comscore
News
> > > जानें कैसे करें विंडोज 10 का उपयोग

जानें कैसे करें विंडोज 10 का उपयोग

यदि आप विंडोज 7 और विंडोज 8 का उपयोग करते हैं तो आपको विंडोज 10 उपयोग करना थोड़ा सी अटपटा लग सकता है।

windows10-laptop-bricked

पिछले साल माइक्रोसॉफ्ट द्वारा लॉन्च किया गया विंडोज 10 आॅपरेटिंग सिस्टम जहां कई खास व नए फीचर्स से लैस है। वहीं अभी भी कई यूजर्स को इसे उपयोग करने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। क्योंकि यह ​विंडोज 7 और विंडोज 8 से काफी अलग है। यदि आपको भी इसे उपयोग करने में समस्या आ रही है तो आप कुछ आसान टिप्स की मदद ले सकते हैं।

यह माइक्रोसॉफ्ट का पहला ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जो एक साथ कंप्यूटर, टैबलेट, स्मार्टफोन्स, एक्सबॉक्स वन, होलोलेंस और सरफेस हब आदि के लिए पेश किया गया है। यह 7 एडिशन में उपलब्ध है जिसमें विंडोज 10 होम, विंडोज 10 मोबाइल, विंडोज 10 प्रो, विंडोज 10 एंटरप्राइजेज, विंडोज 10 एजुकेशन, विंडोज 10 एजुकेशन, विंडोज 10 मोबाइल एंटरप्राइजेज और विंडोज 10 आईओटी कोर शामिल हैं।

इसे भी देखें: लेनोवो K5 नोट स्मार्टफ़ोन के 4GB रैम वाले वर्ज़न की कीमत में हुई है ये बड़ी कटौती

विंडोज 10 को उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले अपना डिवासइ अपग्रेड करना होगा। किंतु इससे पहले चैक कर लें कि आपका कम्प्यूटर 1गीगाहट्र्ज या उससे अधिक गति पर हो। साथ ही 2-bit वाले कम्प्यूटर के लिए 1जीबी रैम और 64-bit के लिए 2जीबी रैम आवश्यक है। इसके अलावा WDDM ड्राइवर के साथ माइक्रोसॉफ्ट DirectX 9 ग्राफिक्स डिवाइस होना जरूरी है। इसके बाद आपको माइक्रोसॉफ्ट पर अकाउंट बनाना होगा। इसे अपग्रेड होने में लगभग एक घंटे का समय लगता है।

विंडोज 10 का उपयोग जेडटीई MWC 2017 में पेश कर सकता है पहला 5G रेडी स्मार्टफोन

1. उपभोक्ता विंडोज 10 को आसानी से कस्टमाइज कर सकते हैं। जिसके​ बाद इसके आईकॉन बड़े या छोटे आकार में किए जा सकते हैं। इसके अलावा नए फॉन्ट इंस्टॉल और पुराने फॉन्ट को भी डिलीट किया जा सकता है।

2. विंडोज 10 में ढेरों नए फीचर्स दिए गए हैं। इनमें कोर्टाना, कीबोर्ड-माउस से चलने वाले पीसी के अलावा टच ओरियंटेड टैब्लेट भी होगा। इसके अलावा यूजर्स अपने चेहरे और अंगुलियों के निशान से भी लॉगइन कर पाएंगे। बाकी फीचर्स की बात करें तो इसमें फ्रेश ऑफिस वर्जन, गेमर्स के लिए इम्प्रूव्ड सपोर्ट, नया बिल्ट इन फोटो, मैप, म्यूजिक और दूसरे ऐप हैं।

इसे भी देखें: जानें कैसे करें स्मार्टफोन में यूट्यूब से मुफ्त वीडियो डाउनलोड

3. डेस्कटॉप का स्टार्ट मेन्यू दो कॉलम में बंटा है, जिसमें पुरानी शैली के आइकन तो हैं ही, साथ ही नए प्रोग्राम्स की टाइल भी दिखाई देंगी। ये टाइल्स कस्टमाइज की जा सकेंगी। विंडोज स्टोर से डाउनलोड किए गए सभी ऐप डेस्कटॉप पर भी चलाए जा सकते हैं।

4. विंडोज 10 मोबाइल में अडवांस कॉन्टिनम तकनीक का उपयोग किया गया है, जिससे इसे पर्सनल कम्प्यूटर की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा। यहां तक कि इसे बड़ी स्क्रीन में कनेक्ट करके प्रोजेक्टर की तरह भी उपयोग किया जा सकेगा। इस फीचर की वजह से आप अपने विंडोज मोबाइल को टीवी से भी कनेक्ट कर सकते हैं।

5. विंडोज 10 के साथ उपलब्ध कोर्टाना पर्सनल असिस्टेंस प्रोग्राम के लिए अपने आप में बेहतरीन अनुभव है।
विंडोज 10 का डिजाइन ऑफिस वर्कर्स को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

इसे भी देखें: जानें आॅनलाइन सुरक्षित रहने के आसान तरीके

विंडोज 10 के शॉर्टकट

​पुराने विंडोज आॅपरेटिंग में लगभग एक जैसे कीबोर्ड शॉर्टकट इस्तेमाल किए जाते हैं। लेकिन विंडोज 10 अपग्रेड करने के बाद आपके सिस्टम में यह शॉर्टकट बदल जाएंगे।

- विंडोज स्क्रीन को लेफ्ट स्नैप करने के लिए : Windows Key+Left
- विंडोज स्क्रीन को राइट स्नैप करने के लिए : Windows Key+Right
- विंडो मैक्सिमाइज करने के लिए : Windows key+Up
- विंडो को मिनिमाइज करने के लिए : Windows key+Down
- पिछले वर्चुअल डेस्कटॉप पर जाने के लिए : Windows key+Ctrl+Left

इसे भी देखें: जियोसिनेमा में उपलब्ध हुआ डाउनलोडिंग आॅप्शन, जानें कैसे करें उपयोग