comscore
News

Tambo TA-3 रिव्यू: 5,000 से कम में फेस अनलॉक दमदार पर फास्ट परफॉर्मेंस पर सवाल

यह स्मार्टफोन एंड्रॉइड 7.0 नॉगट पर काम करता है।

Tambo_Mobile_TA3_Front

शुरुआती समय में फिंगरप्रिंट सेंसर, फेस अनलॉक और फ्रंट LED फ्लैश जैसे बड़े फीचर्स सुनकर हमें प्रीमियम सेगमेंट के स्मार्टफोन्स ही याद आते थे। फिर धीरे-धीरे कुछ कंपनियों ने ये साबित कर दिया कि इन फीचर्स के साथ बजट स्मार्टफोन भी पेश किए जा सकते हैं। अब अगर मैं कहूं कि आपको 4,999 रुपये वाले स्मार्टफोन में फेस अनलॉक, फिंगरप्रिंट स्कैनर, फ्रंट LED फ्लैश और VoLTE सपोर्ट भी मिलेगा तो क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे?

मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि जब मैने ऐसा सुना तो मुझे इस बात पर यकीन नहीं हुआ। यही वजह थी कि मैने इन फीचर्स के साथ आने वाले Tambo TA-3 स्मार्टफोन का रिव्यू करने की सोची और थोड़ा समय इस एंट्री लेवल स्मार्टफोन के साथ बिताया। आइए जानते हैं कि Tambo TA-3 इन फीचर्स के साथ आपको लुभा पाएगा या नहीं।

डिजाइन

बॉक्स से बाहर निकालते ही फोन एंट्री लेवल स्मार्टफोन के मुकाबले काफी अच्छा और प्रीमियम फील देता है। इसमें रिमूवेबल बैक दिया गया है जो प्लास्टिक से बना है। हालांकि हल्की सी चमक के कारण बैक काफी अच्छा लगता है। बैक में ऊपर की साइड एक सिंगल लेंस कैमरा दिया गया है, जिसके ठीक नीचे एक ड्यूल LED फ्लैश और उसके नीचे एक फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है। बैक में नीचे की ओर टैम्बो का logo और उसके नीचे एक स्पीकर ग्रिल मौजूद है।

वॉल्यूम रॉकर और पॉवर बटन राइट साइड में दिए गए हैं और फ्रेम के टॉप में स्टैंडर्ड चार्जिंग सॉकेट और 3.5mm जैक दिया गया है। फ्रंट की बात करें तो TA-3 में ऊपर की साइड सेल्फी कैमरा के साथ एक LED फ्लैश है। फोन में नीचे और ऊपर बड़े बेजल देखने को मिलेंगे।

रियर कैमरा और फिंगरप्रिंट सेंसर में सिल्वर रिंग दिया गया है। साथ ही कंपनी का लोगो सिल्वर मेटल में मौजूद है जो कि देखने में खूबसूरत फील देता है। वहीं, साइड में दिए गए बटन काफी सॉफ्ट हैं। कुल मिलाके कहें तो TA-3 देखने में काफी अच्छा फोन है और ये इस रेंज में आने वाले सभी फोन को कड़ी टक्कर दे सकता है।

परफॉर्मेंस, सॉफ्टवेयर और बैटरी

टैम्बो ने TA-3 में 1.1Ghz क्वॉड-कोर मीडियाटेक MT6737m SoC दिया है जिसके साथ आपको 1जीबी रैम और 16जीबी इंटरनल स्टोरेज मिलती है। जहां तक प्रोसेसर की बात है तो मीडियाटेक MT6737m एंट्री लेवल सेगमेंट के स्मार्टफोन के लिहाज से काफी अच्छा प्रोसेसर है। जिस बात ने मुझे निराश किया वह है इसमें दी गई 1जीबी रैम जो नॉर्मल यूसेज के लिए तो ठीक है, लेकिन मल्टी टास्किंग के लिए काफी कम है। दो से ज्यादा ऐप्स को आपस में स्विच करते समय फोन थोड़ा स्लो होने लगता है। इसकी वजह से ऐप लोडिंग टाइम भी थोड़ा ज्यादा हो जाता है। हालांकि इसकी कीमत को देखा जाए तो हमें इस स्मार्टफोन से हाई-एंड मल्टी-टास्किंग की उम्मीद भी नहीं करनी चहिए।

कंपनी ने इसमें 16जीबी इंटरनल स्टोरेज दी है जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड की मदद 64जीबी तक बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा ये स्मार्टफोन एंड्रॉइड 7.0 नॉगट पर काम करता है। हालांकि एंड्रॉइड का ये वर्जन पुराना हो गया है, लेकिन इस फोन में ब्लॉटवेयर न होने की वजह से ये काफी बेहतर परफॉर्मेंस देता है। कंपनी ने अभी इस स्मार्टफोन के लिए एंड्राइड ओरियो की अपडेट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। इसके अलावा इसमें दो सिम स्लॉट दिए गए हैं जो 4G सिम सपोर्ट करते हैं और अच्छी बात ये है कि ये फोन VoLTE सपोर्ट के साथ आते हैं।

