comscore
News

क्या Xiaomi Mi Note 3 के भारत में आने से 20 से 25 हजार वाली श्रेणी को मिलेगा एक बढ़िया स्मार्टफोन?

Xiaomi Mi Note 3 स्मार्टफोन को चीन में सितम्बर में ही पेश कर दिया गया था, और इसे भारत में आने वाले किसी भी समय लॉन्च किया जा सकता है।

Xiaomi-Mi-Note-3-launched

Xiaomi ने इस साल की शुरुआत में जिस तरह का टारगेट रखा था, उस टारगेट यानी लगभग 100 मिलियन स्मार्टफोंस को उसने इस साल भारत में शिप किया है। आपको बता दें कि चीनी मूल की इस स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ने अपने घरेलु बाजार चीन के साथ साथ भारत में भी अपने आप को बड़े पैमाने पर स्थापित कर लिया है। और इन दोनों ही बाजारों में यह कंपनी बढ़िया तरह से व्यापार करने में लगी है, और अपने आप को निरंतर विकास की ओर अग्रसर कर रही है। आपको बता दें कि हाल ही में आई IDC की एक रिपोर्ट कहती है कि Xiaomi ने भारत में पहले स्थान पर स्थित सैमसंग की बराबरी कर ली है। हालाँकि सैमसंग भारत में पिछले काफी समय से मौजूद है, जबकि Xiaomi को अभी भारत में अपने कदम रखे, ज्यादा समय नहीं हुआ है, ऐसा भी कह सकते हैं कि कंपनी को अभी भारत में आये महज 3 साल से कुछ ज्यादा का समय हुआ है। इसके अलावा ऐसा भी माना जा रहा है कि 2017 दिसम्बर के अंत तक यह कंपनी भारत का सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड बन जाएगी।

जहां तक ही हम जानते हैं, और जैसा सम्स्य Xiaomi ने भारत में बिताया है, उसे देखकर तो यही लगता है कि Xiaomi की भारत में इस बड़ी सफलता का कारण उसके रेड्मी रेंज के स्मार्टफोन हैं, इसके अलावा आपको बता दें कि भारत में 2017 में Xiaomi के लिए Xiaomi Redmi Note 4, Xiaomi Redmi 4, और Xiaomi Redmi 4A सबसे ज्यादा सेल होने वाले स्मार्टफोन बन गए हैं। इसके लिए इनकी कीमत और इस कीमत में मिलने वाले हार्डवेयर कंपोनेंट हैं।

अभी तक, 2017 में अभी तक की चर्चा करें तो Xiaomi अपने 9 स्मार्टफोंस को पेश कर चुका है, इसमें मिड-रेंज के साथ साथ कुछ प्रीमियम सेगमेंट के स्मार्टफोंस भी हैं, इस रेंज की अगर बात करें तो Xiaomi ने अपने Xiaomi Mi MIX 2 स्मार्टफोन को पेश किया है। इसके अलावा कंपनी ने अपने आपको आगे ले जाने के लिए और भी बहुत से बड़े कदम उठाये हैं जैसे उसने अपना पहला एंड्राइड वन स्मार्टफोन पेश करने के लिए गूगल के साथ साझेदारी की, Vivo और Oppo जैसे ब्रांड्स कोई भारत में टक्कर देने के लिए अपनी सेल्फी सीरीज यानी Y सीरीज को भारत में पेश किया। और अभी हाल ही में Xiaomi ने भारत में अपनी Redmi 4A पीढ़ी का ही नया स्मार्टफोन Xiaomi Redmi 5A के तौर पर पेश किया है, ऐसा कहा जा रहा है कि यह भारत में Xiaomi का अब तक का सबसे सस्ता फोन है। और अभी तक जो भी Xiaomi ने किया है वह सब उसके पक्ष में ही रहा है।

अभी तक बजट रेंज में अपने आपको रखने वाले Xiaomi ने अब फ्लैगशिप रेंज और Rs. 15,000 की रेंज में भी अपने आप को लाना शुरू कर दिया है। हालाँकि आपको बता दें कि बेजल-लेस डिस्प्ले मौजूद होने के बाद भी Mi MIX 2 स्मार्टफोन OnePlus 5T से टक्कर नहीं ले सकता है। हालाँकि इसके लिए इस बात को भी देखना जरुरी है कि डिस्प्ले के अलावा यह दोनों ही स्मार्टफोन हर मामले में एक दूसरे से अलग हैं। दोनों की ही अपनी अपनी अलग अलग खूबियाँ हैं। यानी अगर किसी यूजर को Xiaomi Mi MIX 2 लेना है तो वह OnePlus 5T के बारे में एक बार भी नहीं सोचेगा, और यही केस किसी OnePlus 5T लेने का विचार करने वाले यूजर पर भी लागू होता है, वह एक बार भी Xiaomi Mi MIX 2 के बारे में विचार नहीं करेगा। क्योंकि दोनों ही स्मार्टफोन आपस में एक दूसरे से काफी अलग हैं। यहाँ इन दोनों का आपस में टकराव कैसे हो सकता है।

