रहा है, जिसकी परफॉरमेंस पर अगर हम नजर डालें तो स्नेपड्रैगन 835 से लगभग 30 फीसदी ज्यादा है। इसके अलावा यह परफॉरमेंस कोर चार अलग अलग एफिशिएंसी कोर्स पर आधारित हैं, (Cortex A55) जिसकी क्लॉक स्पीड 1.8GHz है, और क्वालकॉम का कहना है कि यह इसकी पीढ़ी के पिछले प्रोसेसर से लगभग 30 फीसदी ज्यादा एनर्जी अर्जित करता है।

आपको यहाँ यह भी बता दें कि स्नेपड्रैगन 845 प्रोसेसर क्विक चार्ज 4 की सपोर्ट के साथ पेश किया गया है, इसके अलावा क्वालकॉम का कहना है कि इसके माध्यम से आपके फोन की ख़त्म बैटरी भी 0-50 फीसदी तक महज 15 मिनट ने ही चार्ज हो जाएगी। इसके अलावा क्वालकॉम का ऐसा भी कहना है कि जब आपका फ़ोन पूरी तरह से चार्ज है उस समय आप इसपर Ultra HDK विडियो प्लेबैक लगभग घंटे तक देख सकते हैं, इसके अलावा VR इस्तेमाल करने पर इसकी बैटरी लगभग 3 घंटे तक चलती है, और अगर आप इसे VoLTE पर इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको यह लगभग 2 दिन तक बात करा सकता है।

Adreno 630 GPU

आपको यह भी बता दें कि स्नेपड्रैगन 845 प्रोसेसर एड्रेनो 630 GPU से भी लैस है, जो क्वालकॉम का कहना है कि काफी तेज है। इसके अलावा इस नए GPU को 30 फीसदी ज्यादा फास्टर ग्राफ़िक्स के लिए निर्मित किया गया है। इसके अलावा इसमें एनर्जी एफिशिएंसी भी बढ़ी है। यह 2K+2K 120fps XR को भी सपोर्ट करता है।

X20 LTE modem

X20 क्वालकॉम की दूसरी पीढ़ी का गीगाबिट एलटीई मॉडेम है, जो ट्रूवायरलेस कनेक्टिविटी के साथ आया है। यह स्नैपड्रैगन 835 एसओसी पर X16 मॉडेम से 20% से अधिक सुधार के लिए बनाया गया है। X20 मॉडेम 12 धाराओं से अधिक 1.2Gbps तक की अधिकतम गति प्रदान कर सकता है। यह 4×4 MIMO प्रौद्योगिकी के साथ 5 carrier एकत्रीकरण के साथ आता है। तो, इन विनिर्देशों का क्या मतलब है? आपको बता दें कि यह आगामी 5G नेटवर्क पर तेजी से अपलोड और डाटा गति डाउनलोड कर सकता है।

यह बेसबैंड के साथ 60 गीगाहर्टज मल्टी-गीगाबिट वाई-फाई का भी समर्थन करता है। मॉडेम वाई-फाई 802.11 एसी को 16 गुना तेजी से कनेक्शन सेटअप और 30 प्रतिशत दक्षता का समर्थन करता है। स्नैपड्रैगन 845 एसओसी पर X20 मॉडेम अब दोनों सिम पर ड्यूल-सिम 4G कनेक्टिविटी और ड्यूल-वीएलएलटीई का समर्थन करता है। यह कई उपकरणों से कनेक्ट करने के लिए एचडी गुणवत्ता वाले संगीत या लाइव ऑडियो को प्रसारित करने के लिए उन्नत ब्लूटूथ क्षमताओं के साथ आता है। इसके अलावा, वायरलेस इयरबड्स का उपयोग करते समय मॉडेम को 50 प्रतिशत कम शक्ति का उपभोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कैमरा

स्नैपड्रैगन 845 एसओसी हेक्सागन 685 डीएसपी और स्पेक्ट्रा 280 आईएसपी (इमेज सिग्नल प्रोसेसिंग) के साथ बेहतर फोटोग्राफी क्षमता से लैस है। स्मार्टफ़ोन कैमरा 60 एफपीएस पर अल्ट्रा एचडी प्रीमियम वीडियो को कैप्चर करने में भी सहायता करेगा।

यह मूल रूप से रंग की मात्रा, गतिशील रेंज को सुधारने और बैंडिंग को सुधारने में मदद करता है। नया चिपसेट 480Fps की फ्रेम दर के साथ HDR10 प्रारूप में 720p पर धीमी गति वाले वीडियो कैप्चर का समर्थन करेगा। वीडियो रिकॉर्ड करते समय चिपसेट 30 प्रतिशत कम शक्ति का भी उपभोग करेगा।

Artificial Intelligence (AI)

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग (एमएल) आज हर जगह है, वित्त से लेकर स्वास्थ्य सेवा, मनोरंजन, बीमा और परिवहन में। स्नेपड्रैगन 845 प्रोसेसर क्वालकॉम की ओर से तीसरी पीढ़ी के मोबाइल AI प्लेटफार्म है। नए चिपसेट के साथ, क्वालकॉम कम विलंबता, गोपनीयता और विश्वसनीयता में सुधार करने के लिए काफी काम किया है।

AI के एकीकरण के साथ, क्वालकॉम ज्यादा बेहतर और अधिक व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करना चाहता है। यह कई प्लेटफार्मों के साथ काम करता है, जैसे एंड्रॉइड, लिनक्स और विंडोज, और क्वालकॉम कई ऐसे सहयोगियों जैसे कि फेसबुक, गूगल, अमेज़न अलेक्सा, baidu और बेहतर अनुभवों के लिए काम कर रहा है।

Security

सुरक्षा को लेकर इस नए प्रोसेसर में काफी काम किया गया है, और यह कई सिक्योर वौल्ट्स के साथ आता है। यह हार्डवेयर आधारित है और अपनी फ़ोटो, वीडियो, सामग्री और अन्य विवरण आदि को सुरक्षित रखने के लिए अपने स्वयं के सुरक्षित प्रसंस्करण यूनिट के साथ आता है। हम टाइपिंग पासवर्ड से फिंगरप्रिंट स्कैनिंग, आईरिस स्कैनिंग और चेहरे स्कैनिंग बॉयोमीट्रिक प्रमाणीकरण सिस्टम से चले गए हैं। और चूंकि बॉयोमीट्रिक्स हमारे लिए एक गोपनीयता दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है, डेटा सुरक्षित और सुरक्षित प्रसंस्करण इकाई में एन्क्रिप्ट किया गया है, इस प्रकार यह सुरक्षित रखता है, साथ ही, मोबाइल भुगतान तेजी से मुख्यधारा के साथ, चिपसेट में सुरक्षित वॉल्ट का एकीकरण आपके बायोमेट्रिक्स की सुरक्षा के उच्च स्तर को सक्षम करेगा।

  • Published Date: December 7, 2017 10:20 AM IST