comscore Corona Kavach के जरिए मिलेगी कोरोनावायरस की जानकारी | BGR India Hindi
News

Corona Kavach एप के जरिए मिलेगी कोरोनावायरस की जानकारी, जानिए कैसे करेगा काम

COVID-19 को ट्रैक करने के लिए सरकार ने Corona Kavach एप जारी कर दिया है। Corona Kavach एप को Ministry of Electronics and Information Technology (MeitY) और Ministry of Health and Family Welfare (MHFW) ने मिलकर जारी किया है।

corona kavach

COVID-19 को ट्रैक करने के लिए सरकार ने Corona Kavach एप जारी कर दिया है। Corona Kavach एप को Ministry of Electronics and Information Technology (MeitY) और Ministry of Health and Family Welfare (MHFW) ने मिलकर जारी किया है। फिलहाल ये एप बीटा स्टेज में है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस एप पर काम चल रहा है, लेकिन ज्यादा लोड होने के कारण यह क्रैश हो जा रहा है। खैर इस एप पर तेजी से काम हो रहा है। इसका एक मात्र उद्देश्य लोगों को कोरोना वायरस के बारे में अलर्ट करना है। ये एप यूजर्स के फोन का डेटा और लोकेशन इस्तेमाल करके उन्हें जानकारी देता है कि वह Novel Coronavirus से संक्रमण के रिस्क में हैं या नहीं। Also Read - कोरोना वायरस फैलने के बाद WhatsApp का इस्तेमाल 40 फीसदी तक बढ़ा: रिपोर्ट

क्या है कोरोना कवच

एप के डिस्क्रिप्शन में मौजूद जानकारी के मुताबिक इसका मकसद कोरोना के बारे में जानकारी देना और जानकारी लेना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये एप फिलहाल सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। इस एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि हमने गूगल प्ले स्टोर पर सर्च किया, इस नाम का कोई एप खबर लिखते वक्त तक मौजूद नहीं था। रिपोर्ट के मुताबिक ये एप यूजर्स की लोकेशन को हर एक घंटे पर ट्रैक करता है और बताता है कि वह जिन लोगों से मिले थे क्या उनमें से कोई व्यक्ति कोरोनावायस से संक्रमित है या नहीं। Also Read - कोरोनावायरस के चलते ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट लड़खड़ाया, 38 प्रतिशत की गिरावट

यह बड़े ही आसान तरीके से काम करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस एप में 6 सवाल पूछे जा रहे हैं। जैसे- क्या आपको सांस लेने में दिक्कत है, आपकी बॉडी का तापमान क्या है, क्या आप विदेश से लौटे हैं, क्या आपको बदनदर्द है, क्या आपको जुकाम और गले में तकलीफ है और क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिले हैं, जो हाल में विदेश से लौटा है। इस जानकारी के आधार पर एप आपको विभिन्न कैटेगरी में डालता है। इसमें चार कैटेगरी, ग्रीन, ऑरेंज, यलो और रेड मिलती हैं। Kavach बटन पर क्लिक करके आप ट्रैकिंग को एक्टिवेट कर सकते हैं। Also Read - व्हाट्सएप का ‘कोरोना वायरस इंफोर्मेशन हब’ शुरू, मिलेगी ये सभी जरूरी जानकारी

Corona Kavach एप कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं

  1. रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना कवच को ओपन करने पर स्क्रीन पर दिखाता है कि ये एप MeitY और MHFW द्वारा विकसित किया गया है।
  2. स्क्रीन पर कुछ निर्देश मिलते हैं, जिसके बाद आपसे लोकेशन ट्रैकिंग की अनुमति, डिवाइस फाइल एक्सेस करने की अनुमति मांगी जाएगी। इसके बाद आखिर में ओटीपी आपके रजिस्टर नंबर पर भेजा जाएगा।
  3. रजिस्टर करने के बाद आपको एप में एक होम पेज मिलेगा। जहां आपको कुछ आवश्यक जानकारी, जैसे- देश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या, मौते, ठीक हो चुके लोग आदि मिलेगी। यहां आपको मेन्यू मिलेगा, जहां से आप उन सवालों का जवाब जानकारी अपने स्टेटस का पता लगा सकते हैं।
  4. कोरोना कवच लोगो पर क्लिक करके आप इसे एक्टिवेट कर सकते हैं। जिसके बाद आपको हर घंटे का काउंटडाउन शुरू हो जाएगा और एप आपकी लोकेश ट्रैक करना शुरू कर देगा।
  5. यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आते हैं जिसका स्टेटस संक्रमित वाला हो तो आपको एप के जरिए इसका नोटिफिकेशन मिल जाएगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 27, 2020 6:26 PM IST