comscore
News

Tagg Sports+ रिव्यू : कम कीमत में वनप्लस बुलेट का ऑप्शन

Tagg Sports+ की कीमत 3,499 रुपये है।

tagg sports+ metal

स्मार्टफोन मार्केट में तेजी से रिवॉल्यूशन हो रहा है और आए दिन स्मार्टफोन कंपनियां नई टेक्नोलॉजी के साथ अपने स्मार्टफोन को पेश कर रही हैं। स्मार्टफोन के साथ अब उसकी एसेसरीज जैसे ईयरफोन में भी बदलाव देखा जा रहा है। इससे न केवल यूजर्स का एक्सपीरियंस बेहतर हुआ है बल्कि स्टाइलिश भी हो गया है।

शुरुआत में लोगों के पास वायर्ड ईयरपीस के अलावा कोई ऑप्शन नहीं होता था, कुछ समय बाद ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी की मदद से लोगों को वायरलैस ईयरपीस का ऑप्शन मिला, लेकिन ये काफी महंगे होते थे।

अब जब इनकी कीमत में भारी गिरावट आ रही है तो ऐसे में हमें बहुत से सवाल इसी के ऊपर पूछे जाते हैं कि कम से कम कीमत में बेहतरीन वायरलैस ईयरपीस कौन से हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए Tagg Sports+ वायरलैस ईयरफोन का रिव्यू लेकर आए हैं।

TAGG SPORTS+ डिजाइन और स्पेसिफिकेशन

डिजाइन की बात करें तो Sports+ काफी अच्छे और खूबसूरत डिजाइन के साथ आता है। इसमें दी गई मेटल केसिंग, रबड़ की ईयर ग्रिप, और लाइट वेट इसे अपने सेगमेंट में एक बेहतर ऑप्शन साबित करता है। एक छोटी केबल के जरिए दोनों ईयरबड्स को जोड़ा गया है, जिसमें राइट साइड के ईयरबड के थोड़ा नीचे एक रिमोट भी है जिसमें Mic दिया गया है। रिमोट के अंदर दो 60mAh की बैटरी यूनिट दी गई है, जो कुल 120mAh की पावर सप्लाई देती है। कंपनी का दावा है कि यह हेडसेट फुल चार्ज में 8 घंटों का बैकअप देता है, लेकिन हमें इसमें फुल चार्ज में 5-7 घंटों का बैकअप मिला। हालांकि हेडसेट का रिमोट सही से डिजाइन नहीं किया गया है जिसमें म्यूजिक सुनते वक्त सही बटन को ढूंढना मुश्किल होता है। इसके अलावा माइक्रो USB पोर्ट को कवर करने वाली रबड़ फ्लैप को खोलना बेहद मुश्किल है। हालांकि यह बड़ा इश्यू नहीं है।

हेडसेट का वजन 25 ग्राम है और ये वायरलैस कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 4.1 पर काम करता है। हेडसेट फुल चार्ज होने में 2 घंटे लेता है। इसका फिट आरामदाय है  और ये कॉलिंग के लिए भी अच्छा है। हालांकि इसमें कॉलिंग के दौरान कभी कभी Mic आपकी अपनी वॉइस के बजाए बाहर का साउंड ज्यादा लेता है, और इससे दूसरी साइड बात करने वाले को दिक्कत हो सकती है।

TAGG SPORTS+ परफॉर्मेंस

मैने इसे एंड्राइड और iPhone दोनों के साथ टेस्ट किया है और इसमे काफी Genre (अलग-अलग प्रकार) के गाने सुने है। इसके साउंड को बेहतरीन तो नहीं कह सकते लेकिन बुरा भी नहीं कहा जा सकता। साउंड आउटपुट काफी अच्छा है लेकिंग साउंड क्वॉलिटी के ऊपर और काम किया जा सकता था। bass heavy म्यूजिक सुनते वक्त साउंड थोड़ा फ्लैट लगता है। बीट्स काफी दबी हुई लगती हैं और कहीं न कहीं डीप bass की कमी लगती है, जिससे बीट्स काफी हद तक Punchy लगती है। हालांकि हेडसेट स्पोर्ट्स कैटेगरी में आता है तो इसमें बहुत ज्यादा bass की डिमांड करना भी जायज नहीं होगा।

हेडसेट में वोकल और मिड्स काफी बैलेंस है, और आपको रॉक, पॉप, जैज genre के म्यूजिक सुनने में काफी अच्छा साउंड देते है। कुल मिला कर यह हेडसेट bass heavy म्यूजिक पसंद करने वालो के लिए नहीं है। जो बात मुझे इस हेडसेट में पसंद आई वो है इसका कंट्रोल्ड साउंड आउटपुट। ज्यादा वॉल्यूम में भी साउंड काफी अच्छा आता है और कानों में चुभता नहीं है।

खरीदें या नहीं?
डिजाइन और बैटरी की बात की जाए तो Tagg Sports+ इस प्राइस रेंज में किसी को भी आकर्षित कर सकता है। लेकिन कहीं ना कहीं इसके रिमोट का चीप डिजाइन और low bass साउंड इसको एक जबरदस्त डील कहने से मुझे रोक रहा है।

इस प्राइस रेंज में इस वक्त मार्केट में वनप्लस बुलेट हेडसेट सबसे जबरदस्त डील है, जो न सिर्फ आपको प्रीमियम बिल्ड क्वॉलिटी देता है  बल्कि बेहतरीन साउंड और कुछ दिलचस्प फीचर्स भी देता है। हालांकि यह हेडसेट अभी मार्केट में काफी मुश्किल से मिल रहा है और ज्यादातर यह स्टॉक से बाहर रहता है। इसके अलावा एक ऑप्शन Jabra Elite 25e भी है, जो Sports+ से बेहतर डिजाइन और साउंड देता है, लेकिन अगर आपको मैग्नेटिक डिजाइन पसंद है तो ये आपके लिए नहीं है।

कुल मिला कर Tagg Sports+ ट्रैवलिंग के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है, लेकिन इसकी कीमत इसे वैल्यू फॉर मनी हेडसेट होने में रोक रही है। अगर आपको यह हेडसेट एक अच्छे डिस्काउंट के साथ मिलता है तो आप इसे जरूर ले सकते हैं। वनप्लस के बुलेट ईयरफोन का यह कम कीमत में एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। हालांकि अगर आपको इंतजार करने में कोई दिक्कत नहीं है और आपका बजट 3,999 रुपये है तो आप वनप्लस बुलेट का इंतजार कर सकते हैं।

  • Published Date: July 21, 2018 7:11 PM IST