comscore
News

Rs. 500 के अंदर आने वाले Airtel और Reliance Jio के प्रीपेड प्लांस में यह है बड़ा अंतर

भारत में टेलीकॉम जगत के दो बड़े नाम Airtel और Reliance Jio के प्लांस ज्यादा नहीं पर इस तरह से हैं अलग अलग।

reliancejio-reliance

हमने देखा है कि रिलायंस जियो के टेलीकॉम जगत में शामिल होने के बाद से मानो डाटा युद्ध के साथ साथ डाटा प्राइस युद्ध भी शुरू हो गया था। रिलायंस जियो ने सस्ते 4G प्लांस को पेश करके सभी अन्य टेलीकॉम कंपनियों के ग्राहकों अपनी ओर आकर्षित किया, इससे अन्य सभी कंपनियों ने अपना बड़ा विरोध जाहिर किया। हालाँकि जब उनका विरोध भी नहीं चला तो उन्होंने कुछ नए प्लांस को पेश करके अपने ग्राहकों को अपने साथ बने रहने के लिए बाध्य किया या ऐसा भी कह सकते हैं, उन्हें लुभावने ऑफर्स देकर अपनी ओर बना रहने के लिए उनपर जोर डाला। काफी समय तक यह युद्ध चलता रहा। इस बीच कुछ कंपनियों ने अपने घुटने टेक दिए और इस दौड़ से अपने आप को बाहर कर लिया हालाँकि एयरटेल और वोडाफ़ोन इस रचे में बने रहे। और प्लांस लॉन्च करते रहे। आज यह युद्ध कहीं न कहीं थमा है लेकिन अभी भी यह चल रहा है।

एयरटेल और रिलायंस जियो तो आज भी इस रेस में बने हुए हैं, और एक के बाद दूसरा प्लान पेश किये जा रहे हैं। इन दोनों ही कंपनियों ने यूजर्स को लुभाने के लिए कुछ ऐसे प्लान पेश किये हैं, जो उन्हें डेली डाटा प्रदान करते हैं। हालाँकि यह प्लान दोनों ही कंपनियों की ओर से प्रीपेड ही हैं। आइये इन दोनों कंपनियों के उन प्रीपेड प्लांस की अब चर्चा कर लेते हैं, जो एक दूसरे से कीमत में मामले में मिलते हैं, लेकिन डाटा और अन्य सुविधाओं के मामले में अलग हैं।

एयरटेल के प्लांस के बारे में हम पहले चर्चा करने वाले हैं:

एयरटेल का Rs. 199 वाला प्लान बनाम रिलायंस जियो का Rs. 149 वाला प्लान

एयरटेल के Rs. 199 वाले प्लान में आपको 1GB 3G/4G मोबाइल डाटा मिल रहा है। इस प्लान में आपको अनलिमिटेड कॉल्स की सुविधा भी मिल रही है। इसके अलावा आपको बता दें कि इस प्लान की वैधता 28 दिनों की है हालाँकि यह प्लान एयरटेल के कुछ चुनिन्दा सर्कलों के लिए ही उपलब्ध है। इस पैक में आपको रोमिंग में इनकमिंग कॉल्स तो अनलिमिटेड फ्री मिल रही हैं, लेकिन आउटगोइंग कॉल्स इसम पैक में फ्री नहीं हैं। एयरटेल के इस पैक में आपको अनलिमिटेड नेशनल और लोकल SMS भी मिल रहे हैं।

अब अगर हम रिलायंस जियो के Rs. 149 वाले प्लान की चर्चा करें तो आपको बता दें कि इस प्लान में आपको 28 दिन की वैधता के साथ 4.2GB डाटा मिल रहा है, जिसकी डेली लिमिट 0.15GB है। इसके अलावा जैसे ही आप डेली लिमिट को इस पैक में पार लार लेते हैं तो इसके बाद स्पीड 64Kbps रह जाती है। इस पैक में आपको लोकल, STD और रोइमिंग आदि सभी तरह की कॉल्स देश के सभी ऑपरेटर्स पर फ्री मिल रही है। इसके अलावा आपको इस पैक में 300 SMS की लिमिट मिल रही है।

