comscore
News

Smartron T.Phone P की पहली झलक: सस्ता होने के साथ योग्य भी

जहां सब-10,000 का सेगमेंट प्रतिपर्धा से भरा पड़ा है, हालाँकि इस स्पेस में आये दिन दिन नए नए स्मार्टफोंस लॉन्च होते रहते हैं। Smartron T.Phone P को भी ऐसे ही सेगमेंट में पेश किया गया है। आइये जानते हैं कैसा है यह फोन?

smartron tphone p main

Highlights

  • Smartron T.Phone P की कीमत Rs. 7,999 है।

  • फोन में क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 435 चिपसेट के साथ 3GB रैम 32GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है।

  • फोन की USP इसकी 5,000mAh क्षमता की बैटरी है।

2016 में सबसे पहले भारतीय बाजार में अपने Smartron t.Phone के साथ कदम रखने वाली यह कंपनी, वैसे तो अभी तक ज्यादा कुछ सफलता प्राप्त नहीं कर पाई है। लेकिन इसके बाद भी इसे एक उम्मीद है कि यह इस बाजार में अपने आपको कहीं न कहीं स्थापित जरुर कर लेगी। इसके अलावा बता दें कि कंपनी ने अभी तक अपने कई प्रोडक्ट्स को पेश कर दिया है। इसमें एक t.book, यह एक माइक्रोसॉफ्ट सरफेस के जैसा विंडोज लैपटॉप-टैबलेट हाइब्रिड है। इसके अलावा srt.phone भी इसी कंपनी के द्वारा मिड-रेंज सेगमेंट में पेश किया था, और यह सचिन तेंदुलकर की थीम पर आधारित फोन है। इसके अलावा कंपनी ने अब अपना एक नया स्मार्टफोन भी Smartron T.Phone P के रूप में बाजार में उतार दिया है। इसकी कीमत Rs. 7,999 है।

यह कंपनी की ओर से पेश किया गया उसका अभी तक का सबसे सस्ता फोन है। यह कुछ स्मार्टफोंस जैसे 10.or E और Xiaomi Redmi Y1 को कड़ी टक्कर दे सकता है। इसके अलावा आपको बता दें कि इसमें आपको 5,000mAh क्षमता की बैटरी भी मिल रही है। और ऐसा कहा जा रहा है कि इसके द्वारा आपको एक लम्बी बैटरी लाइफ मिलने वाली है। आइये जानते हैं कि इन सब के अलावा हम इस स्मार्टफोन को लेकर क्या सोचते हैं।

 

बड़ी के अलावा यह एक बड़ा फोन नहीं है

जैसा कि देखा गया है कि जिन स्मार्टफोंस में बड़ी बैटरी होती है, वह साइज़ में भी बड़े होते हैं। लेकिन इस स्मार्टफोन के साथ ऐसा नहीं है। आपको बता दें कि इसे 5.2-इंच की HD डिस्प्ले के साथ उतारा गया है। हालाँकि यह ज्यादा पतला भी नहीं है। ऐसा भी नहीं कहा जा सकता है कि यह काफी पतला है। हालाँकि यह काफी हैवी जरुर है। इसके अलावा यह देखने में एकदम नार्मल डिवाइस की तरह ही लगता है। फोन के बैक में आपको मेटल के साथ प्लास्टिक मिल जाएगी जिसके इस्तेमाल टॉप और बॉटम में किया गया है। इसके अलावा आप इसे साइड्स में भी देख सकते हैं। इसके अलावा इसकी डिस्प्ले मुझे कुछ वार्म लगी है। और इस कीमत में आने वाले किसी भी फोन के लिए बढ़िया कही जा सकती है।

हालाँकि अगर हम एक बजट फोन से कुछ ज्यादा ही एक्स्पेक्ट करना शुरू कर दें तो वह भी गलत है। अगर हम कहने लगे कि इस फोन में हमें एक USB-C पोर्ट मिलना चाहिए था। हालाँकि इस फोन को लेकर हमारी इस बात को गलत कहा जा सकता है क्योंकि इस डिवाइस में आपको एक USB-C Port मिला रहा है, जो फोन के बॉटम में स्थित है। इसके अलावा इसमें आपको एक हाइब्रिड ड्यूल सिम स्लॉट भी मिल रहे हैं, साथ ही आपको बता दें कि इसके टॉप में आपको एक 3.5mm का ऑडियो जैक भी मिल रहा है। वहीँ इसके दायीं और आपको इसके पॉवर और वॉल्यूम रॉकर बटन मिल रहे हैं।

