comscore
News

एप्पल ने लॉन्च किया Apple News+, जानें क्या हैं इसकी खूबियां और कीमत

एप्पल ने फिलहाल Apple News+ सर्विस को अमेरिका और कनाडा में लॉन्च किया है।

Apple News Plus

Image credit: Apple


एप्पल ने अपने 25 मार्च को आयोजित इवेंट में अपने नई सब्सक्रिप्शन सर्विस Apple News+ को लॉन्च कर दिया है। एप्पल की इस सर्विस का काफी दिनों से इंतजार किया जा रहा था। सबसे दिलचस्प ये है कि कि ‘एप्पल न्यूज’ दो अलग-अलग प्रकार के जर्नलिज्म की जुगलबंदी है जिसमें न्यूज और मैगजीन की बहतरीन स्टोरी को यूजर एप्पल द्वारा तैयार किए यूजर इंटरफेस पर आसानी से पढ़ सकेंगे। इसके लॉन्च के दौरान एप्पल ने बताया कि उनके ऐप Apple News में 300 से ज्यादा लोकप्रिय मैगजीन, इंपोर्टेंट न्यूज पेपर और डिजिटल पब्लिशर्स मौजूद हैं।

फिलहाल Apple News+ सर्विस सिर्फ iOS 12.2 ऑपरेटिंग सिस्टम और 10.10.4 मैकओएस यूजर्स को मिलेगी। हालांकि एप्पल इस सर्विस को सभी प्लेटफॉर्म के लिए लॉन्च कर सकता है। यूजर्स के पास कोई-सी भी डिवाइस हो वे इसका सब्सक्रिप्शन खरीदकर न्यूज और मैगजीन का कंटेंट पढ़ सकेंगे। लॉन्च के दौरान एप्पल न्यूज के एडिटर इन चीफ का कहना था कि हम क्वालिटि जर्नलिज्म को सपोर्ट करते हैं और Apple News+ के साथ न्यूजपेपर और मैगजीन द्वारा की गई अच्छी स्टोरी को अपने यूजर्स तक पहुंचाना चाहते हैं।

Image credit: Apple

Apple News+ में मौजूद पब्लिशर्स

कल लॉन्च किए गए Apple News+ में वोग, नेशनल जियोग्राफिक मैगजीन, पीपल, इल्ले, द वाल स्ट्रीज जर्नल और एलए टाइम्स मौजूद हैं। वहीं एप्पल न्यूज पर भी कुछ पब्लिकेशन और उनकी न्यूज स्टोरी मौजूद हैं लेकिन ये फ्री हैं या नहीं फिलहाल इसकी जानकारी नहीं है। इसके साथ और भी पब्लिशर्स, दोनों मैगजीन और डिजिटल Apple News में मौदूज हैं। उनमें द एटलांटिक, इंटरटेंमेंट वीकली, द न्यू यॉर्कर, द ओपार्च मैगजीन, न्यू यॉर्क मैगजीन, रोलिंग स्टोन, टाइम,द हाईलाइट बाई वोक्स, द कट जैसी कई मैगजीन और डिजिटल पब्लिकेशन एप्पल न्यूज ऐप पर मौजूद हैं।

Apple News+ की कीमत और उपलब्धता

Apple News+ फिलहाल सिर्फ अमेरिकी यूजर्स और कनाडा के यूजर्स के लिए उपलब्ध है, जहां उन्हें इसके लिए हर महीने क्रमशः 9.99 डॉलर और 12.99 डॉलर खर्ज करने होंगे। यूजर्स के लिए पहले महीने का ट्राइल सब्सक्रिप्शन फ्री में दिया जाएगा। Apple News+ यूज करने के लिए यूजर्स को हाल में ही रिलीज किया गया iOS 12.2 या macOS 10.14.4 इंस्टॉल करना होगा। इसके साथ ही यूजर्स सब्सक्रिप्शन प्लान को 6 फैमिली मैंबर के साथ शेयर कर सकते हैं। एप्पल इस साल के अंत तक इस सर्विस को यूके और ऑस्ट्रेलिया में भी लॉन्च कर सकती है।

  • Published Date: March 26, 2019 9:01 AM IST