comscore
News

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इन 5 स्टेप्स के जरिए पेटीएम अकाउंट से हटाएं आधार कार्ड की डिटेल

SC के हाल में दिए गए आदेश के बाद अब लोगों को अपने मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट और डिजिटल वॉलेट से आधार कार्ड को लिंक करने की जरूरत नहीं रह गई है।

paytm-stock-image

सुप्रीम कोर्ट के हाल में दिए गए आदेश के बाद अब लोगों को अपने मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट और डिजिटल वॉलेट से आधार कार्ड को लिंक करने की जरूरत नहीं रह गई है। हालांकि पैन कार्ड से आधार को लिंक करना जरूरी है। सरकार के नोटबंदी के फैसले के बाद से देश में अचानक डिजिटल वॉलेट जैसे पेटीएम की डिमांड काफी बढ़ गई थी और इसके बाद कंपनी ने वॉलेट का इस्तेमाल करने के लिए KYC डॉक्युमेट को अनिवार्य भी कर दिया था। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से अब डिजिटल वॉलेट के लिए आधार जरूरी नहीं रह गया है।
अगर आपने अपने आधार कार्ड को डिजिटल वॉलेट से लिंक किया है तो आप नीचे दिए स्टेप्स से आसानी से इसे पेटीएम अकाउंट से डीलिंक कर सकते हैं।

1.सबसे पहले आपको अपने मोबाइल नंबर से पेटीएम कस्टमर केयर ( 01204456456) पर कॉल करनी होगी। जहां आप लैंग्वेज सेट कर KYC सेक्शन में जाएं।

2. इसके बाद 1 नंबर प्रेस करके आपको अपना पेटीएम अकाउंट का पासकोड एंटर करना होगा और 9 नंबर प्रेस करके कस्टमर केयर एग्जिक्यूटिव से बात करके उसे पेटीएम अकाउंट से आधार नंबर को हटाने के लिए कहना पड़ेगा।
3. कस्टमर केयर अधिकारी इसके लिए आपकी DOB, ईमेल आईडी जैसी जरूरी चीजों की मांग करेगा।

4. इसके बाद आपको रजिस्टर् ईमेल आईडी पर एक ईमेल रिसीव होगा, जहां आपको आधार कार्ड फोटो को वेरिफिकेशन के लिए भेजना होगा।
5. आधार कार्ड फोटो भेजने पर आपको रिक्वेस्ट के कंफर्मेशन के लिए एक और ईमेल मिलेगा। इसके बाद 72 घंटों के बीच आपकी आधार डिटेल को पेटीएम अकाउंट से डीलिंक कर दिया जाएगा। आधार डीलिंक होने के बाद आपको एक कंफर्मेशन मेल भी आएगा।

  • Published Date: September 30, 2018 9:14 AM IST
  • Updated Date: October 2, 2018 5:48 PM IST