comscore
News

खुलासा! Netflix जैसी कंपनियों को यूजर्स के दोस्तों का डाटा देता है FACEBOOk

फेसबुक किन-किन कंपनियों को यूजर्स का डाटा देता है यह हमेशा से ही विवाद का विषय रहा है।

Facebook used less for news as youngsters turn to WhatsApp: Report

फेसबुक किन-किन कंपनियों को यूजर्स का डाटा देता है यह हमेशा से ही विवाद का विषय रहा है। अब इसे लेकर एक नया खुलासा हुआ है। इसमें बताया गया है कि सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने कुछ कंपनियों को यूजर्स के दोस्तों का डाटा दिया है। यह खुलासा एक डॉक्यूमेंट्स के जरिए हुआ है। रॉयटर की खबर के मुताबिक,  फेसबुक इंक ने कुछ कंपनियों जैसे कि नेटफ्लिक्स और Airbnb को यूजर्स के फ्रेंड लिस्ट का एक्सेस दिया है।

ब्रिटिश लोमेकर इनवेस्टिगेशन फेक न्यूज एंड सोशल मीडिया की तरफ से बुधवार को जारी डॉक्टूमेंट्स में इस बात का खुलासा हुआ है। ये 223 पेजों की रिपोर्ट है और इसमें फेसबुक के हाई-लेवल के कर्मचारियों से आंतरिक बातचीत की गई है। इस रिपोर्ट में फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग से की गई बातचीत भी शामिल है। फेसबुक के कर्मचारियों से यह बातचीत साल 2012 से लेकर 2015 के बीच की गई है।

इस डॉक्यूमेंट्स में बताया गया है कि फेसबुक अपने प्रतिस्पर्धियों के ग्रोथ को ट्रैक करता है और उन्हें यूजर्स के उस डाटा के एक्सेस को देने से इंकार करता है जो दूसरों के लिए उपलब्ध है। वहीं, फेसबुक का कहना है कि यह फेक्ट साफ है कि हमने कभी भी लोगों के डाटा को नहीं बेचा है।

  • Published Date: December 6, 2018 10:16 AM IST