comscore
News

फायदे में रहना है तो मोबाइल खरीदते वक्त कीमत और फीचर्स ही नहीं, ये चीज़ें भी करें चेक

बैटरी के लिहाज से कम से कम 3300 एमएएच की बैटरी जरूर लें।

Smartphone Buying Guide: some Tips for you,फायदे में रहना है तो मोबाइल खरीदते वक्त कीमत और फीचर्स ही नहीं ये चीज़ें भी करें चेक

अगर आपको मोबाइल खरीदना है तो सिर्फ कीमत ही नहीं देखें बल्कि उसके अलावा, फीचर्स पर भी नजर डालें। दरअसल, मोबाइल खरीदने से पहले कई चीजों पर ध्यान देना जरूरी होता है। हम आपको यहां मोबाइल खरीदते वक्त किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए, उसके बारे में बता रहे हैें। आइये जानते हैं क्या हैं वो टिप्स जो हर किसी को नया मोबाइल खरीदते समय परखनी चाहिए।



अक्सर हम जब भी मोबाइल खरीदते हैं तो सिर्फ कीमत, बैटरी और कैमरा ही देखते हैं। इसके अलावा शायद ही हम दूसरे फीचर्स पर गौर करते होंगे। लेकिन नया मोबाइल खरीदने से पहले उसमें दिया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम, स्क्रीन साइज और प्रोसेसर के साथ ही रैम और स्टोरेज का भी ध्यान रखना चाहिए।

आईओएस लें या एंड्रॉइड, न हो कंफ्यूज
अक्सर कस्टमर्स की समझ में नहीं आता कि उन्हें एंड्रॉइड स्मार्टफोन लेना चाहिए या फिर आईओएस। यहां यह ध्यान रखना होगा कि जितनी च्वॉइस आपको एंड्रॉइड में मिलेगी उतनी आईओस में नहीं मिल पाएगी। एंड्रॉइड गूगल का ऑपरेटिंग सिस्टम है जबकि आईओएस आईफोन का है। एंड्रॉइड फोन यूजर्स को ज्यादा च्वॉइस देता है जबकि iOS यूज करने में आसान होता है। अब आप अपनी च्वॉइस के हिसाब से देख लें, आपको ज्यादा च्वॉइस वाला चाहिए या फिर चलाने में जो आसान हो वो स्मार्टफोन। हालांकि इन बातों से पहले अपना बजट तय कर लें।

वैसे हमारी राय है आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन खरीदें क्योंकि हार्डवेयर के साथ ही और कीमत के लिहाज से भी वो आपके लिए ज्यादा सुटेबल होंगे।

स्क्रीन साइज क्या रखें?
वैसे तो स्क्रीन साइज को लेकर कोई तय मानक नहीं है। यह आप पर निर्भर करता है। लेकिन बड़ी स्क्रीन वाला स्मार्टफोन एक हाथ से हैंडल करने में दिक्कत करता है। ऐसे में आप 5.5 इंच के आस-पास स्क्रीन वाला स्मार्टफोन ले सकते हैं। अगर आप फिल्म देखने के शौकीन हैं तो बड़ी स्क्रीन वाला स्मार्टफोन आपके लिए बेहतर है। अगर आपके फोन में 4K स्क्रीन न हो तो यह सबसे बेहतर है।

डिस्प्ले, बैटरी, कैमरा और प्रोसेसर
आप AMOLED डिस्प्ले वाले फोन चुन सकते हैं। हालांकि आजकल आने वाले लगभग सभी स्मार्टफोन में HDR डिस्प्ले होती है जो कि बेहद उम्दा होती है। आप डुअल लैंस और ऑप्टिकल इमेज कैमरा वाले स्मार्टफोन खरीदें। इसके अलावा आप स्नैपड्रैगन 853 से लेकर 845 प्रोसेसर वाला मोबाइल खरीदें। बैटरी के लिहाज से देखें कि फोन की बैटरी कम से कम 3300 एमएएच की जरूर हों।

  • Published Date: May 17, 2018 6:46 PM IST
  • Updated Date: May 17, 2018 6:47 PM IST