comscore
News

Samsung Galaxy On7 Prime स्मार्टफोन की पहली झलक: Samsung Mall आपको कर सकता है आकर्षित

सैमसंग ने भारत में अपने Samsung Galaxy On7 Prime स्मार्टफोन को एक अनोखे फीचर Samsung Mall के साथ Rs. 12,990 की शुरूआती कीमत में लॉन्च कर दिया है। आइये जानते हैं इस स्मार्टफोन के साथ बिताये बहुत कम समय में, हमें यह कैसा लगा है।

samsung Galaxy on7 prime display

Highlights

  • सैमसंग Galaxy On7 Prime की शुरुआती कीमत 12,999 रुपए है।

  • Galaxy On7 Prime के साथ कंपनी ने Samsung mall फीचर पेश किया है।

  • बजट श्रेणी में यह डिवाइस 2017 के सबसे चर्चित शाओमी Redmi Note 4 को कड़ी टक्कर दे सकता है।

आजकल भारत में Rs. 10,000 से Rs. 15,000 के बजट सेगमेंट में हम सभी जानते हैं कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों का बोलबाला है, ऐसा भी कह सकते हैं कि इस श्रेणी को इन कंपनियों ने चारों ओर से घेरा हुआ है। आपको बड़ी आसानी इस बजट में किसी एक चीनी कंपनी का स्मार्टफोन मिल जाएगा। इस श्रेणी में Oppo, Xiaomi, और Vivo द्वारा कई स्मार्टफोंस लॉन्च किए जा चुके हैं। हालाँकि कुछ भारतीय कम्पनियां भी इस श्रेणी में अपने स्मार्टफोंस को लॉन्च करती रही हैं और अभी भी कर रही हैं, इनमे Intex, Micromax आदि बड़े नाम शामिल हैं। हालांकि इसके बाद भी यूजर्स को चीनी स्मार्टफोन पसंद आते हैं, इसका बड़ा कारण यह भी है कि आजकल चीनी कंपनियां आपको कम कीमत में कुछ ज्यादा और खास फीचर्स उपलब्ध करा रही हैं। हम जानते हैं कि साल 2017 में भारत में Rs. 9,999 की शुरूआती कीमत में आने वाले Redmi Note 4 स्मार्टफोन को सबसे ज्यादा पसंद किया गया है। अब ऐसे में सैमसंग ने भी नए साल की शुरुआत में अपने नए स्मार्टफोन Samsung Galaxy On7 Prime Rs. 12,990 की शुरूआती कीमत में लॉन्च करके, इस प्रतिपर्धा भरे सेगमेंट में शामिल हो गई है।

अगर डिवाइस के साथ बिताये कुछ समय को देखते हुए मैं कहूँ तो मुझे पहली नजर में यह डिवाइस पसंद आया है, इस कीमत में इसे एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस कहा जा सकता है। हालाँकि इसका सबसे बड़ा कारण जो मुझे लग रहा है वह इस स्मार्टफोन के साथ ही पेश किया गया Samsung Mall है। इसके कारण लोग स्मार्टफोन की ओर ज्यादा बड़े पैमाने पर आकर्षित हो सकते हैं। जैसा कि कंपनी ने इस स्मार्टफोन को लेकर एक टैग लाइन दिया था कि, “shoot it, shop it” यह वाकई सैमसंग मॉल के द्वारा संभव है। हालाँकि इसके चर्चा हम आगे विस्तार से करने वाले हैं, कि आखिर सैमसंग मॉल कैसे काम करता है। इसके पहले इसके डिजाईन के बारे में कुछ चर्चा कर लेते हैं।

डिजाइन और स्पेसिफिकेशन

Samsung Galaxy On7 Prime स्मार्टफोन में भी आपको सैमसंग का परंपरागत डिजाइन याद आ जाएगा, सैमसंग के कई स्मार्टफोंस कि हुबहू इसी डिजाइन के साथ पेश किया गया है, इनमें सैमसंग गैलेक्सी On Max स्मार्टफोन का नाम भी लिया जा सकता है। जैसा कि सैमसंग की ओर से हम कई बार पहले के स्मार्टफोंस में भी देख चुके हैं। सैमसंग गैलेक्सी On7 Prime स्मार्टफोन में भी एक मेटल यूनीबॉडी डिजाइन दिया गया है, जिसके कारण यह एक प्रीमियम फील देता है, आपको पहली बार में तो यकीन नहीं होगा कि यह आपको महज Rs. 15,000 के अंदर मिल जाएगा। इसके डिजाइन को देखकर कहा जा सकता है कि यह इस सेगमेंट में Xiaomi Redmi Note 4 स्मार्टफोन को कड़ी टक्कर दे सकता है। जैसा कि मैंने आपसे पहले भी कहा है कि सैमसंग ने अपनी डिजाइन परम्परा को न बदलते हुए इस डिवाइस में भी स्क्रीन के ठीक नीचे एक होम बटन दिया है। इसी का इस्तेमाल आप एक फिंगरप्रिंट सेंसर के तौर पर भी कर सकते हैं। होने बटन के आसपास आपको नेविगेशन बटन दिख जाएंगे।

