comscore
News

सैमसंग गैलेक्सी J6 रिव्यू: मिड सेगमेंट में खोई पहचान क्या आ पाएगी वापिस?

3जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 13,990 रुपये और 4जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 16,490 रुपये है।

samsung galaxy j6 lead

Photo Credit - Rehan Hooda


सैमसंग एक समय अफोर्डेबल और मिड रेंज स्मार्टफोन की मार्केट में टॉप पेजिशन पर था। हालांकि चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियां शाओमी, वीवो और ओप्पो की एंट्री के बाद सैमसंग के लिए इस सेगमेंट में चुनौती खड़ी हो गई। भारतीय मार्केट में सैमसंग को पछाड़कर शाओमी टॉप स्मार्टफोन वेंडर बन गई है। हालांकि अब सैमसंग इस सेगमेंट में नई ऑफरिंग के साथ फिर से अपना ताज पाने की कोशिश कर रही है। साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग ने हाल में भारतीय मार्केट में गैलेक्सी J6, Galaxy J8, Galaxy A6 और Galaxy A6+ स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। इन स्मार्टफोन की कीमत 13,990 रुपये से शुरू है, जो 25,990 रुपये तक जाती है।

अगर बात करें सैमसंग Galaxy J6 की तो इसे कंपनी ने दो स्टोरेज वेरिएंट में उतारा है। 3जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 13,990 रुपये और 4जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 16,490 रुपये है। कंपनी के इस स्मार्टफोन की सीधी टक्कर शाओमी रेडमी नोट 5, Redmi Note 5 Pro, Asus Zenfone Max Pro M1, Oppo Realme 1 और Honor 9 Lite से होगी।

डिजाइन और डिस्प्ले

गैलेक्सी J6 एक कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन है, जिसमें 5.6-इंच एचडी+ डिस्प्ले है। इसकी स्क्रीन का रिजॉल्यूशन 1480×720 पिक्सल्स का है और यह 18:9 एस्पेक्ट रेश्यो के साथ आता है। मेटल फ्रेम के साथ आ रहे इस स्मार्टफोन में बैक स्टर्डी प्लास्टिक का है और इसके अलावा इसमें मैटलिक कोटिंग भी है।

Photo Credit – Rehan Hooda

फ्रेम में स्मूथ कर्व एज हैं जो इसे पकड़ने में आसान बनाते हैं। पावर बटन राइट साइड पर है। वहीं, वॉल्यूम बटन लेफ्ट साइड पर है। फोन में हाइब्रिड सिम स्लॉट दिया गया है। इसका मतलब आप एक समय पर दो सिम या एक सिम व माइक्रो एसडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको इसमें सुपर एमोलेड डिस्प्ले स्क्रीन मिल रही है, जो वीडियो और मूवी देखने के लिए अच्छी है।

स्मूथ परफॉर्मेंस

Galaxy J6 में सैमसंग Exynos 7870 ऑक्टा कोर SoC दिया है, जिसमें 64बिट एसओसी और 14nm फिनफेट प्रोसेस है। इसमें eight Cortex A53 cores है जिसकी मैक्सिमम क्लॉक स्पीड 1.6GHz है। हमने 3जीबी रैम वाले वेरिएंट का रिव्यू किया है। इस वेरिएंट का परफॉर्मेंस ज्यादातर यूसेज में स्मूथ था। मल्टीपल ऐप्स को बैकग्राउंड में चलाने के बावजूद भी हमें स्लोनेस का कोई इश्यू महसूस नहीं हुआ।

Photo Credit – Rehan Hooda

फोन में गेमिंग खेलने के दौरान भी कोई स्लोनेस का इश्यू नहींं आया। सबवे सरफर्स और टैंपल रन 2 जैसे छोटे गेम्स खेलने में कोई परेशानी नहीं हुई। Dead Trigger 2 भी स्मार्टफोन में आसानी से ऑपरेट होते हैं, लेकिन  PUBG को खेलने के दौरान कुछ फ्रेम ड्रॉप हो रहे थे। 20 मिनट गेम्स खेलने के बाद भी डिवाइस ज्यादा गर्म नहीं हुआ। इसके अलावा इस दौरान बैटरी भी 5% से ज्यादा कम नहीं हुई।