एयरटेल का Rs. 349 वाला प्लान बनाम रिलायंस जियो का Rs. 309 वाला प्लान

एयरटेल के Rs. 349 वाले प्लान में आपको 56GB डाटा मिल रहा है जो आपको रोजाना की अगर बात करें तो 2GB प्रतिदिन के हिसाब से 28 दिनों के लिए मिलेगा, यानी इस पैक की वैधता 28 दिन की है। इस पैक में आपको अनलिमिटेड लोकल के साथ STD कॉल्ड मिल रही है, इसके अलावा इसमें रोमिंग पर भी आपको अनलिमिटेड इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल्स मिल रहे हैं। ऐसा ही कुछ SMS के लिए भी कहा जा सकता है।

अगर अगर हम बात करें रिलायंस जियो के Rs. 309 वाले प्लान की तो इस प्लान में 49 दिन की वैधता के साथ 1GB डाटा प्रति दिन के हिसाब से मिल रहा है। जैसे ही आप अपनी प्रतिदिन की लिमिट यानी 1GB डाटा को ख़त्म कर लेते हैं, तो आपको स्पीड कम होकर महज 64Kbps रह जाती है। इसके अलावा इसमें आपको सभी तरह की कॉल्स अनलिमिटेड मिल रही हैं, साथ ही SMS भी आपको इस प्लान में अनलिमिटेड मिल रहे हैं।

 

एयरटेल का Rs. 448 वाला प्लान बनाम रिलायंस जियो का Rs. 399 वाला प्लान

एयरटेल के इस प्लान में आपको रोजाना के लिए 1GB 3G/4G डाटा मिल रहा है, इस पैक में आपको अनलिमिटेड कॉल्स के साथ 100 SMS प्रतिदिन के हिसाब से मिल रहे हैं। इस प्लान की वैधता 70 दिन की है। इसके अलावा आपको बता दें कि भारत में मौजूद सभी 2G/3G/4G यूजर्स के लिए यह प्लान मौजूद है।

इसके अलावा अगर हम आ जाते हैं रिलायंस जियो के Rs. 399 वाले प्लान पर तो जैसा कि आप देख सकते हैं, कीमत इन पैक्स की अलग अलग है, इसके अलावा वैधता के मामले में दोनों ही समान हैं। यानी दोनों ही पैक्स की वैधता 70 दिन की है। इस प्लान में भी आपको 1GB प्रतिदिन के हिसाब से डाटा मिल रहा है। इसके अलावा कॉल्स और SMS इसमें अनलिमिटेड फ्री हैं।

एयरटेल का Rs. 549 वाला प्लान बनाम रिलायंस जियो का Rs. 459 वाला प्लान

एयरटेल के इस पैक में आपको 3GB प्रति दिन के हिसाब से 84GB डाटा मिल रहा है, इसके अलावा इस पैक में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग और अनलिमिटेड SMS भी मिल रहे हैं।

वहीँ अगर हम रिलायंस जियो के Rs. 459 वाले प्लान की चर्चा करें तो 84 दिनों की वैधता के साथ 84 दिनों के लिए 1GB प्रति दिन के हिसाब से डाटा मिल रहा है। इसके अलावा अगर आपकी प्रति की लिमिट समाप्त हो जाती है तो आपको महज 64Kbps की स्पीड से ही काम चलाना होगा। इस प्लान में आपको सभी तरह की कॉल्स और SMS फ्री मिल रहे हैं।

 

रिलायंस जियो का Rs. 499 वाला प्लान

अगर रिलायंस जियो के एक अन्य यानी Rs. 499 वाले प्लान की चर्चा करें तो इस प्लान में आपको 1GB प्रति दिन के हिसाब से 91GB डाटा 91 दिनों के लिए मिल रहा है। इस पैक में आपको सभी तरह की कॉल्स जिसमें लोकल, STD और रोमिंग शामिल है फ्री मिल रही हैं, और SMS के मामले में भी ऐसा ही कुछ कहा जा सकता है।

हमारा फैसला

अब अंत में आप देख सकते हैं कि रिलायंस जियो के पास Rs. 500 की कीमत के अंदर कुछ ज्यादा और बेहतर प्लान मौजूद हैं, हालाँकि अगर हम नेटवर्क की चर्चा करें तो एयरटेल के नेटवर्क को भारत में ज्यादा पसंद किया जाता है लेकिन अगर आप डाटा की चर्चा करते हैं, रिलायंस जियो आपको पहले भी कुछ ज्यादा ही ऑफर कर रहा था और आज भी वह आपको अन्य सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स से ज्यादा ऑफर कर रहा है।

  • Published Date: December 13, 2017 5:00 PM IST