comscore फिटनेस बैंड ही नहीं फ्री में ये ऐप्स भी रखेंगी आपकी सेहत का ध्यान | BGR India
News

फिटनेस बैंड ही नहीं फ्री में ये ऐप्स भी रखेंगी आपकी सेहत का ध्यान

इन एेप्स के जरिये आप अपनी सेहत को कर सकेंगें ट्रैक

Fitness-Apps 1

आज की भाग दौड़ वाली दुनिया में फिटनस के लिए समय निकालना मुश्किल होता जा रहा है। अच्छी सेहत आपके अस्पताल के लंबे चौड़े बिल को कम रखती है। आज टेक्नोलॉजी का जमाना है और हर कोई अपने फिटनेस को हेल्थ डिवाइस से कंट्रोल करके देख रहा है। भारत में फिटनेस बैंड का मार्केट रफ्तार पकड़ रहा है। लोग इसकी मदद से ज्यादा पैदल चल रहे हैं और अपनी कैलोरी बर्न के आंकड़े को देखकर ज्यादा सजग हो रहे हैं। हेल्थ बैंड के साथ लोग अपने लिए हर दिन एक नया लक्ष्य तय कर रहे हैं और उसे पूरा करने की कोशिश भी। हालांकि अब ऐसे में वह लोग क्या करें जिनके पास यह हेल्थ बैंड्स नहीं है। ऐसे में आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। ऐप स्टोर में कई ऐसी ऐप्स हैं जो आपकी फिटनेस का ध्यान रखेंगी। आपको इन ऐप्स को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा और इसके बाद यह ऐप्स आपके लिए वहीं काम केरगी जो हेल्थ ट्रैकर करते हैं। हम आपको यहां कुछ ऐसी ही ऐप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं… Also Read - COVID-19 का खतरनाक वेरिएंट है OMICRON, वायरस से बचाव में ये Health Gadgets कर सकते हैं आपकी मदद

My Fitness Pal

Also Read - International Yoga Day Special: 5 बेस्ट योगा ऐप्स की लिस्ट, जानें कैसे आपकी बॉडी बनेगी धांसू

MyFitnessPal सबसे लोकप्रिय हेल्थ ऐप्स में से एक है। यह आपके डाइट को बराबर चेक करता रहता है। इस एेप में फूड आइटम का एक बड़ा डाटाबेस है। इस तरह आप जो कुछ भी खाते हैं उसे ट्रैक कर सकते हैं। इसका सबसे उपयोगी काम आपकी कैलोरी को गिनते रहना है। इससे आप अपनी कैलोरी को ट्रैक करके जितना जरूरी है सिर्फ उतनी कैलोरी ले सकते हैं। इस ऐप में एक्साइज के लिए भी कई ऑप्शन हैं। आप इस एेप में कम्युनिटी में भी शामिल हो सकते हैं। आप इस एेप में अपनी प्रोग्रेस के आंकड़े भी देख सकते हैं। Also Read - Inbase ने भारत में लॉन्च किए Urban Fit और Urban Beep स्मार्टवॉच

My Trainer Dasi

My Trainer Dasi बहुत ही सिंपल और सटीक एेप है। आप इसमें अपनी आयु, ऊंचाई और वजन दर्ज करें और यह ऐप फिर आपके लिए डाइट और एक्साइज का रुटीन बना देता है। यह एक बेसिक एेप है जो आपको बेसिक ऑप्शन ही देती है।

Runtastic Running & Fitness Tracker

Runtastic भी सबसे लोकप्रिय हेल्थ एेप्स में से एक है। यह एंड्रॉइड वियर जैसे फिटनेस बैंड की टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है। इसके अलावा इसमें एक्साइज डाटा, ग्राफ, एक्ससाइज ट्रैकिंग आदि शामिल हैं। इसमें एक शू ट्रैकर भी है। इसका सब्सक्रिप्शन इसकी प्रतिस्पर्धी कंपनियों के मुकाबले काफी सस्ता है। इसका Google फिट और MyFitnessPal के साथ इंटीग्रेशन भी है। इस तरह यह एेप आपको एक ही एेप के अंदर तीन ऐप्स के फीचर्स देती है।

StrongLifts 5×5

StrongLifts 5×5 Workout स्ट्रॉन्गलिफ्ट सिस्टम के जरिए स्ट्रैंथ ट्रेनिंग पर फोकस करती है। इसमें आपको अपनी प्रोग्रेस रिकॉर्ड करने का अॉप्शन, टाइमर जैसी बहुत सी चीजों का ऑप्शन मिलता है। इसमें और भी अलग-अलग प्रकार के वर्कआउट्स और एक्साइज ट्रेनिंग्स भी शामिल हैं। ऐप एंड्रॉइड वियर सपोर्ट, क्लाउड सेविंग और कुछ अन्य अॉप्शन के साथ आपको बहुत अच्छा अनुभव देती है। यह एेप उन लोगों के लिए बेस्ट है जो सिर्फ दौड़ने के अलावा और भी ट्रैकिंग अॉप्शन ढूंढ रहे हैं।

OEM Health Apps

कई स्मार्टफोन कंपनियां अपनी खुद की हेल्थ ऐप्स देती हैं। Google के पास Google फिट है, सैमसंग में S Health है, और एेसे ही कुछ अन्य एेप्स भी हैं। ये ऐप्स आमतौर पर आपकी फिटनेस, कैलोरी इनटेक, वाटर इनटेक, और अन्य फिटनेस आंकड़ों को ट्रैक करती हैं। इनमें से कोई भी फीचर बुरा नहीं है। ये ऐप्स आम तौर पर उपयोग करने में आसान होते हैं, और बहुत से उपयोगी फीचर्स के साथ आते हैं। हालांकि, Google फिट और S Health इनमें सबसे अच्छी एप्स हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 25, 2018 4:37 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 5:08 PM IST



new arrivals in india