comscore बैन किए गए टॉप 10 चाइनीज ऐप्स के ये हैं विकल्प, बिना रुके होंगे काम | BGR India Hindi
News

बैन किए गए टॉप 10 चाइनीज ऐप्स के ये हैं विकल्प, बिना रुके होंगे काम

केंद्र सरकार जैसे ही इन ऐप्स को बैन करने का फैसला लिया वैसे ही कई सारे स्मार्टफोन यूजर्स Google Play Store और Apple App Store पर इन ऐप्स के विकल्प तलाशने में जुट गए। ऐसे में यूजर्स की हेल्प के लिए हम Play Store और App Store पर मौजूद बैन किए ऐप्स के बेहतर विकल्प की लिस्ट आपके लिए लेकर आए हैं। इन ऐप्स की मदद से आप अपने सारे काम कर पाएंगे।

Chinese Apps - Tiktok UC Browser ShareIt 360 Security Parralel Space Clubfactory

केंद्र सरकार ने इंडियन मार्केट से 59 चाइनीज ऐप को बैन कर दिया है। सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि इन ऐप्स से भारत की संप्रुभता और एकता को एक तरह का खतरा है। ऐसे में यह फैसला लिया गया है। चीन से बॉर्डर पर तनाव के बीच लिए भारत सरकार के इस फैसले से यूजर्स के स्मार्टफोन्स के कई सारी ऐप्स कम हो गई हैं। इनमें से कई ऐप्स काफी पॉपुलर हैं जिनके बड़ी संख्या में यूजर्स हैं। Also Read - Xiaomi Redmi 9A और Redmi 9C स्मार्टफोन 30 जून को होंगे लॉन्च

इन ऐप्स में से कई ऐप्स तो भारत में स्मार्टफोन के साथ प्री इंस्टॉल आती हैं। केंद्र सरकार जैसे ही इन ऐप्स को बैन करने का फैसला लिया वैसे ही कई सारे स्मार्टफोन यूजर्स Google Play Store और Apple App Store पर इन ऐप्स के विकल्प तलाशने में जुट गए। ऐसे में यूजर्स की हेल्प के लिए हम Play Store और App Store पर मौजूद बैन किए ऐप्स के बेहतर विकल्प की लिस्ट आपके लिए लेकर आए हैं। इन ऐप्स की मदद से आप अपने सारे काम कर पाएंगे। Also Read - Xiaomi MIUI 12 स्टेबल अपडेट Mi 10 Pro, Mi 10 समेत 13 स्मार्टफोन के लिए जारी, जानें डिटेल्स

टिकटॉक के हैं कई विकल्प

सबसे पहले बाद करते हैं सबसे लोकप्रिय ऐप TikTok की, जिसके बैन होने से भारत में कई सारे यूजर्स प्रभावित हुए हैं। इस ऐप को विकल्पों की बात करें तो कई सारे ऐप मौजूद हैं जिन्हें टिकटॉक के रिप्लेसमेंट के तौर पर देखा जा सकता है। टिकटॉक के विकल्प के तौर पर Chingari, Roposo, और Mitron जैसी ऐप्स यूजर के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। हालांकि ये सभी ऐप्स नई हैं और फिलहाल हमने इनके डाटा कलेक्शन और यूजर्स के डाटा सिक्योरिटी को लेकर ज्यादा रिसर्च नहीं की है। इसके साथ ही दूसरी पॉपुलर ऐप्स जैसे YouTube, Instagram, और Facebook पहले से ही TikTok जैसे फीचर पर काम कर रहे हैं। ऐसे में टिकटॉक यूजर्स से हमारा सुझाव है कि वो कुछ दिनों का इंतजार करें जब तक बड़ी कंपनियों के विकल्प मौजूद नहीं होते बता दें कि टिकटॉक के विकल्प के तौर पर Instagram का Reels, Facebook का Lasso, Collab, और YouTube Shorts पर कंपनियां जोर-शोर से काम कर रही हैं। Also Read - Realme 5i और Realme 6 स्मार्टफोन की कीमतें बढ़ी, जानें नए दाम और फीचर्स

