comscore Big Basket के 2 करोड़ यूजर्स का डेटा हुआ लीक, जरूर करें ये काम| BGR India Hindi
News

Big Basket के 2 करोड़ यूजर्स का डेटा हुआ लीक, अब आपको क्या करना चाहिए

किराना सामान की ऑनलाइन बिक्री करने वाली कंपनी बिगबास्केट (Big Basket) के डेटा में सेंध लगने की रिपोर्ट सामने आई है। साइबर इंटेलिजेंस कंपनी साबइल के अनुसार डेटा में सेंध से बिगबास्टकेट (Big Basket) के करीब दो करोड़ प्रयोगकर्ताओं का ब्योरा ‘लीक’ हो गया है।

BigBasket


किराना सामान की ऑनलाइन बिक्री करने वाली कंपनी बिगबास्केट (Big Basket) के डेटा में सेंध लगने की रिपोर्ट सामने आई है। साइबर इंटेलिजेंस कंपनी साबइल के अनुसार डेटा में सेंध से बिगबास्टकेट (Big Basket) के करीब दो करोड़ प्रयोगकर्ताओं का ब्योरा ‘लीक’ हो गया है। कंपनी ने इस बारे में बेंगलुरु में साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज कराई है तथा वह साइबर विशेषज्ञों द्वारा किए गए दावों की पड़ताल कर रही है। साबइल ने कहा है कि एक हैकर ने कथित रूप से बिगबास्केट के डेटा को 30 लाख रुपये में बिक्री के लिए रखा है। Also Read - TikTok के 200 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की डिटेल लीक, चुराई गई निजी जानकारियां

साइबल ने ब्लॉग में कहा, ‘डार्क वेब की नियमित निगरानी के दौरान साबइल की शोध टीम ने पाया कि साइबर अपराध बाजार में बिगबास्केट का डेटाबेस 40,000 डॉलर में बेचा जा रहा है। एसक्यूएल फाइल का आकार करीब 15 जीबी है जिसमें करीब दो करोड़ प्रयोगकर्ताओं का डेटा है।’ इसमें कहा गया है कि इस डेटा में नाम, ई-मेल आईडी, पासवर्ड हैशेज, संपर्क नंबर (मोबाइल फोन और फोन, पता, जन्मतिथि, स्थान और आईपी पता शामिल है। साइबल ने पासवर्ड का उल्लेख किया है, वहीं कंपनी वन-टाइम पासवर्ड का इस्तेमाल करती है, जो प्रत्येक बार लॉग इन में बदलता है। Also Read - EPFO के 28 करोड़ PF Account Holders का डाटा लीक! चेक करें कहीं आपका तो नहीं हुआ 'नुकसान'

Big Basket यूजर्स को अब क्या करना चाहिए?

बिगबास्केट (Big Basket) ने बयान में कहा कि कुछ दिन पहले हमें संभावित डेटा सेंध की जानकारी मिली है। हम इसका आकलन तथा दावे की सत्यता की पुष्टि करने का प्रयास कर रहे हैं। इस बारे में हमने बेंगलुरु के साइबर क्राइम सेल में शिकायत भी दर्ज की है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक बिगबास्केट ने डेटा लीक की पुष्टि की है। हालांकि कंपनी ने कहा है कि यूजर्स का फाइनेंशियल डेटा सुरक्षित है। आइए जानते हैं आपको कौन कौन से डेटा को सुरक्षित करने की आवश्यकता है। Also Read - Amazon की पूर्व महिला इंजीनियर को कोर्ट ने 10 करोड़ यूजर्स का डेटा चोरी करने का पाया दोषी

  • यदि आप बिगबास्केट (Big Basket) से ग्रॉसरी ऑर्डर करते हैं तो सबसे पहले आपको इंटरनटे बैंकिंग से जुड़े अपने सभी पासवर्ड को बदल देना चाहिए, जिनका इस्तेमाल आपने बिगबास्केट पर भुगतान के लिए किया है।
  • इसके साथ ही आपको अपने UPI एप्स के पिन को भी बदल देना चाहिए, जिनका इस्तेमाल आपने एप से ऑर्डर करने में किया है।
  • यदि आप उसी पासवर्ड या पिन का इस्तेमाल अपने ई-मेल आईडी और अन्य सेवाओं के लिए भी करते हैं तो वह भी आपको बदल देना चाहिए। ध्यान रखें कि सभी एप्स और सेवाओं के पासवर्ड अलग अलग हों।
  • इसके साथ ही बिगबास्केट के एप को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल एप स्टोर से ही अपडेट करें। अपने फोन पर अपडेट संबंधी किसी भी मैसेज पर क्लिक ना करें।

(PTI इनपुट के साथ)

  • Published Date: November 9, 2020 8:06 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.