इसके अलावा स्क्रीन के नीचे आपको इसके नेविगेशन बटन मिल रहे हैं। साथ ही आपको बैक में एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिल रहा है। हालाँकि यह फीचर तो आजकल सभी अफोर्डेबल स्मार्टफोंस में नजर आने लगा है। इसके अलावा इसका डिजाईन ZTE नूबिया फोंस के जैसा लगता है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि इस डिवाइस को कंपनी के लिए ZTE ने ही निर्मित किया है।

बढ़िया बजट स्पेसिफिकेशन

अगर हम Rs. 7,999 में आने वाले किसी स्मार्टफोन की चर्चा करें तो इसमें जिस तरह के स्पेक्स होने चाहिए वह सब इस स्मार्टफोन में हमें मिले हैं। फोन में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 435 प्रोसेसर के साथ 3GB की रैम और 32GB की इंटरनल स्टोरेज मिल रही है। इसके अलावा आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से इस स्टोरेज को बढ़ा भी सकते हैं। आपको जैसा कि मैंने ऊपर भी बताया है कि इस डिवाइस में आपको एक हाइब्रिड ड्यूल-सिम स्लॉट मिल रहा है। फोन में एक 13-मेगापिक्सल का रियर और 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। हालाँकि इसकी फोटोग्राफी के बारे में हम आपको इसके रिव्यु में बताने वाले हैं।

 

TronX software suite

इस फोन को भी हमेशा की तरह ही TronX software suite के साथ लॉन्च किया गया है, और यह काफी दिलचस्प बदलावों के साथ इसमें आया है। आपको बता दें कि स्मार्टफोन एंड्राइड नौगट पर काम करता है। इसके अलावा इसका UI की चर्चा करें तो यह स्टॉक एंड्राइड के काफी करीब है। इसके अलावा आपको इस फोन के साथ 1000GB की क्लाउड स्टोरेज भी मिल रही है।

दुर्भाग्य से, इसके साथ ब्लोटवेयर का कुछ कॉन्टेंट भी आपको मिलने वाला है। इसमें आपको कुछ माइक्रोसॉफ्ट के एप्स मिल रहे हैं, जिन्हें आप डिलीट नहीं कर सकते हैं, अर्थात् इन्हें फोन से अनइनस्टॉल नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा Smartron store के लिए एप्स यहाँ मौजूद हैं।

हमारा फैसला

हालाँकि यह स्मार्टफोन कंपनी द्वारा लॉन्च किये गए पिछले स्मार्टफोंस की तरह ज्यादा बढ़िया तो नहीं है। हालाँकि इस डिवाइस के साथ कोई क्रिकेटर भी नहीं जुड़ा है, और बजट डिवाइस हमेशा से ही कुछ न कुछ कमी के साथ बाजार में आ जाते हैं। हालाँकि इसके बाद भी इस स्मार्टफोन में आपको बढ़िया स्पेक्स, बड़ी बैटरी, और बढ़िया सॉफ्टवेयर पैकेज मिल रहा है, और Rs. 7,999 की कीमत में यह एक बढ़िया डिवाइस कहा जा सकता है। हालाँकि आपको हमारे इस स्मार्टफोन को रिव्यु करने तक इंतज़ार करना होगा, इसके बाद भी हम आपको बता पाएंगे कि आखिर यह डिवाइस असल में कैसा है।

You Might be Interested

Smartron srt.phone (64GB)

13999

Android 7.1.1 Nougat
Qualcomm Snapdragon 652 Octa Core 1.8 GHz Processor
13 MP with Auto Focus, PDAF, F2.0, BIS Sensor
  • Published Date: January 12, 2018 1:00 PM IST