comscore
News

Samsung Galaxy A8+ (2018) स्मार्टफोन की पहली झलक: Samsung Galaxy S8 और Galaxy Note 8 के बेस्ट फीचर के साथ किया गया पेश

Samsung Galaxy A8+ (2018) स्मार्टफोन को एक्सक्लूसिव तौर पर अमेज़न इंडिया के माध्यम से ख़रीदा जा सकता है।

samsung galaxy a8 plus hands on lead

Highlights

  • Samsung Galaxy A8+ (2018) स्मार्टफोन की कीमत Rs. 32,990 है।

  • फोन में एक 6-इंच की FHD+ AMOLED डिस्प्ले और ड्यूल फ्रंट कैमरा सेटअप दिया गया है।

  • इसके अलावा आपको कुछ खास फीचर्स जैसे सैमसंग पे आदि भी स्मार्टफोन मिल रहे हैं।

भारत में, चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपर-मिड-रेंज सेगमेंट को अपने Rs. 30,000 से Rs. 40,000 की कीमत में आने वाले स्मार्टफोंस से कब्जा रखा है। लगभग इन सभी स्मार्टफोंस में आपको टॉप-एंड हार्डवेयर एक आक्रामक कीमत में मिल जाते हैं। इन स्मार्टफोंस की अगर चर्चा करें तो यह Xiaomi Mi MIX 2, OnePlus 5, Honor View10 आते हैं, इसके अलावा और भी कई स्मार्टफोन इस श्रेणी में आपको मिल जायेंगे। हालाँकि अब इस श्रेणी में सैमसंग भी अपने Samsung Galaxy A8+ (2018) स्मार्टफोन के साथ शामिल हो गया है। अब ऐसा लग रहा है कि इन चीनी स्मार्टफोंस को सैमसंग के इस नए डिवाइस से कड़ी टक्कर मिलने वाली है।

सैमसंग गैलेक्सी A8+ (2018) स्मार्टफोन की कीमत Rs. 32,990 है, और इसे अमेज़न इंडिया के माध्यम से एक्सक्लूसिव तौर पर ख़रीदा जा सकता है। आपको बता दें कि आप इसे अमेज़न के माध्यम से 20 जनवरी से खरीद सकेंगे। इसके अलावा इस स्मार्टफोन एक ख़ास बात यह नजर आ रही है कि यह सैमसंग गैलेक्सी S8 और सैमसंग गैलेक्सी Note 8 जैसे सैमसंग के फ्लैगशिप डिवाइसों के कुछ सबसे बढ़िया फीचर्स से लैस करके लॉन्च किया गया है। इसके अलावा इसमें अपने भी कुछ ख़ास फीचर्स हैं, जिनसे यह चीनी कंपनियों के स्मार्टफोंस को टक्कर देने वाला है। इस स्मार्टफोन के लॉन्च इवेंट पर डिवाइस के साथ कुछ समय बिताने के बाद हम आपके लिए इसका फर्स्ट इम्प्रैशन ले आये हैं। आइये जानते हैं कि आखिर पहली नजर में यह डिवाइस हमें कैसा लगा है।

डिजाईन

सैमसंग अपने फोंस को मेटल फ्रेम के साथ फ्रंट और बैक में ग्लास डिजाईन के साथ लॉन्च करता आया है, अपने कुछ स्मार्टफोंस को कंपनी ने इसी डिजाईन के साथ पेश किया है। सैमसंग गैलेक्सी A8+ (2018) के साथ भी कंपनी ने ऐसा ही कुछ करने की कोशिश की है। फोन में फ्रंट में आपको एक 6-इंच की FHD+ डिस्प्ले मिल रही है, जो 18.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ पेश की गई है। इसके अलावा डिस्प्ले के ऊपर आपको इसका ड्यूल कैमरा सेटअप और एयरपीस नजर आ जायेंगे।

सैमसंग गैलेक्सी S8 और सैमसंग गैलेक्सी Note 8 से सीख लेकर कंपनी ने अपने इस स्मार्टफोन मने फिंगरप्रिंट सेंसर को कैमरा मोड्यूल के ठीक नीचे रखा है। इसके अलावा कैमरा के दायीं ओर आपको एक LED फ़्लैश भी देखने को मिल जाएगी। इसके अलावा बैक पर आपको कुछ भी नजर नहीं आने वाला है।

अगर स्मार्टफोन के टॉप कर चलें और इसके बारे में चर्चा करें तो यहाँ आपको माइक्रोसिम और माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट मिल जायेंगे। इसके अलावा दायीं और आपको इसका पॉवर बटन और स्पीकर ग्रिल्स देखने को मिल जायेंगे। वहीँ बायीं ओर आपको इसके वॉल्यूम रॉकर बटन देखने को मिलेंगे। बॉटम में स्मार्टफोन का USB C पोर्ट और 3.5mm का ऑडियो जैक भी मिल रहा है।