अच्छी बैटरी लाइफ

Galaxy J6 में 3,000mAh बैटरी है, जो शाओमी रेडमी नोट 5 और आसुस जेनफोन मैक्स प्रो M1 से कम है। हालांकि गैलेक्सी J6 ने अच्छे स्टैंडबाय टाइम के साथ मुझे सरप्राइज किया। नेटफ्लिक्स स्ट्रीमिंग और गेम्स खेलने के साथ म्यूजिक लिसनिंग, वेब सरफिंग के साथ तीन मेल अकाउंट सिंक करने के बाद भी इस स्मार्टफोन से आसानी से एक दिन का बैटरी बैक अप दे दिया। इस दौरान फोन पर सोशल नेटवर्किंग ऐप इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप का भी इस्तेमाल किया गया।

एंड्रॉइड ओरियो

Galaxy J6 एंड्रॉइड 8.0 ओरियो और सैमसंग एक्सपीरियंस UI 9 के साथ ऑपरेट होता है। कंपनी ने इसमें वॉयस रिकॉर्डर, ईमेल, इंटरनेट, सैमसंग हेल्थ और सैमसंग मेंबर्स जैसे कुछ ऐप दिए हैं। इन्हें आप प्री-इंस्टॉल भी कर सकते हैं।

Photo Credit – Rehan Hooda

सैमसंग ने इसमें मैक्स ऐप भी दिया है, जो वाई-फाई और मोबाइल डाटा पर डाटा सेविंग मोड देता है। यह प्राइवेसी ट्रैकिंग के साथ आता है और यह आपको वीपीएन सर्वर से कनेक्ट कर देता है जिससे आप सेफ ब्राउजिंग कर सकते हैं।

Photo Credit – Rehan Hooda

कंपनी ने इसमें सैमसंग पे मिनी फीचर भी दिया है। यह सैमसंग पे जैसा नहीं है जो एनएफसी और एमएसटी टेक का इस्तेमाल क्रेडिट और डेबिट कार्ड से पेमेंट के लिए करता है। मिनी वर्जन से आप यूपीआई आई और मोबाइल वॉलेट को भी जोड़ सकते हैं।

Dolby Atmos

यह कोई नया एडिशन नहीं है, इससे पहले इसे लेनोवो स्मार्टफोन में भी देखा जा चुका है। आप Dolby Atmos के जरिए अपने म्यूजिक सुनने के एक्सपीरियंस को बढ़ा सकते हैं। आपको इसमें गैलेक्सी एस 9 सीरीज जैसा ही ऑडियो एक्सपीरियंस मिलेगा।

अच्छा कैमरा

हमने इस स्मार्टफोन से एक ट्रिप के दौरान कुछ फोटो को क्लिक किए थे। खींची गई फोटो की इमेज क्वॉलिटी और डिटेल्स के साथ आई। फोन में आपको 13-मेगापिक्सल रियर कैमरा f/1.9 अपर्चर के साथ और सेम अपर्चर के साथ 8-मेगापिक्सल का कैमरा मिल रहा है।

Photo Credit – Rehan Hooda

लो लाइट में कैमरा थोड़ा स्ट्रगल करता है, लेकिन ऐप के साथ आप फोटो की क्वॉलिटी को सुधार सकते हैं।

स्मार्टफोन के प्राइस टैग के हिसाब से इसकी कैमरा क्वॉलिटी अच्छी कही जा सकती है। फोन का रियर कैमरा डे लाइट में अच्छी फोटो कैप्चर करता है। हालांकि लो लाइट में कैमरे से खींची गई फोटो में थोड़ा नॉइज देखा जा सकता है। फोन का फ्रंट कैमरा भी अच्छी सेल्फी क्लिक करता है। इसके अलावा इसमें bokeh इफैक्ट का भी फीचर है। बिना ड्यूल कैमरे के आप bokeh इफैक्ट में पिक्चर क्लिक कर सकते हैं।

