comscore
News

MWC 2018: सैमसंग Galaxy S9 और Galaxy S9+ का लीक राउंडअप

सैमसंग Galaxy S9 और Galaxy S9+ के बारे में अभी तक सामने आई सभी जानकारियों पर एक नजर।

  • Published: February 23, 2018 3:30 PM IST

सैमसंग Galaxy Note 8 के बाद अब कंपनी Galaxy S9 और Galaxy S9+ को लॉन्च करने की तैयारी में है। जिनके बारे में आए दिन कोई न कोई नई लीक व खुलासे सामने आ रहे हैं। सैमसंग अपने दोनों फ्लैगशिप स्मार्टफोन को MWC 2018 में प्रदर्शित करेगी। यह इवेंट 25 फरवरी को आयोजित होगा और फोन लॉन्च का लाइव स्ट्रीम कंपनी के यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया चैनल पर देखा जा सकता है। आइए जानते हैं लॉन्च से पहले अब तक सामने आई सभी लीक खबरों और जानकारियों के बारे में।

डिजाइन

अब तक सामने आए लीक रेंडर्स में सैमसंग के आगामी स्मार्टफोन Galaxy S9 और Galaxy S9+ के डिजाइन का खुलासा किया जा चुका है जिनके अनुसार पिछले साल लॉन्च हुए Galaxy S8 और Galaxy S8+ की तुलना में नए स्मार्टफोन में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। फोन में 18:9 एस्पेक्ट रेशियो के साथ इनफिनिटी डिसप्ले दिया गया है। हालांकि कुछ अफवाहों में संकेत दिया गया है कि उच्चतर स्क्रीन-टू-बॉडी अनुपात के कारण बॉटम चिन नहीं होगा, लीक रेंडर किसी अंतर को ज्यादा नहीं दिखाते हैं। Galaxy S9 में 5.8 इंच के क्यूएचडी सुपर AMOLED डिसप्ले हो सकता है, जबकि Galaxy S9+ में इसी रेजल्यूशन के साथ 6.2 इंच का थोड़ा बड़ा डिस्प्ले आ सकता है।

हालांकि नई Galaxy S9 सीरीज एक रेडिएकल नए डिजाइन के साथ नहीं आ सकती, यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ सुधार होंगे। दोनों Galaxy S8 और Galaxy Note 8 उपयोगकर्ता बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर के अजीब प्लेसमेंट की आलोचना करते रहे हैं। चूंकि इसमें कैमरे मॉड्यूल के साइड में दिया गया है, उपयोगकर्ता गलती से कैमरे के लेंस को छूते हैं, इस प्रकार इस पर धब्बे लग जाते हैं। Galaxy S9 duo में कंपनी ने Galaxy A8 और Galaxy A8+ की तरह कैमरा मॉड्यूल के नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर का उपयोग किया है।

Galaxy S9 और Galaxy S9+ पर बिक्सबी को और अधिक महत्व प्राप्त करने की उम्मीद है, लेकिन अगर आपको लगता है कि सैमसंग बाईं तरफ समर्पित Bixby बटन से दूर होगा, तो ऐसा नहीं हो रहा है। कम से कम, लीक रेंडर इतना सुझाव देते हैं।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

सैमसंग Galaxy S9 और Galaxy S9+ क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 आॅक्टा कोर प्रोसेसर के साथ यूएस और यूरोप में पेश होंगे। जबकि भारत और एशिया पेसेफिक रीजन में यह स्मार्टफोन Exynos 9810 आॅक्टा कोर प्रोसेसर और एआई इंटीग्रेशन के साथ आएंगे। Galaxy S9 में 4जीबी रैम और Galaxy S9+ में 6जीबी रैम हो सकती है। स्टोरेज की बात करें तो Galaxy S9 में 64जीबी स्टोरेज और Galaxy S9+ में दो स्टोरेज आॅप्शन 128जीबी और 256जीबी पेश हो सकते हैं।

कनेक्टिविटी आॅप्शन के तौर पर इनमें डुअल सिम कार्ड स्लॉट, वाईफाई, ब्लूटूथ 5.0, यूएसबी टाइप सी पोर्ट और जीपीएस होंगे। Galaxy S9 में पावर बैकअप के लिए 3,000एमएएच की बैटरी और Galaxy S9+ में 3,500एमएएच की बैटरी हो सकती है। दोनों ही स्मार्टफोन में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट और वायरलैस फास्ट चार्जिंग की सुविधा होगी।

कैमरा

सैमसंग ने हमेशा अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन के कैमरा पहलू पर ध्यान केंद्रित किया है और यह नए स्मार्टफोन के साथ भी जारी होने की संभावना है। इस बार दक्षिण कोरियाई कंपनी एप्पल जैसी दृष्टिकोण के साथ जा सकती है, Galaxy S9 के बैक पैनल में एक सिंगल कैमरा सेटअप होगा, जबकि प्रीमियम Galaxy S9+ के बैक पैनल में डुअल कैमरे होंगे।

एक लीक रिटेल बॉक्स से मिले संकेत के अनुसार f/1.5 से लेकर f/2.4 तक के variable aperture कैमरे के साथ f-stop नंबर होगा। variable aperture बेहतर कम-रोशनी तस्वीरों को कैप्चर करने में मदद करेगा, जबकि छोटे aperture उज्ज्वल बाहरी स्थितियों के साथ, दिन के उजाले में बेहतर फोटो कैप्चर करने में मदद करेगा।

सैमसंग Galaxy S9+ में डुअल ​रियर कैमरा सेटअप होगा, जिसमें दो 12-मेगापिक्सल के स्नैपर होंगे। एक में वाइड एंगल के साथ variable aperture और दूसरे में टेलीफोटो लेंस के साथ f/2.4 aperture होगा। सेकेंड कैमरा डीएसएलआर जेसे ब्लर इफेक्ट वाले फोटो कैप्चर में मदद करेगा।

दोनों स्मार्टफोन में सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा हो सकता है जिसमें aperture f/1.7 होने की उम्मीद है। इसके अलावा इनमें बायोमेट्रिक आॅ​थें​टिकेशन और फेस रिकॉग्निशन के लिए आइरिस स्कैनर होगा। साथ ही उम्मीद है ​​कि कंपनी इन नए स्मार्टफोन में Apple iPhone-X के समान Animoji फीचर का उपयोग कर सकती है।

खास फीचर्स

सैमसंग Galaxy S9 और Galaxy S9+ स्मार्टफोन आईपी68 सर्टिफाइड होंगे जो कि इन्हें धूल मिट्टी व पानी अवरोधक बनाते हैं। साथ ही फोन में कैमरा मॉड्यूल के पास ही हार्ट रेट सेंसर भी होगा। दोनों स्मार्टफोन में स्टीरियो स्पीकर होंगे, जहां म्यूजिक सुनना या मल्टीमीडिया कंटेंट को देखने के दौरान ईयरपीस डुअल स्पीकर के रूप में कार्य करेगा। दोनों स्मार्टफोन एंड्राइड 8.0 Oreo पर पेश हो सकते हैं। साथ ही सैमसंग का कस्टम यूआई भी उपलब्ध होगा।

कीमत व उपलब्धता

सैमसंग Galaxy S8 को भारत में 57,900 रुपए में लॉन्च किया गया था किंतु बाद में इसकी कीमत को कम किया गया और अब यह 53,900 रुपए में उपलब्ध है। वहीं Galaxy S8+ को 64,900 रुपए में लॉन्च किया गया था किंतु 58,900 रुपए में उपलब्ध है। ETNews की रिपोर्ट के अनुसार Galaxy S9 की कीमत कोरिया में 950,000-999,000 Won यानि भारतीय बाजार में लगभग 56,500 रुपए से 59,000 रुपए के बीच हो सकती है। कस्टम और इम्पोर्ट ड्यूटी के बाद इसकी कीमत 60,000 तक हो सकती है।

वहीं Galaxy S9+ की कीमत के बारे में फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है किंतु इम्पोर्ट ड्यूटी और टेक्स के बाद इसकी कीमत 70,000 रुपए तक हो सकती है। सैमसंग के दोनों स्मार्टफोन 25 फरवरी को लॉन्च होने के बाद तुरंत प्री आॅर्डर के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। जिनकी शिपिंग 8 मार्च को होगी। हालांकि भारत में इनकी उपलब्धता को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

You Might be Interested

Apple iPhone X

95390

iOS 11
A11 Bionic 64-bit chipset with M11 motion coprocessor
dual 12MP camera f/1.8 and f/2.8 apertures with dual OIS
Samsung Galaxy S9

57900

Android 8.0 Oreo
Samsung Exynos 9810 octa-core SoC
Super Speed Dual Pixel 12 MP OIS (F1.5/F2.4)
  • Published Date: February 23, 2018 3:30 PM IST