comscore
News

ऐसे पासवर्ड से सुरक्षित रखें इंटरनल ड्राइव, एक्सटरनल हार्ड ड्राइव और पेन ड्राइव

इंटरनल ड्राइव, एक्सटरनल हार्ड ड्राइव और पेन ड्राइव को सुरक्षित रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स।

pen drive

तेज से बढ़ती हुई तकनीक के साथ, यूएसबी फ्लैश ड्राइव, बाहरी हार्ड ड्राइव, पेन ड्राइव और बहुत कुछ जैसे डिवाइस आसानी से जानकारी को एक जगह से दूसरी जगह भेजने में मदद करते हैं। हालांकि, गलत उपकरणों में डालने के दौरान, यूएसबी डिवाइस को नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही वायरस के हमले का खतरा भी हर समय रहता है।

इस परेशानी को हल करने के लिए कई सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं जो पासवर्ड प्रोटेक्शन, इनक्रिप्शन, एक्सेस कंट्रोल जैसे आदि सुविधाएं प्रदान करता है। इन सुविधाओं की मदद से आप डाटा को बर्बाद होने या डिवाइस को नुकसान होने से रोक सकते हैं।

कुछ यूएसबी ड्राइव निर्माता जैसे सोनी, डब्लूडी या सैनिस्क कभी-कभी अपने उत्पादों के साथ लॉकर सॉफ्टवेयर प्रदान करते हैं। इससे ड्राइव को नुकसान नहीं पहुंचता। इसके अलावा प्रोग्राम को पासवर्ड प्रमाणीकरण का उपयोग करने में मदद मिलती है। दूसरी ओर, आप कुछ थर्ड पार्टि एप्लिकेशन का भी उपयोग कर सकते हैं। इनमें से एक सबसे बेहतर StorageCrypt एप है। इस एप में पासवर्ड प्रोटेक्शन, हिडन ड्राइवस, सॉफ्टवेयर प्रोबेबिलिटी और क्विक इनक्रिप्शन और डिसक्रिप्शन मोड उपलब्ध हैं।

आइए जानते हैं कि कैसे StorageCrypt एप का इस्तेमाल कर आप अपने डिवाइस को लॉक कर सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले StorageCrypt डाउनलोड कर इंस्टॉल करें।

स्टेप 2: इसके बाद अपने यूएसबी डिवाइस (पेन ड्राइव, एक्सटरनल हार्ड डिवाई और आगदि) को लगाएं इसके बाद StorageCrypt को रन करें।

स्टेप3: इसके बाद अपने डिवाइस में से डिस्क ड्राइव का सेक्शन चुनें।

स्टेप 4: एनक्रिप्शन मोड के अंदर से क्विक एनक्रिप्शन को सिलेक्ट करें।

स्टेप 5: इसके बाद पोर्टेबल यूज सेक्शन के अंदर फुल ऑप्शन को चुनें।

स्टेप 6: इसके बाद आप दो बार पासवर्ड को एंटर करें और Encrypt बटन को क्लिक करे अपने ड्रिइव को लॉक कर दें।

ऐसे करें अनलॉक
स्टेप 1: सबसे पहले अपनी encrypted ड्राइव को प्लग करके ओपन करें। इसके बाद आपको SClite.exe फाइल दिखाई देगी। इसके बाद SClite.exe फाइल को रन करें।

स्टेप 2: इसके बाद पासवर्ड प्रवाइड कराएं और ड्राइव को अनलॉक करने के लिए Decrypt पर क्लिक करें।

ये उपाए अपनाकर देखिए। इसके साथ ही हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर लिखें कि आपको यह उपाए कैसे लगे और आपके लिए कैसे सहायक रहे। इसके अलावा अगर आपके पास कोई सुझाव हैं तो हमें लिख दें हम उसे भी हमारे पाठकों के समक्ष रखेंगे।

  • Published Date: July 17, 2017 10:00 PM IST