फेस अनलॉक

Galaxy J6 में बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर है। यह फीचर अच्छे से काम करता है। कंपनी ने फोन में सिक्योरिटी के लिए फेस अनलॉक फीचर भी दिया है, जिसके जरिए आप अपने फेस से फोन को अनलॉक कर सकते हैं। हालांकि यह सिस्टम काफी स्लो है। 10 में से 7 बार यह मेरे फेस को रिक्गनाइज नहीं कर पाया। आखिरकार फोन को अनलॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर का ही इस्तेमाल करना पड़ा। इसके मुकाबले ओप्पो रियलमी 1 और रेडमी नोट 5 प्रो तेजी से फेस से अनलॉक हो जाते हैं।

Photo Credit – Rehan Hooda

बिक्सबी

सैमसंग ने इसमें पर्सनल असिस्टेंट बिक्सबी भी दिया है। हालांकि यह सिर्फ कार्ड इंटरफेस ही ऑफर करता है। यहां आप अपने अपॉइंटमेंट्स, रिमाइंडर्स, नोटिफिकेशंस, वेदर अलर्ट और लेटेस्ट न्यूज और उबर कैब को बुक कर सकते हैं। इसमें ट्रांसलेट फीचर नहीं है, जो काफी निराश करता है।

Wi-Fi 2.4GHz band, सेंसर में कमी

मेरे घर में वाई-फाई नेटवर्क 5GHz मॉडल के साथ है। मैं सरप्राइज था कि स्मार्टफोन नेटवर्क कनेक्ट नहीं कर पा रहा था। कई दिनों के बाद यह समस्या मुझे समझ में आई। इसके बाद मैंने होम वाई-फाई को 2.4GHz बैंड पर स्विच किया, जिसके बाद फोन कनेक्ट हुआ। हालांकि मुझे ऐसी उम्मीद नहीं थी। स्मार्टफोन में एंबिएंट लाइट सेंसर नहीं है, इसलिए ऑटो ब्राइटनेस काम नहीं करता है। कई बार मुझे मैनुअली ब्राइटनेस को एडजस्ट करना पड़ रहा था। इसके अलावा इसमें डिजिटल कमपास और जाइरोस्कोप भी नहीं है।

खरीदें की नहीं?

ओवरऑल बात की जाए तो Galaxy J6 में कंपनी ने काफी सुधार किए हैं। इसमें आपको इंफीनिटी डिस्प्ले, सुपर एमोलेड स्क्रीन, डॉल्बी एटमोस ऑडियो, सैमसंग पे मिनी और चैट ओवर वीडियो फीचर मिल रहा है। फोन का कैमरा भी अच्छा है। हालांकि अगर आप इसके कॉम्पटीटर को देखते हैं तो आपको उनमें एंबिएंट लाइट सेंसर और जाइरोस्कोप जैसे फंक्शन की मिसिंग दिखेगी। सैमसंग आपको इस स्मार्टफोन में अच्छा चिपसेट दे रहा है। अगर आप मिड रेंज में रिलायबल स्मार्टफोन की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए यह अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि आप इस रेंज में आसुस जेनफोन मैक्स प्रो एम1 को भी देख सकते हैं, जो फास्टर चिपसेट, बड़ी बैटरी, स्टॉक एंड्रॉइड और ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ आ रहा है। रेडमी नोट 5 प्रो भी इस रेंज में एक अच्छा विकल्प है। इसके अलावा आप कम रेंज में ऑनर 9 लाइट और रेडमी नोट 5 को भी देख सकते हैं।

Translated By- Ankit Sharma

You Might be Interested

Honor 9 Lite

10999

Android 8.0 Oreo with EMUI 8.0
HiSilicon Kirin 659 Octa Core 2.36GHz Processor
13MP + 2MP dual camera with Bokeh Effect
  • Published Date: June 26, 2018 12:19 PM IST