जैसे कि मैंने महसूस किया है और मैं बार-बार कह रहा हूँ कि डिजाइन को लेकर सैमसंग ने अपनी परम्परा को जारी रखते हुए, अपने कई स्मार्टफोंस की तरह ही इसमें भी दायीं ओर पॉवर बटन को जगह दी है। वहीं, वॉल्यूम रॉकर बटन को बायीं ओर रखा गया है। फोन में बॉटम में आपको एक micro USB पोर्ट के साथ एक 3.5mm का ऑडियो जैक भी मिल रहा है। इसके अलावा बायीं ओर ही आपको फोन के सिम और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है।

हमने शायद आपको अभी तक यह नहीं बताया है कि फोन को दो अलग अलग रैम और स्टोरेज वैरिएंट्स में पेश किया गया है और इन दोनों की कीमत भी अलग अलग है। जैसे कि हम देखते हैं कि स्मार्टफोन को 3GB रैम और 32GB स्टोरेज ऑप्शन वाले वेरिएंट Rs. 12,990 की कीमत में उपलब्ध कराया गया है, वहीं, इसके 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट को Rs. 14,990 में पेश किया गया है। दोनों ही वैरिएंट्स को आप ग्रेफाइट ब्लैक और शैम्पेन गोल्ड रंगों में मिल जाएंगे।

अब अगर इसके स्पेसिफिकेशन की चर्चा करें तो सैमसंग गैलेक्सी On7 Prime स्मार्टफोन में एक 5.5-इंच की FHD 1920×1080 पिक्सल रेजोल्यूशन वाली डिसप्ले दिया गया है। यह एक LCD स्क्रीन है। हालांकि सैमसंग ने अभी भी अपने बजट स्मार्टफोंस में 18: 9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली स्क्रीन को शामिल नहीं किया है, जब कि कई बजट स्मार्टफोंस में इस तरह का डिस्पले Rs. 10,000 से भी कम में आ रहा है। अगर हम इन स्मार्टफोंस को चर्चा करें तो इनमें माइक्रोमैक्स कैनवास इनफिनिटी, InFocus Vision 3 और iVoomi i1 आते हैं। इसके भारत में हॉनर ने भी अपने Honor 9 Lite को इसी डिसप्ले के साथ Rs. 10,999 की शुरूआती कीमत में पेश किया है। जहां कम कीमत में कई स्मार्टफोंस फुल-व्यू डिस्प्ले के साथ लॉन्च हो रहे हैं, वहां सैमसंग ने अभी भी इसे नहीं अपनाया है। हालांकि सैमसंग ने इसे अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोंस में तो काफी समय पहले ही शामिल कर लिया था। हालाँकि इसके बाद भी अगर बजट को देखते हुए कहें तो सैमसंग गैलेक्सी On7 Prime की डिसप्ले बुरी नहीं है। इसके कलर और कंट्रास्ट काफी अच्छे हैं।

सैमसंग गैलेक्सी On7 Prime की परफॉरमेंस

हालांकि इस स्मार्टफोन के रिव्यु के बाद ही स्मार्टफोन की परफॉरमेंस के बारे में अच्छे से कुछ कहा जा सकता है, लेकिन इसके बाद भी अगर इसके हार्डवेयर आदि पर नजर डालें तो उन्हें देखकर ऐसा लगता है कि स्मार्टफोन बढ़िया परफॉरमेंस देने में सक्षम होगा। फोन में आपको एक 1.59GHz का ओक्टा-कोर Exynos 7870 प्रोसेसर दिया गया है और जैसा कि मैंने आपसे पहले भी कहा है कि इसमें आपको दो अलग अलग रैम और स्टोरेज वैरिएंट मिल रहे हैं, इसे आप 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के अलावा 4GB और 64GB स्टोरेज वैरिएंट्स में भी ले सकते हैं। रैम और स्टोरेज को देखकर ऐसा लगता है कि आप इस डिवाइस पर हैवी गेमिंग आदि बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको बता दें कि इसमें एक बड़ी बैटरी भी दी गई है, जो कंपनी के अनुसार, एक बार चार्ज करने पर आपका एक दिन बड़ी आसानी से निकाल सकती है। हालाँकि इसके रिव्यु के बाद हम आपको इसके बारे में गहनता से बताने वाले हैं कि आखिर इस कीमत में यह डिवाइस आपके लिए कैसा रहेगा, लेकिन इसकी पहली झलक में तो हम आपसे इतना ही कह सकते हैं कि यह एक बढ़िया डिवाइस है।