हालाँकि अब मेरे ख़याल में Xiaomi को आगे निकलकर अपने आप को अपर मिड-रेंज सेगमेंट यानी Rs. 20,000 से Rs. 30,000 वाले सेगमेंट में आना चाहिए। अर्थात् भारत में अब Xiaomi को इस रेंज में भी स्मार्टफोंस पेश करने की जरूरत है, ताकि अन्य कंपनियों को एक कड़ी टक्कर मिल सके। अगर हम पिछले साल की चर्चा करें तो इस सेगमेंट में OnePlus 3, OnePlus 3T और Moto Z Play जैसे स्मार्टफोन मिले। हालाँकि इस साल इस रेंज में हमें कम ही स्मार्टफोन देखने को मिले जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर पाए हों, लेकिन इसके अलावा अगर हम बात करें तो इस सेगमेंट में कुछ ज्यादा में हमें OnePlus और OnePlus 5T स्मार्टफोन मिले, इसके अलावा हमें और भी कई स्मार्टफोन मिले लेकिन लोगों को ज्यादा आकर्षित नहीं कर पाए हैं। हालाँकि जैसा कि मैंने कहा कि इस सेगमेंट में Oppo F3 Plus और Vivo V5 Plus के अलावा अन्य कई स्मार्टफोंस हैं। हालाँकि जैसा कि हम पिछले कुछ समय से देख रहे हैं कि बढ़िया होने के बाद भी ज्यादातर लोग Vivo या Oppo के किसी स्मार्टफोन के लिए Rs. 20,000 या उससे ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं।

अब यहाँ अगर Xiaomi अपना एक ऐसा स्मार्टफोन पेश कर दे जो वाकई इस सेगमेंट में अपने आप को साबित कर दे तो जहां आज Xiaomi है उससे कहीं आगे निकल सकता है, ऐसा नहीं है कि Xiaomi भी इस बारे में नहीं सोच रहा हो, वो भी कुछ न कुछ इस सेगमेंट के लिए सोच रहा होगा। अब हमें इस सेगमेंट में जो स्मार्टफोन लगता है, वह Xiaomi Mi Note 3 है। आपको बता दें कि अभी तक इस सीरीज यानी Mi Note सीरीज में अभी तक कंपनी ने भारत में कोई स्मार्टफोन पेश नहीं किया है, तो ऐसा लग रहा है कि Xiaomi जल्द ही इस सेगमेंट में अपना यह स्मार्टफोन पेश कर सकता है। और ऐसा कंपनी जल्द ही कर सकती है। इस स्मार्टफोन को चीन में सितम्बर में ही पेश कर दिया गया है।

इसके अलावा आपको बता दें कि अभी हाल ही में Xiaomi Mi Note 3 स्मार्टफोन को DxOMark पर देखा गया था और इस स्मार्टफोन को यहाँ Google Pixel और HTC U11 से भी ज्यादा स्कोर मिले हैं। अगर हम इस स्मार्टफोन के स्पेक्स पर अपनी नजर दौड़ाएं तो आपको बता देते हैं कि स्मार्टफोन Xiaomi Mi Note 3 में आपको कुछ प्रभावित कर देने वाले हार्डवेयर फीचर्स मिल रहे हैं, जैसे स्मार्टफोन में एक 5.5-इंच की FHD डिस्प्ले मौजूद है, साथ ही इसमें क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 660 प्रोसेसर, 4GB/6GB रैम 64GB/128GB स्टोरेज, 12-मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा, और एक 16-मेगापिक्सल का AI आधारित सेल्फी कैमरा मिल रहा है। साथ ही स्मार्टफोन MIUI 9 पर काम करता है और इसमें एक 3500mAh क्षमता की बैटरी दी गई है। जैसा कि आप देख ही रहे हैं कि इसकी स्पेक्स शीट काफी इम्प्रेसिव है, तो अगर इस स्मार्टफोन को लॉन्च किया जाता है तो यह वाकई इस सेगमेंट में आने वाले सभी स्मार्टफोंस को कड़ी टक्कर देगा और ऐसा भी हो सकता है इस सेगमेंट में यह एक सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला स्मार्टफोन बन जाये।

You Might be Interested

OnePlus 5 (128GB)

37999

Buy Now
Android 7.1.1 Nougat with Oxygen OS 4.5.0
Qualcomm Snapdragon 835 Octa-Core 2.45GHz Processor
dual camera 16 MP + 20 MP with Dual LED Flash
Oppo F3 Black Edition

19990

Android 6.0 Marshmallow with ColorUI 3.0
MediaTek’s MT6750T 64-bit octa-core 1.5GHz Processor
13 MP with PDAF, LED Flash
Vivo V5 Plus Limited Edition

25990

Android 6.0 Marshmallow with Funtouch OS 3.0
Qualcomm Snapdragon 625 Octa-Core 2.0GHz 64 bit Processor
16 MP
Xiaomi Mi Note 3
Android 7.0 Nougat with MIUI 9
Qualcomm Snapdragon 835 Processor
dual 12MP camera
  • Published Date: December 12, 2017 1:00 PM IST