comscore
News

Paytm Payments Bank: फ़िज़िकल डेबिट कार्ड के लिए कैसे करें रिकुएस्ट

आप ATM से कैश निकालने और शॉपिंग आदि के दौरान इस डेबिट कार्ड को स्वाइप कर सकते हैं।

paytm payments bank

Paytm, भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ई-Wallet है। इसे अभी हाल ही में आंड्रोइड और iOS पर एक अपडेट भी मिला है। हालांकि महज बग फिक्सेस और परफॉर्मेंस में सुधार के अलावा इस नए अपडेट में आपको एक नई क्षमता भी मिली है, यानि आपको इसमें अब एक डेबिट कार्ड के लिए रिकुएस्ट करने का अवसर भी मिलने वाला है। इसके अलावा इस ऐप में अब BHIM की सपोर्ट को भी जोड़ दिया गया है। ऐसा इसलिए भी किया गया है, क्योंकि आप UPI का इस्तेमाल करके अपने बैंक से फ़ंड भेजने और उसे रिसिव करने में भी सक्षम हो सकते हैं।

जब Paytm ने अपनी Payments Bank सेवा को लॉंच किया था, उस समय इसके साथ एक वर्चुअल डेबिट कार्ड ऑफर किया गया था। हालांकि यह वर्चुअल डेबिट कार्ड एक फ़िज़िकल डेबिट कार्ड से काफी मिलता जुलता है, जैसे इसपर आपका नाम दर्ज है, इसके अलावा इसका 16-अंकों का नंबर, इसकी एक्स्पायरी डेट, CVV नंबर आदि सब इसपर आप देख सकते हैं। इसके अलावा आप इसे शॉपिंग के दौरान भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि इस वर्चुअल कार्ड को आप स्वाइप मशीन में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

हालांकि जैसे की वादा किया गया था, पाय Paytm ने अपने यूजर्स के लिए एक फ़िज़िकल डेबिट कार्ड का प्रावधान बना दिया है। इसका मतलब है कि अप Paytm के द्वारा आप इस डेबिट कार्ड के लिए अपनी रिकुएस्ट दर्ज कर सकते हैं। अगर आप एक वेरिफायड पाय Paytm payments bank अकाउंट होल्डर हैं, और आपको एक फ़िज़िकल डेबिट कार्ड की जरूरत है, तो इसे पाने के लिए आपको इन निम्न चरणों को फॉलो करना होगा।

फ़िज़िकल Paytm डेबिट कार्ड के लिए रिकुएस्ट करने के कुछ स्टेप्स

स्टेप 1

ऐसा करने के लिए सबसे पहले अपने एंडरोइड या iOS डिवाइस पर अपने Paytm ऐप को ओपन करें, इसके बाद ‘Paytm Payments Bank’ आइकॉन पर टैप करें।

स्टेप 2
इस पेज पर, आप इस वर्चुअल डेबिट कार्ड, वालेट बैलेन्स आदि को देख पाएंगे। इसके बाद आपको स्क्रॉल डाउन करना होगा, और थोड़ा ही नीचे जाने पर आपको “बैंक अकाउंट सेवाओं” का एक अलग से सेक्शन नजर आयेगा। यहाँ जाने पर आपको डेबिट और ATM कार्ड पर टैप करना होगा।

स्टेप 3

अगली स्क्रीन में, आप अपने वर्चुअल डेबिट कार्ड को देख सकते हैं, इसके अलावा यहाँ आपको ब्लॉक यूअर कार्ड का ऑप्शन भी मिल जाएगा, इसके अलावा यहीं आपको आपके फ़िज़िकल कार्ड के लिए रिकुएस्ट करने के ऑप्शन भी मिलेगा, इस ऑप्शन पर आपको टाइप करना है।

स्टेप 4

इसके बाद, आपको आपके कार्ड की जानकारी मिल जाएगी साथ ही आपको यहाँ आपके रजिस्टर्ड पता देखने को मिलेगा। यहाँ पते के अलावा, आपको यहाँ एक छोटा रेडियो बटन भी दिखेगा, इसपर क्लिक करके आप अपने पते को सेलेक्ट कर सकते हैं, इसके बाद आपको “Proceed to pay” का ऑप्शन नजर आयेगा, इसपर टैप करने के बाद आपको Rs. 120 देने होंगे, और इसके बाद कुछ दिनों में आपके फ़िज़िकल डेबिट कार्ड को आपके पते पर डेलीवर कर दिया जाएगा।

Paytm Payments Bank charges

जैसे की अनय बैंक्स के साथ आपने देखा होगा कि आपको इसे मैंटेन करने के लिए मिनिमम बैलेन्स रखना होता है, पाय Paytm Payments bank के साथ ऐसा कुछ भी नहीं है। आप अपने इस अकाउंट को Zero बैलेन्स के साथ भी बनाए रख सकते हैं, और यही इसकी सबसे बड़ी खासियत है। इसके अलावा अन्य बैंकों की तरह Paytm भी आपको चार फीसदी ब्याज देता है। इसके अलावा लेन देन से जुड़े सभी SMS अलर्ट आपको फ्री में मिलते हैं।

इस कार्ड को आप किसी भी बैंक के ATM से पैसा निकालने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा मेंट्रो शहरों जैसे मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, बेंगलुरु, कोलकाता और हैदराबाद में इसे इस्तेमाल करने के दौरान पहले तीन महीनों के लिए आपसे कोई भी मासिक चार्ज नहीं लिया जाएगा। हालांकि इसके अलावा अन्य लेनदेन करने पर आपको प्रति ट्रैंज़ैक्शन के लिए 20 रुपये देने होंगे, इसके अलावा मिनी स्टेटमेंट के लिए प्रति ट्रैंज़ैक्शन के लिए आपको Rs. 5 होंगे इसके अलावा बैलेन्स चेक करने और पिन बदलने के लिए भी इतना ही चार्ज देना होगा। हालांकि पासबूक और स्टेटमेंट्स के लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा फ़ंड ट्रान्सफर जो आप Paytm वालेट से बैंक अकाउंट में करेंगे के लिए भी आपसे तीन फीसदी चार्ज लिया जाएगा।

  • Published Date: January 24, 2018 4:20 PM IST