comscore
News

बेहतर सेल्फी के 11 स्मार्ट तरीके

छोटे बच्चे से लेकर बड़ों तक सेल्फी के दिवाने हैं।

Selfie-tips

आजकल पार्टी,फंक्शन या फिर घूमना-फिरना के दौरान सेल्फी का क्रेज हर जगह देखने को मिल रहा है। छोटे बच्चे से लेकर बड़ों तक सेल्फी के दिवाने हैं। आप भी अच्छी सेल्फी की कोशिश करते हैं लेकिन सफल नहीं हो पाते। बेहतर सेल्फी के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपके फोन का सेल्फी कैमरा बेहद ताकतवर हो बल्कि जरूरी यह है कि आपको सेल्फी लेने का तरीका आता हो। आगे हमने ऐसे ही 10 नुस्खे सुझाए हैं जिनकी सहायता से आप साधारण कैमरे से भी बेहतर सेल्फी ले सकते हैं।

1. आॅटो सेटिंग:

सेल्फी के समय कोशिश यही करें कि सभी सेटिंग बाईडिफाॅल्ट मोड पर हो। क्योंकि इसमें फोन आपके इतना करीब होता है कि लाइट और इफेक्ट अपकी तस्वीर को खराब कर सकते हैं। फ़ोन में सभी सेटिंग ऑटो पर रहना ही बाईडिफाॅल्ट मोड है।

2. रोशनी की स्थिती:

सेल्फी लेते वक्त ध्यान रखें कि रोशनी सब्जेक्ट पर पड़े। सेल्फी में वह सब्जेक्ट आप हैं। इस स्थिति में तस्वीर बहुत साफ व स्पष्ट आएगी। हां, ज्यादा तेज रोशनी से भी बचने की कोशिश करें। यदि रोशनी उल्टी दिशा से आ रही है। अर्थात पीछे से आ रही है तो आप अपनी स्थिति को थोड़ बदल लें तो ज्यादा बेहतर होगा। सेल्फी के समय थोड़ा साइड पोज दे दें।

3. ग्रूप फोटोग्राफी से बचें:

सेल्फी के समय इस बात की हमेशा कोशिश करें कि फोटोग्राफ में कम से कम लोग हों तभी फोटो बेहतर होगा। ग्रूप सेल्फी में अक्सर समस्या होती है। सामने से हर किसी को कवर करना मुश्किल हो जाता है।

4. कैमरा बटन से बचें:

जब आप सेल्फी लेते हैं तो उस वक्त स्क्रीन पर दिए गए कैमरा बटन को टच करना काफी मुश्किल होता है और अक्सर फोटो हिलने का डर होता है। ऐसे में आप सेल्फ टाइमर का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा कई फोन में सेल्फ़ी के लिए चीज या हैलो बोलने का विकल्प होता है उसका भी आप उपयोग कर सकते हैं। अन्यथा कैमरा सेटिंग में जाकर वाॅल्यूम बटन को कैमरे के लिए सेट कर दें। इससे आपको बेहतर सेल्फी लेने में मदद मिलेगी।

5. थोड़ा तहजीब दिखाएं:

कैमरा देखते ही आप तनकर खड़े हो जाते हैं। जबकि सेल्फी में आपको कैमरे के सामने थोड़ा नम्र होना पड़ेगा। सेल्फी के वक्त डिवाइस आपके काफी नजदीक होता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि सिर को दाएं या बाएं थोड़ा झुकाकर तस्वीर लें। थोड़ा सिर को झुकाने और आराम से बैठने में सेल्फी के दौरान फोटो में आपका हाथ दिखाई नहीं देगा। इससे तस्वीर वास्तविक लगेगी।

6. साइड पोज:

सेल्फी के दौरान अक्सर आप सामने से फोटोग्राफी करते हैं। इसके बजाए कोशिश करें कि आप थोड़ा साइड पोज दें। अर्थात फोटो दाईं या बाईं ओर से लें। इस दौरान थोड़ा मुश्करा दें तो तस्वीर और खिलकर आएगी।

7. स्क्रीन के बजाए कैमरा देखें:

सेल्फी में यह शिकायत बहुत ज्यादा है कि फोटो में आप कहीं बाहर देख रहे होते हैं। इसका कारण यह होता है कि कैमरा स्क्रीन के ऊपर होता है और आप नजदीक से स्क्रीन को देखते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि स्क्रीन के ऊपर कैमरे में देखें। वहीं जब कभी साइड पोज से बाहर देखकर भी फोटोग्राफी करें तो भी बेहतर होगा।

8. रूल आॅफ थर्ड:

आज कल ज्यादातर फोन में आॅटोफोकस है। मुख्य कैमरे के अलावा सेल्फी कैमरा भी आॅटोफोकस फीचर से लैस होता है। इस स्थिति में आप स्क्रीन पर टच कर सब्जेक्ट को फोकस करते हैं। आप सब्जेक्ट को फोकस के बीच में रखकर तस्वीर लेते हैं। ऐसे में फोटो तो ठीक आता है लेकिन जब कभी ऐसा लगता है कि बीच का चेहरा कुछ फुला हुआ है या थोड़ा अधिक उभर कर आ रहा है। ऐसी स्थिति में आप रूल आॅफ थर्ड का उपयोग कर सकते हैं। जब आप आॅटोफोकस करते हैं तो हरे रंग का एक बॉक्स दिखाई देता है आप सब्जेक्ट को हरे रंग के बाॅक्स के बिल्कुल बीच में न रखकर उसके किसी कोने पर आने दें। इससे फोटो बिल्कुल साफ व स्पष्ट आएगा और वास्तविक भी लगेगा। रूल आॅफ थर्ड फोटोग्राफी का बेहद ही पुराना नियम है।

9. जूम:

सेल्फी के दौरान जितना हो सके जूम से बचें। क्योंकि आमतौर पर फोन में डिजिटल जूम होता है और यह हर बार जूम के साथ पिक्चर की क्वालिटी को खराब होती है। अगर जूम करना जरूरी है तो आप 2x या 4x तक का ही उपयोग करें।

10. ब्रस्ट मोड:

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि अच्छी खासी कोशिशों के बावजूद आप बेहतर सेल्फी नहीं ले पाते हैं। फोटोग्राफ हिल जाता है। ऐसे में आप ब्रस्ट मोड का सहारा ले सकते हैं। इस फीचर में फोन एक साथ ढेर सारी तस्वीरें ले लेता है और सैम्पलिंग से एक बेहतर तस्वीर आपके सामने पेश करता है। सेल्फी के लिए यह फीचर भी बड़े काम का है।

11. सेल्फी स्टीक:

आज कल बाजार में सेल्फी स्टीक का बड़ा ही क्रेज है। यदि आप सेल्फी फोटो के बेहद शौकीन हैं तो इसका उपयोग कर सकते हैं। स्टीक की वहज से कैमरा आपसे थोड़ा दूर हो जाता है और आप बड़ी तस्वीर लेने में सक्षम होते हैं। कैमरा बटन स्टीक में ही उपलब्ध होता है।

  • Published Date: September 9, 2015 4:23 PM IST
  • Updated Date: May 10, 2018 9:39 AM IST