comscore सावधान: Google Play स्टोर में मौजूद हैं 17 ट्रोजन एप्स, जो चुरा लेंगी आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन
News

सावधान: Google Play स्टोर में मौजूद हैं 17 ट्रोजन एप्स, जो चुरा लेंगी आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन

alert google play store has at least 17 trojan apps that Can Steal Your Personal Information : साइबरसिक्योरिटी कंपनी Avast की माने तो गूगल प्ले में में कम से कम 17 ऐसी एप्स हैं, जो ट्रोजन फैमिली का हिस्सा है। इन एप्स को हिडनएड्स भी कहा जाता है। ये एप एक बड़े हिडनएड्स कैंपेन का हिस्सा है, जिसमे शुरुआत में भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में यूजर्स को निशाना बनाया था। Avast रिसर्चर्स के मुताबिक इन एप्स को गेम के रूप में मास्क किया गया है। इन एप्स को खासतौर पर इंट्रयूसिव एड्स यानी बैकग्राउंड में विज्ञापन चलावे वाले एड्स के तर पर डिजाइन किया गया है, जो यूजर्स की पर्सनल इंफॉर्मेशन को चुराते हैं।

Google Play Store

साइबरसिक्योरिटी कंपनी Avast की माने तो गूगल प्ले में में कम से कम 17 ऐसी एप्स हैं, जो ट्रोजन फैमिली का हिस्सा है। इन एप्स को हिडनएड्स भी कहा जाता है। ये एप एक बड़े हिडनएड्स कैंपेन का हिस्सा है, जिसमे शुरुआत में भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में यूजर्स को निशाना बनाया था। Avast रिसर्चर्स के मुताबिक इन एप्स को गेम के रूप में मास्क किया गया है। इन एप्स को खासतौर पर इंट्रयूसिव एड्स यानी बैकग्राउंड में विज्ञापन चलावे वाले एड्स के तर पर डिजाइन किया गया है, जो यूजर्स की पर्सनल इंफॉर्मेशन को चुराते हैं।
रिसर्चर्स ने पाया कि ये ट्रोजन एप्स में आपने आइकन्स को छुपाने और बिना अनुमति के विज्ञापनों को दिखाने की क्षमता है। इसे स्किप भी नहीं किया जा सकता है। Avast के रिसर्चर्स ने शुरुआत में ट्रोजन फैमिली से संबंदित 47 एप्स की खोच की थी। लेकिन गूगल ने इनमें से 30 एप्स को एंटीवायरस कंपनी  ने रिपोर्ट मिलने के बाद हटा दिया। Also Read - गूगल ने Remove China Apps को प्ले स्टोर से क्यों रिमूव किया

एक ब्लॉग पोस्ट में Avast थ्रेट ऑपरेशन एनालिस्ट Jakub Vávra ने कहा कि, यूजर्स द्वारा एप को डाउनलोड करने के बाद एप के अंदर ही एक टाइमर शुरू हो जाता है। इसमें यूजर्स को एक निर्धारित अवधि के लिए गेम खेलने की अनुमति दी जाती है। इसके बाद एप में हाइड आइकन फीचर टाइमर को ट्रिगर करता है। इसके बाद आइकन हिडन होने के बाद एप बिना यूजर्स की परमीशन के बैकग्राउंड में विज्ञापनों को डिस्प्ले करता है। Also Read - विवादित मैसेजिंग ऐप 'ToTok' गूगल प्ले स्टोर पर फिर हुई उपलब्ध, जासूसी के लगे थे आरोप

इसके अलावान कुछ ट्रोजन एप्स विज्ञापनों को दिखाने के लिए ऑटोमेटिक ब्राउजर का इस्तेमाल भी करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक ट्रोजन से संबंधित एप्स को 1.5 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया गया है। रिसर्चर्स के मुताबिक ऐप के माध्यम से हिडनएड्स कैंपेन ब्राजील, भारत और तुर्की में सबसे अधिक किए जाते हैं। लेकिन अब यह दूसरे देशों में भी तेजी से फैल रहे हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: June 26, 2020 11:29 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers