comscore
News

JioPhone 2 vs JioPhone: जानें कीमत, स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स में अंतर

JioPhone 2 में QWERTY keypad दिया गया है जो कि ब्लैकबेरी के स्मार्टफोन की याद दिलाएगा।

Jiophone 2 vs jiophone

रिलायंस ने पिछले साल जियोफोन को लॉन्च किया था। भारत में यह अभी तक सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन है, फीचर फोन में इसका मार्केट शेयर 36% है। JioPhone ग्रामीण क्षेत्रों में काफी पॉप्यूलर रहा क्योंकि डिवाइस की कीमत काफी कम थी और इसमें यूजर्स 4जी इंटरनेट को एक्सेस कर सकते थे। वहीं, अब 41वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) रिलायंस इंडस्ट्री ने JioPhone के अपग्रेडेड वर्जन JioPhone 2 पेश किया है। हमने इन दोनों फोन की तुलना की है, जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं इनमें क्या अंतर है..

कीमत और उपलब्धता

JioPhone फिलहाल 1,500 रुपए में खरीदने के लिए उपलब्ध है। इस फोन को आप Jio के ऑफिशियल वेबसाइट और कई दूसरे ऑफलाइन व ऑनलाइन स्टोर पर उपलब्ध है। इस डिवाइस को खरीदने के दौरान दिए गए 1,500 रुपए तीन साल के अंदर रिफंड हो जाएंगे। वहीं, अगर बात करें JioPhone 2 की कीमत की तो यह 2,999 रुपए में मिलेगा। इस डिवाइस को 15 अगस्त से खरीदा जा सकेगा। हालांकि, कंपनी JioPhone 2 को किस प्लेफॉर्म पर पेश करेगी, इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

डिजाइन और डिस्प्ले

दोनों ही फोन में 2.4-इंच QVGA डिस्प्ले दिया गया है। JioPhone 2 में QWERTY keypad दिया गया है जो कि ब्लैकबेरी के स्मार्टफोन की याद दिलाएगा। इससे पहले JioPhone में सिंपल Keypad मौजूद था।

कनेक्टिविटी और स्पेसिफिकेशंस

JioPhone सिर्फ सिंगल जियो सिम सपोर्ट के साथ आता है और नए JioPhone 2 में ड्यूल सिम सपोर्ट दिया गया है जो कि VoWiFi कॉलिंग का सपोर्ट देता है। सेकंडरी सिम अनलॉक होगा, जिसका मतलब है कि आप इस फोन पर दूसरी किसी भी कंपनी का सिम यूज कर सकते हैं। इसके अलावा दोनों फोन में 4G VoLTE, एफएम रेडियो, ब्लूटूथ, वाई-फाई, जीपीएस और एनएफसी दिया गया है।

दोनों ही JioPhones में 512MB रैम और 4जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है। इसके अलावा दोनों डिवाइस में 2-मेगापिक्सल रियर कैमरा और VGA फ्रंट कैमरा दिया गया है, जिससे आप तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। इसके साथ ही फोन में पावर बैकअप के लिए 2,000 mAh की बैटरी दी गई है।

ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स

JioPhone 2 और JioPhone एक ही KaiOS पर कार्य करते हैं। इसके अलावा इन दोनों ही फोन में Jio suite ऐप्स मौजूद हैं, जिसमें MyJio, JioMusic, JioTV जैसी ऐप्स हैं। इसके अतिरिक्त फोन सोशल मीडिया ऐप्स जैसे यूट्यूब, फेसबुक और व्हाट्सएप को सपोर्ट करता है।

  • Published Date: July 5, 2018 4:14 PM IST
  • Updated Date: July 5, 2018 6:29 PM IST