फाइल शेयरिंग ऐप्स

इसके साथ ही फाइल शेयरिंग ऐप्स की बात करें तो इसमें Share It, और Xender, जैसी ऐप्स के बैन होने के बाद यूजर्स गूगल की ऐप Files और File Commander का यूज कर सकते हैं। ये ऐप काफी विश्वसनीय है, जिसमें अनावश्यक विज्ञापन नहीं आते हैं। फाइल शेयरिंग के लिए गूगल की ऐप काफी सिंपल और एड फ्री एक्सपीरियंस ऑफर करती है।

वीडियो एडिटिंग ऐप्स

अब बात करते हैं पॉपुलर वीडियो एडिटिर Viva Video जो कि बैन हो चुकी है। इस ऐप के बदले यूजर्स Adobe Rush, KineMaster, Cyberlink PowerDirector जैसे ऐप का यूज कर सकते हैं। इसके साथ ही FilmoraGo या फिर GoPro की ऐप Quik का यूज भी कर सकते हैं। ये सभी विकल्प अलग-अलग इफेक्ट, फीचर और टैमप्लेट्स के साथ आते हैं। इनमें से कई ऐप्स प्री वर्जन में वाटरमार्क ऐड करते हैं।

डॉक्यूमेंट स्कैनिंग ऐप्स

केंद्र सरकार के नए आदेश के चलते CamScanner ऐप भी भारत में बैन कर दी गई है। इस ऐप की मदद से यूजर्स किसी भी डॉक्यूमेंट की फोटो क्लिक कर उसे आसानी से PDF या images फॉर्म में बदल सकते हैं। इस ऐप के बदले यूजर्स Microsoft Office Lens, या फिर Adobe Scanजैसी ऐप्स का यूज कर सकते हैं। इसके साथ IIT स्टूडेंट्स की बनाई कागज स्केनर () ऐप को भी आजमा सकते हैं। Microsoft Office Lens फ्री ऐप है वहीं Adobe Scan के लिए सब्सक्रिप्शन की जरूरत पड़ती है। दोनों की ऐप्स में कई सारे फीचर्स दिए हैं।

ब्राउसर और न्यूज ऐप्स

इंटरनेट ब्राउजर की बात करें तो UC Browser, और UC News के बैन होने के बाद यूजर्स कई सारे फ्री और एड प्री ब्राउजर को इंटरनेट सर्फिंग के लिए यूज कर सकते हैं। चाइनीज ऐप्स के बदले यूजर्स Google Chrome, Firefox Browser, Microsoft Edge Vivaldi और Brave जैसे ब्राउजर का यूज कर सकते हैं। ये सभी ब्राउजर एड फ्री, बेहतर बिल्ड, ईजी टू यूज एक्सपीरियंस के साथ आता है। इसके साथ ही यूसी न्यूज के बदले Google News, Flipboard Briefing, Microsoft News, और “Hews for Hacker News” जैसे न्यूज फीड्स को ट्राई कर सकते हैं।

चैटिंग और शॉपिग ऐप्स

केंद्र सरकार ने Mi Video Call ऐप को भी बैन कर दिया है। इस ऐप के बदले यूजर्स Google Duo, Google Meet, Skype, और WhatsApp की वीडियो कॉल वाले फीचर का यूज कर सकते हैं। इसके साथ ही यूजर्स WeChat ऐप के बदले WhatsApp, Telegram, और मैसेंजर ऐप्स को चैटिंग के लिए यूज कर सकते हैं। ये सभी ऐप्स बेहतर यूजर प्राइवेसी और एंड टू एंड इंस्क्रिप्शन के साथ आते हैं। वहीं Shein से शॉपिंग करने वाले यूजर्स Myntra, Nykaa, Amazon India, और Flipkart ऐप्स को यूज कर सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: June 30, 2020 3:30 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers