comscore फेसबुक यूजर्स अब डेस्कटॉप से भी कर सकते हैं लाइव स्ट्रीमिंग | BGR India
News

फेसबुक यूजर्स अब डेस्कटॉप से भी कर सकते हैं लाइव स्ट्रीमिंग

अब यूजर्स अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप से लाइव वीडियो को फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं।

Facebook-logo

मोबाइल के लिए लाइव स्ट्रीमिंग लाने के बाद, अब डेस्कटॉप और लैपटॉप के लिए भी फेसबुक ने इस फीचर को उपलब्ध करवाया है। आज से, दुनिया भर के यूजर्स अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप से लाइव वीडियो को फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं। वहीं, इससे पहले, मोबाइल से ही फेसबुक पर लाइव जाना संभव था।

गेमर्स के लिए, फेसबुक एक्सटर्नल हार्डवेयर और स्ट्रीमिंग सॉफ्टवेयर जैसे OBS, Wirecast, और XSplit के लिए भी सपोर्ट भी बढ़ा रहा है। इससे पहले, आप केवल एक पृष्ठ से लाइव होने पर इन उपकरणों का लाभ ले सकते थे लेकिन अब यह क्षमता प्रोफाइल के लिए भी उपलब्ध है। स्ट्रीमिंग सॉफ्टवेयर के सपोर्ट के बाद, फेसबुक बहुत दिलचस्प फीचर्स जैसे शेयरिंग, ग्राफिक्स और मल्टी कैमरा सपोर्ट का इस्तेमाल करना आदि फीचर्स को भी शामिल करता है।

फेसबुक उत्पाद प्रबंधक एरिन कॉनॉली और सॉफ्टवेयर इंजीनियर जेफ हेन्डी ने मंगलवार के एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है, ‘अगर आप गेमर हैं, तो यह नया फीचर आपके पीसी गेमप्ले को आपके दोस्तों और फॉलोअर्स को स्ट्रीम करने और उनके साथ पार्टिसिपेट करने के लिए पहले से कहीं ज्यादा आसान बना देता है।’ ‘यदि आप अपने दोस्तों या फॉलोअर्स को एक ट्यूटोरियल दे रहे हैं, तो आप ऑन-स्क्रीन ग्राफिक्स, टाइटल और ओवरले को शामिल कर सकते हैं।’

इसे भी देखें: सैमसंग Galaxy S8 और Galaxy S8+ की बैटरी और कलर ऑप्शन को लेकर सामने आई जानकारी

अपने कंप्यूटर से लाइव स्ट्रीमिंग शुरू करने के लिए आप अपने न्यूज फीड पर जाए उसके बाद आप अपने वीडियो के बारे में कुछ जानकारी लिखे और फिर अपने ऑडियंस को सेलेक्ट करें। कॉनॉली और हेन्डी ने लिखा, ‘हम फेसबुक लाइव को इंटरैक्टिव बनाना चाहते हैं और साथ ही हम आशा करते हैं कि यह अपडेट यूजर्स के लिए आसान होगा।’

इसे भी देखें: LeEco का नया स्मार्टफ़ोन बेंचमार्क साइट पर आया नज़र, एंड्राइड 7.1.2 और हेलिओ X20 प्रोसेसर के साथ हो सकता है पेश”

हाल ही में फेसबुक ने टाइमलाइन को बिल्कुल नए अंदाज में पेश किया था। बता दें कि फिलहाल इस नए फीचर को एंड्राइड बीटा के लिए पेश किया गया है। जो कि काफी हद तक इंस्टाग्राम के फीचर की तरह कार्य करता है। Mashable पर दी गई रिपोर्ट के अनुसार, एप के बीटा वर्जन को दो भागों में बांटा गया है- होम और एक्सप्लोर पेज।

इसे भी देखें: 84 फीसदी जियो उपभोक्ता प्राइम योजना के पक्ष में: सर्वेक्षण

  • Published Date: March 23, 2017 5:30 PM IST