जहां एक ओर इसे सैमसंग मॉल जैसे बढ़िया और यूजफुल फीचर के साथ लॉन्च किया गया है, वहां इसके OS की चर्चा करें तो इसे एंड्राइड 8.0 Oreo के युग में भी एंड्राइड 7.0 नौगट पर लॉन्च किया गया है। इस फीचर ने मुझे काफी निराश किया है। स्मार्टफोन को एंड्राइड Oreo के साथ लॉन्च किया जाना चाहिए था और अगर ऐसा होता तो आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन की वैल्यू अधिक हो सकती थी। UI की चर्चा करें तो यह काफी आसान है। इसे आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा एक खास बात यह भी है कि स्मार्टफोन में आप अगर राईट स्वाइप करते हैं तो आपको AI असिस्टेंट Bixby भी इसमें नजर आ जाएगा। हालाँकि इसके बारे में भी हम आपको इस स्मार्टफोन के फुल रिव्यु में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

सैमसंग Galaxy On7 Prime कैमरा

फोन में दोनों ही फ्रंट और बैक में एक 13-मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है और इन दोनों को 1.9अपर्चर के साथ फोन में शामिल किया गया है। कैमरा को लेकर मैं इतना ही कह सकता हूँ कि यह ज्यादा प्रभावी नहीं है, क्योंकि फोन के लॉन्च के दौरान हमने इसके कैमरा को काफी इस्तेमाल किया है, लेकिन इसके कैमरा ने हमें वैसा रिस्पोंस नहीं दिया है, जैसा हम चाह रहे थे। फेस डिटेक्शन और ऑटो-फोकस के होने के बाद भी कैमरा ने हमें निराश किया है। इसके द्वारा ली गई तस्वीरें मुझे काफी डल और बेरंग सी लगी हैं। जैसा कि मैंने आपसे शुरू से ही कहा है कि इतने कम समय में स्मार्टफोन के बारे में कुछ भी भली प्रकार से कहना काफी जल्दी हो सकती है, हालाँकि इसके फुल रिव्यु में आपको इसके बारे में विस्तार जानकारी मिल ही जाएगी।

सैमसंग मॉल

अब आखिरकार हमें इसके उस फीचर के बारे में बात करने का मौक़ा मिल ही गया है, जो इस स्मार्टफोन के साथ साथ चर्चा का बड़ा विषय है। जैसा कि मैंने आपसे पहले भी कहा था कि स्मार्टफोन इस इस फीचर से आप प्रभावित हो सकते हैं। इस फीचर या ऐप भी कह सकते है के द्वारा आप किसी भी ऑब्जेक्ट की तस्वीर लेकर उसे उसी समय सैमसंग के साझेदार ई-कॉमर्स साईट अमेज़न इंडिया, जबोंग, टाटा क्लिक और शॉपक्लूज पर खोज सकते हैं। यह ऐप फोन के कैमरा के इस्तेमाल के साथ साथ ऑगमेंटेड रियलिटी की क्षमता भी रखता है। अगर हम आपको कुछ उदाहरण देखकर इसके बारे में बाटने की कोशिश करें तो आप इसे आसानी से समझ सकते हैं, जैसे मान लीजिये आप एक दूकान में हैं, और आपको कोई एक प्रोडक्ट काफी पसंद आया है, आप बड़ी आसानी से अपने फोन को निकालें उसमें सैमसंग मॉल पर जाकर सर्च ऑप्शन में साइड में मौजूद कैमरा आइकॉन पर जाएँ उस प्रोडक्ट की तस्वीर लें और यह आपको कंपनी के अनुसार, दिए गए समय यानी 5 सेकंड के अन्दर उस प्रोडक्ट पर मिल रही सबसे बढ़िया डील, इसके बारे में जानकारी, और इसकी कीमत के बारे में बता देने वाला है।

इसे वाकई एक शानदार फीचर कहा जा सकता है, और जैसा कि मैंने कहा है कि यह फीचर आपको बडी आसानी से अपनी आकर्षित कर सकता है, क्योंकि आपको बड़ी आसानी से अपनी पसंद की चीजें खोजने का एक अच्छा खासा अवसर आपके फोन के द्वारा ही मिलने वाला है।

निष्कर्ष

जहां डिजाइन में ज्यादा बदलाव न करते हुए सैमसंग गैलेक्सी O7 Prime स्मार्टफोन को एंड्राइड नौगट के साथ पेश कर दिया गया है, जो लोगों को ज्यादा प्रभावित नहीं कर सकता है, वहां सैमसंग मॉल को देखकर आप खासे प्रभावित हो सकते हैं। अभी इस स्मार्टफोन और इस फीचर को लेकर इतना ही कहा जा सकता है कि एक डल डिस्प्ले और एक निराशाजनक कैमरा के साथ-साथ कीमत को देखते हुए स्मार्टफोन औसत श्रेणी में रखा जा सकता है। लेकिन इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आपको इसके रिव्यु आने तक का इंतज़ार करना होगा, हम जल्द ही इसके रिव्यु के साथ आपके सामने हाज़िर होंगे तब तक के लिए हमारे साथ बने रहें।

You Might be Interested

Samsung Galaxy On7 Prime

12990

Android 6.0.1 Marshmallow
Exynos 7870 Octa-Core 1.6GHz Processor
13MP with f/1.9 Aperture, Auto Focus, Flash
  • Published Date: January 18, 2018 1:01 PM IST