सैमसंग गैलेक्सी A8+ (2018) कैमरा

इस स्मार्टफोन का सबसे चर्चित और ख़ास फीचर इसका ड्यूल फ्रंट कैमरा है। स्मार्टफोन में आपको फ्रंट में एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, जिसमें एक 8-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है, और इसके अलावा एक 16-मेगापिक्सल का फोटो और विडियो कैप्चर करने वाला सेंसर है। दोनों ही सेंसर f/1.9 अपर्चर के साथ फोन में दिए गए हैं। इस कैमरा के माध्यम से आप आसानी से DSLR जैसी बोकेह इफ़ेक्ट और कुछ प्रोफेशनल फोटो ले सकते हैं। इसके अलावा बैक में आपको एक 16-मेगापिक्सल का रियर कैमरा मिल रहा है, जो f/1.7 अपर्चर के साथ आया है, इसके द्वारा आप कम रौशनी में भी अच्छी तसवीरें ले सकते हैं।

इस स्मार्टफोन के साथ मुझे सम्स्य बिताने के मौक़ा मिला है, और इस दौरान जब मैंने इसके कैमरा को इस्तेमाल किया है, तो पहली नजर में मुझे इसका कैमरा काफी पसंद आया है। और आने वाले समय में इसके रिव्यु के लिए इस कैमरा को हम और करीब से और अधिक गहनता से परिक्षण करने वाले हैं, और आपको बताने वाले हैं कि आखिर इसका कैमरा असल में कैसा है। यहाँ आप मेरे द्वारा लिए गए इस कैमरा से कुछ फोटो देख सकते हैं। इसमें एक लो लाइट सेल्फी भी है, जो हालाँकि ज्यादा शार्प नहीं है, हालाँकि अगर बढ़िया रौशनी में इससे तस्वीर ली जाए तो यह शानदार काम कर सकता है।

सैमसंग गैलेक्सी A8+ (2018) के स्पेसिफिकेशन

अगर सैमसंग गैलेक्सी A8+ (2018) के अन्य स्पेक्स की चर्चा करें तो आपको बता दें कि इसमें आपको एक 6-इंच की FHD+ सुपर AMOLED डिस्प्ले मिल रही है, जो 2220×1080 पिक्सेल रेजोल्यूशन के साथ फोन में मौजूद है। स्मार्टफोन की डिस्प्ले के बारे में कुछ और चर्चा करें तो आपको यह भी बता देते हैं कि यह एक 18.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले है। इसके साथ ही इसमें एक Exynos 7885 ओक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है, साथ ही स्मार्टफोन में 6GB रैम सपोर्ट भी आपको मिल रही है। साथ ही फोन में 64GB की इंटरनल स्टोरेज मौजूद है, जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 256GB तक और भी बढ़ा सकते हैं।

फोन में एक 3500mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, साथ ही इसमें आपको ड्यूल सिम सपोर्ट भी मिल रहा है, स्मार्टफोन 4G LTE के साथ VoLTE HD वॉयस कॉलिंग सपोर्ट भी मिल रही है। इसके अलावा स्मार्टफोन में ब्लूटूथ, वाई-फाई और GPS भी कनेक्टिविटी ऑप्शन्स के रूप में मिल रहे हैं। इसके अलावा यह फ़ास्ट चार्जिंग को भी एक वायर्ड एडाप्टर के माध्यम से सपोर्ट करता है. अगर हम इसके सॉफ्टवेयर आदि के बारे में चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी A8+ (2018) एंड्राइड 7.1.1 नौगट पर काम करता है। इसके अलावा इसे सैमसंग के कस्टम UI से लेयर किया गया है।

हमारा फैसला

जितना भी समय इस स्मार्टफोन के साथ मैंने बिताया है, मुझे इस स्मार्टफोन ने काफी प्रभावित किया है, और इसकी कीमत तो वाकई इसे और भी खास बना देती है। इसके अलवा इसमें मौजूद वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट, सैमसंग पे, ड्यूल कैमरा और फ्रंट बैक में ग्लास होने से सैमसंग गैलेक्सी A8+ (2018) स्मार्टफोन और भी अलग और शानदार श्रेणी में आकर खड़ा हो जाता है। इस स्मार्टफोन के रिव्यु के साथ हम एक बार फिर से कुछ समय में आपके सामने हाजिर होंगे, तब तक आप हमारे साथ ऐसे ही बने रहें।

You Might be Interested

Samsung Galaxy A8 (2016)
Android 6.0.1 Marshmallow with Samsung’s custom UI
Exynos 7420 Octa-Core 1.5GHz processor
16 MP with f/1.9 aperture
  • Published Date: January 10, 2018 7:00 PM IST