comscore खतरे की घंटी! आपके फोन से तुरंत डिलीट करें ये 7 लोकप्रिय ऐप्स, Google Play Store से हुए रिमूव
News

खतरे की घंटी! आपके फोन से तुरंत डिलीट करें ये 7 लोकप्रिय ऐप्स, Google Play Store से हुए रिमूव

Google Play Store से एक बार फिर से 7 खतरनाक ऐप्स को हटाया गया है। ये ऐप्स Joker नाम के मेलवेयर से प्रभावित थे। पिछले कुछ महीनों में Google ने अपने प्ले स्टोर से सैकड़ों खतरनाक ऐप्स हटाए हैं। ये सभी ऐप्स यूजर के स्मार्टफोन से निजी जानकारियों और डेटा को चुराकर हैकर्स को ट्रांसफर करते हैं। हैकर्स ऐप्स के माध्यम से Joker मैलवेयर को इंजेक्ट करके यूजर के डिवाइस पर कंट्रोल कर रहे थे।

Google play store bans 8 crypto apps

Google Play Store से एक बार फिर से 7 खतरनाक ऐप्स को हटाया गया है। ये ऐप्स Joker नाम के मेलवेयर से प्रभावित थे। पिछले कुछ महीनों में Google ने अपने प्ले स्टोर से सैकड़ों खतरनाक ऐप्स हटाए हैं। ये सभी ऐप्स यूजर के स्मार्टफोन से निजी जानकारियों और डेटा को चुराकर हैकर्स को ट्रांसफर करते हैं। हैकर्स ऐप्स के माध्यम से Joker मैलवेयर को इंजेक्ट करके यूजर के डिवाइस पर कंट्रोल कर रहे थे। Also Read - Google Play Store पर मौजूद ये Android Apps चुरा रहे आपके बैंक अकाउंट की डिटेल, तुरंत करें डिलीट

Kasperky सिक्युरिटी की रिसर्चर टैटनया शिशकोवा ने गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद इन 7 ऐप्स की पहचान की है। यही नहीं, Netflix के लोकप्रिय सीरीज Squid Game की तरह ही कई यूजर्स इस तरह के वायरस अटैक से प्रभावित हुए हैं। गूगल ने इन सभी मेलवेयर वाले एंड्रॉइड ऐप्स को यूजर द्वारा रिपोर्ट करने के बाद हटाया है। इन ऐप्स को अभी लाखों यूजर्स इस्तेमाल कर रहे हैं, जो कि एक खतरे की घंटी है। Also Read - Free Fire OB31 Update को Google Play Store और Apple App Store से ऐसे करें डाउनलोड, तरीका है बहुत आसान

तुरंत डिलीट करें ये ऐप्स

अगर, आपके फोन में भी नीचे दिए गए खतरनाक ऐप्स इंस्टॉल हैं तो उसे तुरंत अपने फोन से डिलीट करें और फोन को सुरक्षित कर लें। Also Read - BGMI बना साल का Best Game, मगर प्लेयर्स ने Free Fire MAX को किया सबसे ज्यादा पसंद

Now QRcode Scan

EmojiOne Keyboard

Battery Charging Animations Battery Wallpaper

Dazzling Keyboard

Volume Booster Louder Sound Equalizer

Super Hero-Effect

Classic Emoji Keyboard

इन दिनों Torjan की मदद से कई तरह से साइबर क्राइम को अंजाम दिए जा रहे हैं। इस तरह के संक्रमित ऐप्स यूजर के डेटा का इस्तेमाल करके फर्जी सब्सक्रिप्शन करवा देते हैं। साथ ही, इनका इस्तेमाल करके हैकर्स अवैध तरीके से कमाई भी करते हैं। इसलिए किसी भी ऐप को अपने स्मार्टफोन में इस्टॉल करते समय यूजर को कई चीजों का ध्यान रखना जरूरी है।

ऐप इंस्टॉल करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

Google Play Store से किसी ऐप को डाउनलोड करने से पहले यह देखना होगा कि वह वेरिफाइड है कि नहीं? जो ऐप्स गूगल प्ले स्टोर द्वारा वेरिफाइड नहीं होते हैं, उन ऐप्स के जरिए हैकर्स आसानी से वायरस को स्मार्टफोन में इंजेक्ट कर देत हैं।

ऐप इंस्टॉल करने से पहले यूजर को उस ऐप की रेटिंग का भी ध्यान रखना होगा। खास तौर पर किसी भी बैंकिंग या फाइनेंशियल ऐप को उसके आधिकारिक वेबसाइट के जरिए रिडायरेक्ट करने पर ही डाउनलोड करें। कई बार हैकर्स लोकप्रिय बैंकिंग ऐप्स के मिलते-जुलते ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर पर रजिस्टर कर देते हैं। जब यूजर प्ले स्टोर पर ऐप को सर्च करते हैं, तो उनको ऑरिजीनल ऐप के बदले फर्जी ऐप्स दिखते हैं और यूजर उन्हें अपने फोन में इंस्टॉल कर लेते हैं।

स्मार्टफोन में गैरजरूरी ऐप्स को कभी इंस्टॉल न करें। साथ ही, सोशल मीडिया और बैंकिंग ऐप्स को इंस्टॉल करने से पहले ज्यादा सतर्क रहें।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 21, 2021 11:14 AM IST
  • Updated Date: November 21, 2021 11:15 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers