comscore Paytm की इस फेक वेबसाइट पर दिया जा रहा 2,000 रुपये से अधिक का कैशबैक
News

Paytm की इस फेक वेबसाइट से रहें सावधान, कैशबैक के नाम पर हो रहा बड़ा फर्जीवाड़ा

Paytm Cashback Scam में उन लोगों को टारगेट किया जा रहा है, जिन्हें Phishing Websites की कोई जानकारी नहीं है। पेटीएम की फेक वेबसाइट यूजर को 2000 रुपये से अधिक का कैशबैक देने का दावा कर रही है। इसके लिए यूजर को एक ब्रॉउजर नोटिफिकेशन मिलता है, जो उन्हें फेक साइट paytm-cashoffer.com पर ले जाता है।

Paytm


Paytm का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए ज्यादातर लोग करते हैं। कोरोना वायरस के कारण इसका अधिक उपयोग होने लगा है। घर बैठे ऑनलाइन बिल जमा करने से लेकर कोई भी सामान मंगाने के लिए पेमेंट करने के लिए कई लोग इसका उपयोग कर रहे हैं। Also Read - 5 साल में UPI बनाएगा नया रिकॉर्ड, वित्त मंत्री ने कहा- हर दिन होंगे 1 बिलियन लेनदेन

हालांकि, इस कारण ऑनलाइन धोखाधड़ी की संख्या में भी इजाफा हुआ है। साइबर हमले भी लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन गए हैं। धोखाधड़ी वाले कैशबैक ऑफर के भी कई मामले आए हैं और अब एक नया Paytm Cashback Scam सामेन आया है। Also Read - ED ने चीनी लोन ऐप्स के खिलाफ की कार्रवाई, 46.67 करोड़ रुपये किए फ्रीज

Paytm Cashback Scam

Indian Express की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह स्कैम जिन लोगों को इसकी बिल्कुल जानकारी नहीं है कि Phishing Sites कैसे काम करती हैं। उन यूजर्स को यह Scam एक ब्राउजर अधिसूचना के रूप में मिल रहा है, जो उन्हें एक धोखाधड़ी वेबसाइट paytm-cashoffer.com पर भेज रहा है। Also Read - Infosys चेयरमैन ने कहा, 26 करोड़ भारतीय कर रहे हैं UPI का इस्तेमाल

इस नए स्कैम की नोटिफिकेशन में लिखा होता है कि बधाई हो। आपने Paytm Scratch Card जीता है। बहुत से लोग बिना कुछ सोचे ही इस लिंक को ओपन कर देते हैं। यह नोटिफिकेशन यूजर को सीधा paytm-cashoffer.com नाम की एक बेसाइट पर ले जाता है। इस साइट की डिजाइन और पैटर्न आधिकारिक वेबसाइट के लगभग समान ही है ताकि लोगों को  यह पेटीएम की वेबसाइट ही है।

यह दावा करती है कि यूजर ने 2,647 रुपये का कैशबैक जीता है। वह उन्हें इस रिवॉर्ड को उनके पेटीएम अकाउंट मे भेजने के लिए पूछती है। इसके लिए नीचे नीले रंग के बॉक्स में लिखा Send Rewards to Paytm होता है। Send बटन पर टैप करते ही आप सीधा ऑरिजनल  Paytm App पर पहुंच जाते हैं। वहां उन्हें उसी कैशबैक राशि का भुगतान करने के लिए कहा जाता है। बहुत से लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं कि वह एक Pay बटन है।

PayTM Cashback Scam इन यूजर्स को बना रहा टारगेट

बता दें कि यह स्कैम मोबाइल यूजर को टारगेट कर रहा है, जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि UPI आधारित ऐप्स कैसे काम करते हैं। अगर आपके फोन में UPI पेमेंट ऐप इंस्टॉल नहीं है, तो यह ट्रिक आप पर काम नहीं करेगी। यदि आप भी इनका उपयोग करते हैं तो इस तरह की किसी नोटिफिकेशन पर ध्यान न दें और इस स्कैम से सचेत रहें।

  • Published Date: May 31, 2021 10:28 AM IST
  • Updated Date: May 31, 2021 10:45 AM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.