comscore
News

अच्छे कैमरे के दम पर क्या मार्केट में जगह बना पाएगा Tecno Camon i Click?

यह मोबाइल मिडनाइट ब्लैक और शैंपेन गोल्ड कलर ऑप्शन में मिल जाएगा।

iclick

Photo Credit : Nitesh Papnoi


Tecno मोबाइल ने अपनी CAMON सीरीज के तहत Tecno Camon i Click स्मार्टफोन को मार्केट में लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन की यूएसपी इसका कैमरा है। कंपनी का दावा है कि इस स्मार्टफोन में यूजर्स को कैमरा क्वॉलिटी का अच्छा एक्सपीरियंस मिलेगा। कंपनी अपने इस स्मार्टफोन से मिड रेंज के सेगमेंट में अपनी मौजूदगी को बढ़ाना चाहती है। कंपनी ने इसे 13,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। आपको यह मोबाइल मिडनाइट ब्लैक और शैंपेन गोल्ड कलर ऑप्शन में मिल जाएगा। हमने इस स्मार्टफोन के शैंपेन गोल्ड कलर गलर वेरिएंट का रिव्यू किया है। आइए जानते हैं इस डिवाइस के रिव्यू के बारे में…

डिजाइन
फोन के डिजाइन की बात की जाए तो देखने में यह स्मार्टफोन काफी अट्रैक्टिव लगता है। मेटल बैक के साथ आ रहे इस स्मार्टफोन के चारों कॉर्नर राउंडिड है जिसकी वजह से आपको इसे हाथ में पकड़ने में कोई परेशानी नहीं आएगी। फोन में 6 इंच HD+ display है जिसका रिजॉल्यूशन 1440 x 720 पिक्सल्स का है। फोन के फ्रंट की बात की जाए तो इसके टॉप पर ड्यूल एलईडी फ्लैश के साथ 20मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है।

फोन के बॉटम पर यूएसबी पोर्ट, 3.5mm ऑडियो जैक और स्पीकर ग्रिल है। फोन में होम बटन स्क्रीन के ऊपर ही हैं। फोन के राइट साइड पर वॉल्यूम रॉकर बटन और ऑन/ऑफ बटन है।

इसके अलावा राइड साइड पर दो सिम स्लॉट और एक माइक्रो एसडी कार्ड का फीचर है। फोन के बैक पर राउंडिड फिंगरप्रिंट सेंसर और 16मेगापिक्सल रियर कैमरे के साथ क्वॉड फ्लैश मौजूद है।

डिस्प्ले

Tecno Camon i Click स्मार्टफोन में 6 इंच का डिस्प्ले है , जो फुल व्य़ू डिस्प्ले (18:9 एस्पेक्ट रेश्यो) के साथ आ रहा है। फोन की स्क्रीन का रिजॉल्यूशन 720*1440 पिक्सल्स का है। स्मार्टफोन में 2.5डी कर्व्ड ग्लास है। फोन का डिस्प्ले अच्छी ब्राइटनेस और अच्छे कलर ऑफर करता है। बाहर सूरज की रोशनी में अगर आप डिस्प्ले में नजर डालेंगे तो आपको टेक्सट पढ़ने में कोई परेशानी नहीं होगी।

ऑपरेटिंग सिस्टम और परफॉर्मेंस

Camon i Click एंड्रॉइड 8.1 ओरियो पर ऑपरेट होता है। फोन में ज्यादा प्रीलोडिड ऐप्स नहीं है लेकिन फेसबुक, व्हॉट्सएप और इंस्टाग्राम जैसी कई ऐप्स आपको इसमें पहले से ही मिल जाएंगी। फोन में ऑक्टा कोर मीडियाटेक 6763 चिपसेट दिया गया है, जिसकी अधिकतम क्लॉक स्पीड 2 गीगाहर्ट्ज है। फोन में इसके अलावा 4जीबी रैम और 64 जीबी की इंटरनल स्टोरेज है। माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए फोन की स्टोरेज को बढ़ाया भी जा सकता है। फोन के परफॉर्मेंस की बात की जाए तो जिस रेंज में इसे पेश किया गया है उसके मुताबिक इसकी परफॉर्मेंस हमें अच्छी लगी। फोन में ऐशफैल्ट और Dead Trigger 2 जैसे गेम्स खेलने में हमें कोई परेशानी महसूस नहीं हुई। इसके अलावा फोन में हीटिंग इश्यू भी महसूस नहीं हुआ।

फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक

स्मार्टफोन में सिक्योरिटी के लिए कंपनी ने आधुनिक फेस अनलॉक फीचर तो दिया ही है, इसके अलावा फिंगरप्रिंट सेंसर को भी बनाए रखा है। आज आपको कई ऐसे स्मार्टफोन मिल जाएंगे जिसमें फेस अनलॉक आने के बाद फिंगरप्रिंट सेंसर को हटा दिया गया है। स्मार्टफोन में फेस अनलॉक फीचर काफी अच्छे से काम करता है। आप इसका सेटअप आसानी से कर सकते हैं। अच्छी लाइट में फेस को देखकर फोन हर बार अनलॉक हो गया। लो लाइट में भी फेस अनलॉक फीचर सही ढंग से काम कर रहा था। स्मार्टफोन में मौजूद फिंगरप्रिंट सेंसर से फोन को एक बार में अनलॉक करने में कई बार थोड़ी परेशानी हुई।

कैमरा डिपार्टमेंट

फोन की सबसे बढ़ी यूएसपी इसका कैमरा ही है। डिवाइस के फ्रंट में 20 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है जो ड्यूल एलईडी फ्लैश के साथ आता है। साथ ही यह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से भी लैस है। एआई ब्यूटी, एआई ऑटो सीन डिटेक्शन, एआई बोकेह, सुपर पिक्सल, पनोरमा मोड, वीडियो चैट और कई अन्य कैमरा फीचर इसका हिस्सा हैं।

फोन से ली गई सेल्फी न केवल नेचुरल लाइट में अच्छी आती हैं बल्कि लो-लाइट में भी आप इस स्मार्टफोन से अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं।लो लाइट में आप कैमरे के फ्लैश को ऑन रख सकते हैं जिससे आपको अच्छी फोटो खींचने में मदद मिलेगी। सेल्फी में आप नॉर्मल , ब्यूटी, पनोरमा और पोर्टेट मोड में अच्छी फोटो क्लिक कर पाएंगे। इसके अलावा आप फोटो को चार साइज ऑप्शन में क्लिक कर सकते हैं। यह एक सेल्फी सेंट्रिक स्मार्टफोन है।

फोन के बैक पर ड्यूल कैमरा सेटअप नहीं है। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि ड्यूल कैमरा सेटअप के मुकाबले इसकी क्वॉलिटी खराब आएगी। फोन में क्वॉड फ्लैश और एफ/1.8 अपर्चर के साथ 16मेगापिक्सल का रियर कैमरा है।

आप इससे भी नेचुरल और लो लाइट में अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं। फोन के बैक कैमरे से आपको सुपर पिक्सल में भी फोटो खींचने का ऑप्शन मिलेगा। अगर देखा जाएं तो इस फोन की यूएसपी इसका कैमरा ही है और कंपनी इस मामले में बेहतर साबित होती दिखाई देती है।

फ्रंट और बैक कैमरे से खींची गई फोटो अच्छी डिटेल के साथ आती है। फोन के कैमरे से आप एचडी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। आप स्मार्टफोन के कैमरे से ली गई पिक्चर को देख सकते हैं।

बैटरी लाइफ

डिवाइस में पावर बैकअप के लिए 3,750 mAh की नॉन-रिमूवेबल बैटरी दी गई है। यह एक बार चार्ज करने के बाद हैवी यूसेज में आसानी से 14-16 घंटे तक चल जाती है। हालांकि मॉडरेट यूसेज में इसने एक दिन से ऊपर का बैटरी बैक पर दिया। फोन को फुुल चार्ज करने में आपको 2 से ज्यादा घंटे लगेंगे।

क्या आपको इसे खरीदना चाहिए?

Camon iClick 13,999 रुपये की रेंज में एक अच्छा स्मार्टफोन दिखाई दे रहा है। ओवरऑल बात की जाए तो इसकी बिल्ड क्वॉलिटी, कैमरा और बैटरी काफी अच्छी है। अगर आप मिड रेंज में एक अच्छा क्वॉलिटी कैमरा वाला स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक सही ऑप्शन हो सकता है। हालांकि इस सेगमेंट में शाओमी और आसुस से Camon को कड़ी टक्कर मिल सकती है। रेडमी नोट 5 प्रो सीरीज, रेडमी Y2, जेनफोन मैक्स प्रो (M1) भी अच्छी फोटो क्लिक करता है इसलिए आप इन स्मार्टफोन पर भी एक नजर डाल सकते हैं।

You Might be Interested

Asus Zenfone Max Pro (M1)

10999

Android Oreo
Snapdragon 636 octa-core SoC
Dual Cameras - 13MP + 5MP
  • Published Date: June 12, 2018 8:34 AM IST