comscore
News

प्ले स्टोर पर मौजूद 90% एंड्रॉइड Apps गूगल के साथ शेयर करते हैं यूजर्स का DATA

गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद 90 फीसदी एप्स गूगल के साथ एंड्रॉइड यूजर्स का डाटा शेयर करते हैं।

apple-ios-apps-stock-image

गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद 90 फीसदी एप्स गूगल के साथ एंड्रॉइड यूजर्स का डाटा शेयर करते हैं। ये एप्स गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट के साथ यूजर्स का डाटा शेयर करते हैं, लेकिन एंड्रॉइड यूजर्स को कानों-कान इसकी खबर भी नहीं लगती है। एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है। इससे साफ है कि प्ले स्टोर पर मौजूद ये सारे एप्स यूजर्स के साथ धोखा करते हैं।

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि बिना यूजर्स की अनुमति लिए गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद 90 फीसदी एप्स, गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट के साथ यूजर्स का डाटा शेयर करते हैं। इसी रिपोर्ट में बताया गया है कि प्ले स्टोर पर मौजूद 43 फीसदी एप्स एंड्रॉइड यूजर्स का डाटा सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर शेयर करते हैं।

इतना ही नहीं गूगल और फेसबुक के अलावा भी ये एप्स ई-कॉमर्स कंपनियों को भी यूजर्स का डाटा शेयर करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद कई एप्स अमेजन, ट्विटर, वेरिजॉन और माइक्रोसॉफ्ट को यूजर्स का डाटा शेयर करते हैं। हालांकि, गूगल ने इस रिपोर्ट को झूठा बताया है। कंपनी का कहना है कि वेबसाइट पर प्ले स्टोर पर मौजूद एप्स के बारे में जो भी दावा किया गया है, वो झूठा है।

  • Published Date: October 30, 2018 1:38 PM IST