comscore
News

अलर्ट! WhatsApp यूजर्स सावधान, यह वायरस चुरा सकता है आपका डाटा, फोन कर सकता है हैक

व्हॉट्सएप यूजर पर खतरा मंडरा रहा है। व्हॉट्सएप यूजर पर एक खतरनाक मालवेयर का खतरा मंडरा रहा है।

WhatsApp logo photo 805px

व्हॉट्सएप यूजर पर खतरा मंडरा रहा है। व्हॉट्सएप यूजर पर एक खतरनाक मालवेयर का खतरा मंडरा रहा है। ये मालवेयर व्हॉट्सएप यूजर का डाटा चुरा सकता है और उनके फोन को हैक कर सकता है। इस मालवेयर (वायरस) ने नहीं बचा गया तो व्हॉट्सएप यूजर्स की निजता, डाटा और फोन से महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स सबकुछ चोरी हो सकता है।

क्या है यह मालवेयर?
यह एक नया जासूसी वायरस है। यह वायरस व्हॉट्सएप यूजर्स में चैट के जरिए भी सेंधमारी कर सकता है। आपके व्हॉट्सएप पर निगरानी रख आपकी निजता को चौराहे पर ला सकता है।  इस स्पाईवेयर को शोधकर्ताओं ने खोजा है। इसे ऑपन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के दौरान खोजा गया है। ESET शोधकर्ता लुकास स्टीफैंको का कहना  है कि यह वायरस व्हॉट्सएप संदेशों (चैट) के जरिए किसी भी यूजर्स के फोन में सेंधमारी कर सकता है।

व्हॉट्सएप न खोलें अननॉन लिंक्स
जी डाटा सिक्योरिटीलैब्स ने इस वायरस का खुलासा किया है और इसका कोडनेम ‘OwnMe’ बताया है। यह मालवेयर एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ज्यादा खतरनाक है और उनकी गोपनीय जानकारी को चुरा सकता है। यह मालवेयर आपने क्या सर्च किया है, कौन-सा यूआरएल खोला और कहां-कहां बिजिट किया है इस सब की जानकारी हासिल कर सकता है। इसके अलावा आपके फोन के कॉन्टेक्ट नंबर्स को भी चुरा सकता है। ऐसे में व्हॉट्सएप पर आने वाले किसी भी अननॉन लिंक को न खोलें। यह ‘OwnMe’ वायरस हो सकता है।

  • Published Date: September 28, 2018 9:15 AM IST