comscore YouTube, Instagram समेत इन 5 सोशल मीडिया ऐप्स के जरिए कर सकेंगे कमाई
News

YouTube, Instagram समेत इन 5 सोशल मीडिया ऐप्स के जरिए कर सकेंगे कमाई

इन दिनों डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए एडवर्टिजमेंट कैम्पेन बड़े पैमाने पर किए जा रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स अब न सिर्फ अपनी बात कहने का जरिया है, बल्कि इसका इस्तेमाल कंटेंट क्रिएटर्स पैसे कमाने के लिए भी कर रहे हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण Youtube और Facebook जैसे प्लेटफॉर्म्स हैं। कंटेंट क्रिएटर्स इन प्लेटफॉर्म पर अपने कंटेंट शेयर करके कमाई कर रहे हैं। आज हम आपको ऐसे ही 5 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए कंटेंट क्रिएट करके पैसे कमाए जा सकते हैं।

social-media

इन दिनों डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए एडवर्टिजमेंट कैम्पेन बड़े पैमाने पर किए जा रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स अब न सिर्फ अपनी बात कहने का जरिया है, बल्कि इसका इस्तेमाल कंटेंट क्रिएटर्स पैसे कमाने के लिए भी कर रहे हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण Youtube और Facebook जैसे प्लेटफॉर्म्स हैं। कंटेंट क्रिएटर्स इन प्लेटफॉर्म पर अपने कंटेंट शेयर करके कमाई कर रहे हैं। आज हम आपको ऐसे ही 5 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए कंटेंट क्रिएट करके पैसे कमाए जा सकते हैं। Also Read - Instagram Tips and Tricks: एक ऐप में यूज कर सकते हैं कई अकाउंट, इस तरह करें ऐड

Snapchat

हाल ही में आई CNBC की रिपोर्ट के मुताबिक, Snapchat पर शेयर और क्रिएट किए गए केंटेट से हर दिन $1 मिलियन (लगभग 7.57 करोड़ रुपये) की कमाई की जा रही है। इसके लिए Snapchat यूजर्स को केवल अपने स्मार्टफोन के कैमरे का इस्तेमाल करके कंटेंट शेयर करना पड़ता है। यूजर्स ऐप से क्रिएट किए गए कंटेंट या स्नैप (Snap) को Spotlight पर सबमिट करके कमाई कर सकते हैं। सबसे बेहतरीन Snap को शेयर करने वाले यूजर्स को इसके बदले में पैसे मिलते हैं। Also Read - Instagram चला Netflix और Amazon Prime की राह, वीडियो कंटेंट देखने के लिए यूजर्स को लेना होगा सब्सक्रिप्शन!

YouTube

Youtube के लिए हाल ही में Shorts शॉर्ट वीडियो शेयरिंग सर्विस शुरू की गई है। कंटेंट क्रिएटर्स Youtube Shorts पर अपने वीडियो को शेयर करके कम्युनिटी को इंगेज कर सकते हैं। ज्यादा व्यूज और लाइक्स पाने पर Google (Youtube की पैरेंट कंपनी) के द्वारा कंटेंट क्रिएटर्स को पैसे दिए जाते हैं। जिस Youtube चैनल पर कम से कम 12 महीने में 1,000 सब्सक्राइबर्स और 4,000 वॉच ऑवर होगा, वो कमाई कर सकेगा। Also Read - YouTube Premium और YouTube Music Premium के लिए लॉन्च हुए एनुअल प्लान, भारत में इतनी है कीमत

Instagram

Instagram भी इन दिनों पैसे कमाने का अच्छा जरिया बनता जा रहा है। इस प्लेटफॉर्म पर कंटेंट क्रिएट करके कमाई की जा सकती है। कंटेंट क्रिएटर्स द्वारा शेयर किए गए पोस्ट पर व्यूज आने के साथ-साथ ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स होने पर प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कमाई के लिए किया जा सकता है।

Facebook

Facebook का इस्तेमाल भी कंटेंट क्रिएटर्स कमाई के लिए कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर कई तरीके से कमाई की जा सकती है। यूजर्स अपना फेसबुक पेज क्रिएट करके कमाई कर सकते हैं। फेसबुक पेज और ग्रुप क्रिएट करने के बाद यूजर्स अपने कंटेंट को प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। शेयर किए गए कंटेंट पर ज्यादा व्यूज, लाइक्स और शेयर आने पर कंपनी की तरफ से पेज ओनर को पैसे दिए जाते हैं।

Twitter

Twitter ऐप के जरिए यूजर्स Tips Jar का इस्तेमाल करके कमाई कर सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल Android या iPhone यूजर Tips भेजने या प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। ट्विटर का यह फीचर फिलहाल कई यूजर्स के लिए उपलब्ध है, जिनमें कंटेंट क्रिएटर्स, जर्नलिस्ट, एक्सपर्ट और नॉन-प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन शामिल हैं।

(नोट- किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और ऐप द्वारा कमाई करने के लिए उस प्लेटफॉर्म की कम्युनिटी गाइडलाइंस को फॉलो करने के साथ-साथ बेसिक रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा।)

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 12, 2021 12:55 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers