comscore
News

Xiaomi Redmi Note 5 बनाम Xiaomi Redmi Note 5 Pro: दोनों के बीच में क्या है अंतर?

आइये जानते हैं आज Xiaomi के द्वारा अलग अलग दो दो वैरिएंट्स में लॉन्च किये गए Xiaomi Redmi Note 5 और Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोंस में क्या हैं बड़े अंतर।

  • Published: February 14, 2018 4:00 PM IST
xiaomi redmi note 5 pro vs xiaomi redmi note 5 cross

Xiaomi ने आज भारत में अपने दो अलग अलग स्मार्टफोंस को अलग अलग कीमत वाली श्रेणी में लॉन्च कर दिया है। आपको बता दें की आज भारत में अपने एक इवेंट के दौरान कंपनी ने अपने Xiaomi Redmi Note 5 और Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोंस को लॉन्च कर दिया है। यह दोनों ही स्मार्टफोंस अलग अलग वैरिएंट्स के साथ साथ अलग अलग कीमत में लॉन्च किये गए हैं, इसके अलावा इनके स्पेक्स और फीचर्स में भी काफी अंतर है। जहां Redmi Note 5की शुरूआती कीमत Rs. 9,999 है। वहीँ Redmi Note 5 Pro की शुरूआती कीमत Rs. 13,999 है।

हमने इन दोनों ही स्मार्टफोंस के बेस वैरिएंट को रिव्यु किया है। और हमें इन दोनों के ही बीच कुछ बड़े अंतर मिले हैं। जिन्हें आज इनके लॉन्च के दिन ही हम आपके साथ भी साझा कर रहे हैं। तो आइये शुरुआत करते हैं, इनके बीच के अंतर के बारे में जाने की।

डिजाईन और डिस्प्ले

इन दोनों ही स्मार्टफोंस में आपको एक 5.99-इंच की FHD+ 2160×1080 पिक्सल की स्क्रीन मिल रही है, जो 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आई है। इसके अलावा दोनों ही स्मार्टफोंस फ्रंट से देखने में काफी मिलते जुलते लगते हैं। हालाँकि सबसे पहले जो अंतर आपके सामने आने वाला है वह इनके कैमरा के बीच आपको नजर आयेगा। Redmi Note 5 स्मार्टफोन में आपको एक 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा इसके एयरपीस और लैंप फ़्लैश लाइट को भी आप यहाँ देख सकते हैं, इसके अलावा Pro वैरिएंट में आपको एक 20-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है, जो आपको फोन के बायीं ओर नजर आयेगा इसके अलावा इसकी फ़्लैश लाइट को आप इसके दायीं ओर देख पाएंगे।

इसके अलावा अगर बैक पर चलें तो आपको यहाँ प्रो वैरिएंट में टॉप और बॉटम में एंटेना स्ट्रिप्स नजर आ जाएँगी, हालाँकि यह Note 5 स्मार्टफोन में भी हैं लेकिन इनमें आप यहाँ बदलाव देख सकते हैं। प्रो वैरिएंट में आप यहाँ एक वर्टीकल ड्यूल कैमरा सेटअप को देख सकते हैं। जो आपको टॉप लेफ्ट कार्नर पर नजर आ जाएगा। हालाँकि नोट 5 स्मार्टफोन में एक ही कैमरा आपको मिल रहा है। इसके ठीक पास ही आपको फिंगरप्रिंट सेंसर भी नजर आ जाएगा।

स्पेसिफिकेशन

इस डिपार्टमेंट में इन स्मार्टफोंस के बीच जो सबसे बड़ा अंतर है, वह इनके चिपसेट में है। जहां Redmi Note 5 स्मार्टफोन को स्नेपड्रैगन 626 चिपसेट के साथ लॉन्च किया गया है, वहीँ Pro वैरिएंट को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 636 के साथ लॉन्च किया गया है। इसे 14nm प्रोसेस से निर्मित किया गया है। इसके अलावा इसमें 8 कस्टम Keyo 260 कोर्स दिए गए हैं। इसके अलावा यह चार कोर्टेक्स A53 कोर्स पर आधारित है। इसके अलावा इसकी परफॉरमेंस में सुधार के लिए प्रोसेसर में चार कोर्टेक्स A73 कोर्स भी मौजूद हैं। इस चिपसेट में क्वालकौम स्पेक्ट्रा 160 इमेज सिग्नल प्रोसेसर भी शामिल हैं, जो कैमरा की हैवी लिफ्टिंग को हैंडल करता है।

इसके परिणाम स्वरुप ही Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन की परफॉरमेंस कुछ ज्यादा बेहतर कही जा सकती है। इसके अलावा प्रो वैरिएंट में आपको एक 6GB रैम वैरिएंट का ऑप्शन भी मिल रहा है। यानी अगर आप 4GB वैरिएंट के साथ आने वाले 64GB वैरिएंट को प्रो वैरिएंट में नहीं लेना चाहते हैं तो आप इसे इसियो स्टोरेज के साथ 6GB रैम ऑप्शन में भी ले सकते हैं, इसकी कीमत Rs. 16,999 है।

कैमरा

दूसरा अंतर जो इन दोनों ही स्मार्टफोंस के बीच देखा जा सकता है, वह कैमरा का है, हालाँकि डिजाईन में हम कैमरा के बारे में कुछ चर्चा कर चुके हैं। लेकिन अब इसके बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं। आपको बता दें कि Xiaomi Redmi Note 5 स्मार्टफोन में एक 12-मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5-मेगापिक्सल का एक फ्रंट कैमरा दिया गया है। हालाँकि इसके अलावा Pro वैरिएंट में आपको एक ड्यूल कैमरा मिल रहा है, जो एक 12-मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर के साथ 5-मेगापिक्सल के सेकेंडरी सेंसर के साथ फोन में मौजूद है। इस स्मार्टफोन में iPhone X की तरह ही कैमरा को वर्टीकल पोजीशन में रखा गया है। इसके अलावा आपको बता दें कि इसके दोनों ही सेंसर्स में RGB सेटअप दिया गया है। Xiaomi के अनुसार, स्मार्टफोन के कैमरा अतिरिक्त लाइट और कलर इनफार्मेशन को कैप्चर करने में सक्षम है।

इसके साथ ही यह पोर्ट्रेट मोड पर भी तसवीरें ले सकता है। फ्रंट कैमरा के तौर पर स्मार्टफोन में एक 20-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा लैंप फ़्लैश के साथ दिया गया है। इसके फ्रंट कैमरा में आपको सॉफ्टवेर आधारित अल्गोरिद्म मिल रहा है। जो पोर्ट्रेट मोड को इनेबल कर देता है, इसका मतलब है कि आप फ्रंट कैमरा से भी फोटो लेते समय बैकग्राउंड को ब्लर कर सकते हैं।

You Might be Interested

Xiaomi Redmi Note 5

9999

Android 7.1.2 (Nougat) with MIUI 9
Qualcomm Snapdragon 625 Octa-Core Processor
12 MP with 5-element lens, ƒ/2.2 aperture
  • Published Date: February 14, 2018 4:00 PM IST