आजकल जहां हर कंपनी कोशिश कर रही हैं कि ग्राहकों को कम से कम 3,000mAh की बैटरी मिले वहां टैम्बो के इस फोन में 2,100mAh की रिमूवेबल बैटरी देना हमें थोड़ा अजीब लगा। लेकिन, कुछ दिन इसे चलाने के बाद मुझे बैटरी डीसेंट लगी। दिन भर Wi-Fi ऑन रखने, थोड़ी गेमिंग, थोड़े सॉन्ग, और थोड़े सोशल ऐप्स चलाने के बाद भी इसने मुझे लगभग एक दिन का बैकअप दे दिया। फास्ट चार्जिंग नहीं होने की वजह से बैटरी को फुल चार्ज होने में थोड़ा समय लगता है। लेकिन डीसेंट बैकअप इसकी भरपाई कर देता है।

डिस्प्ले और फीचर्स

स्मार्टफोन में 4.95-इंच की डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें 18:9 एस्पेक्ट रेश्यो और 480×960 स्क्रीन रिजॉल्यूशन है। कीमत के हिसाब से डिस्प्ले काफी शार्प है और कलर रिप्रोडक्शन भी अच्छा है। आउट-डोर लाइटिंग में भी स्क्रीन काफी हद तक क्लियर और शार्प दिखाई देता है। इसके अलावा जो फीचर इस स्मार्टफोन को इस सेगमेंट के बाकी स्मार्टफोन्स से अलग बनाते हैं वो हैं इसमे दिए फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक।

दोनों ही फीचर्स काफी अच्छे से और सटीक काम करते हैं। पांच में से एक बार फिंगरप्रिंट सेंसर ने काम नहीं किया पर ऐसा हर बार नहीं हुआ। फेस अनलॉक भी काफी सटीक काम करता है, लेकिन अनलॉक करने में थोड़ा समय लगता है। शायद ऐसा इसमें दिए अनलॉक इफेक्ट के कारण लगता है। कम रोशनी में भी ये फीचर अच्छे से काम करता है पर अंधेरा होने पर कई बार ये अनलॉक नहीं होता। लेकिन जैसा की हमने पहले भी कहा है कि इस कीमत में इस स्मार्टफोन से प्रीमियम स्मार्टफोन्स जैसी परफॉर्मेंस की उम्मीद करना ठीक नहीं होगा।

कैमरा  परफॉर्मेंस

इसमें 8-मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा है जो ड्यूल LED फ्लैश के साथ आता है और एक 5-मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा सिंगल LED फ्लैश के साथ दिया गया है। बैक कैमरा नेचुरल और आउट-डोर लाइट में डीसेन्ट परफॉर्मेंस देता है जिसमें फोटो अच्छे रंगों के साथ आती है, लेकिन फोटो में काफी नॉइस भी आती है। लाइट के कम होते ही इसकी परफॉर्मेंस भी गिर जाती है।

low-light में फोटो काफी फेड आती हैं, पर इसमें दिया ड्यूल टोन LED फ्लैश इस समस्या की भरपाई कर देता है इसके अलावा जो एक समस्या मुझे देखने को मिली वो है, कैमरा में फ्लिकरिंग की समस्या। फ्लिकरिंग की वजह से कई बार वीडियो बहुत खराब लगती है।

5-मेगापिक्सेल फ्रंट सेल्फी कैमरा डीसेंट सेल्फी लेता है और इसमे दिए ब्यूटीफिकेशन मोड और बाकी सभी कैमरा फीचर भी अपना काम अच्छे से निभा लेते हैं। फ्रंट कैमरे में दिया फ्लैश low लाइट सेल्फी लेने में काफी मदद करता है और अपना काम बखूबी निभाता है।

खरीदें या नहीं

टैम्बो इस स्मार्टफोन से मार्केट में यह मिसाल कायम करने की कोशिश कर रहा है कि 4,999 रुपये के स्मार्टफोन में भी फेस अनलॉक, फिंगरप्रिंट सेंसर और फ्रंट LED फ्लैश दिया जा सकता है। यह स्मार्टफोन अपने सेगमेंट के लिए काफी अच्छा कॉम्पटिशन साबित हो सकता है। हालांकि एक कमी इस फोन को बाकी स्मार्टफोन से थोड़ा सा पीछे ले जाती है वो है इसमें दी गई 1जीबी रैम। फोन कभी-कभी हैवी यूसेज के दौरान परफॉर्मेंस के मामले में थोड़ा स्लो लगता है।

अगर आपको फेस अनलॉक और फ्रंट LED फ्लैश जैसे फीचर्स चाहिए और फास्ट या बेहतर परफॉर्मेंस आपके लिए ज्यादा मायने नहीं रखते तो आप टैम्बो TA-3 को  खरीद सकते हैं। लेकिन अगर आप फेस अनलॉक या फ्रंट-LED फ्लैश जैसे फीचर्स को छोड़ कर एक अच्छी बैटरी के साथ साथ फास्ट और दमदार परफॉर्मेंस वाला एक स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो आप HD डिस्प्ले, 3जीबी रैम, 13-मेगपिक्सल बैक कैमरा, फिंगरप्रिंट सेंसर और 3,500mAh की दमदार बैटरी से लैस 10.or D (5,999 रुपये) ले सकते हैं। इसके अलावा शाओमी रेडमी 5A (5,999 रुपये) भी एक अच्छा ऑप्शन है।

  • Published Date: June 14, 2018 9:51 AM IST
  • Updated Date: June 14, 2018 3:49 PM IST