comscore Facebook पर प्रमोट हो रहे दर्जनों खतरनाक ऐप्स, 7 मिलियन से ज्यादा है डाउनलोड
News

Facebook पर प्रमोट हो रहे दर्जनों खतरनाक ऐप्स, 7 मिलियन से ज्यादा है डाउनलोड

Facebook पर दर्जनों ऐसे ऐप्स पाए गए हैं, जो एंड्रॉइड यूजर्स के डिवाइस में ऐडवेयर और स्पाइवेयर इंजेक्ट कर रहे हैं। साइबर एक्सपर्ट का मानना है कि इन ऐप्स के लाखों में डाउनलोड्स हैं।

facebook-apps

Facebook पर पॉप-अप होने वाले कई ऐप्स का पता चला है, जो Android यूजर्स के फोन में वायरस इंजेक्ट कर रहे हैं। ये ऐप्स फेसबुक मार्केटिंग के जरिए प्रमोट किए जा रहे हैं। इन ऐप्स के लाखों डाउनलोड्स हैं। साइबर एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसे 12 ऐप्स शामिल हैं, जिनके 7 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड्स हैं। जैसे ही यूजर्स इन ऐप्स को डाउनलोड करते हैं, उनके फोन में मौजूद निजी डिटेल्स हैकर्स तक पहुंच जाती है। Also Read - Meta ने हटाए Facebook और Instagram के 300 अकाउंट, उठ रहे कई सवाल

McAfee के साइबर एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook पर मौजूद ऐसे दर्जनों ऐप्स को प्रमोट किया जा रहा है। सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने यूजर्स को चेतावनी दी है कि इसकी वजह से लाखों यूजर्स का निजी डेटा हैकर्स के हाथ लग सकता है। Also Read - भारत समेत इन देशों में मोबाइल Apps पर यूजर्स डेली बिता रहे 4 से 5 घंटे

नए नाम से किए जाते हैं प्रमोट

Facebook पर प्रमोट किए जाने वाले ऐप्स में न केवल ऐडवेयर, बल्कि स्पाइवेयर (जासूसी सॉफ्टवेयर) और मेलवेयर (वायरस) भी कैरी करते हैं। साइबर क्रिमिनल्स इन ऐप्स को नए नाम और आइकन के साथ फेसबुक पर प्रमोट कर रहे हैं, ताकि यूजर्स को चकमा दिया जा सके। यही नहीं, ये खतरनाक ऐप्स Android डिवाइस में Google Play Store पर भी नए नाम से लिस्ट किए जा रहे हैं। Also Read - Facebook Live Shopping फीचर होगा बंद, कंपनी Reels पर शिफ्ट कर रही फोकस

साइबर एक्सपर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, इन ऐप्स को मैनेज करने वाले डेवलपर्स इसके नाम और आइकन को बदलते रहते हैं। जितनी बार यूजर्स अपने डिवाइस में इन ऐप्स को इंस्टॉल करते हैं, ऐडवेयर फोन के सबसिस्टम को यूज करके ऐड भेजना शुरू करने लगते हैं। यूजर को लगता है कि ये ऐड्स नए इंस्टॉल किए जाने वाले ऐप से भेजे जा रहे हैं।

इन 12 ऐप्स के हैं लाखों डाउनलोड्स

McAfee ने नीचे दिए ऐप्स को लिस्ट किया है, जिनमें इस तरह के ऐडवेयर, स्पाइवेयर और मेलवेयर पाए गए हैं। इनमें ज्यादातर क्लिनिंग ऐप्स हैं, जिन्हें यूजर्स डिवाइस की जंग फाइल्स आदि को क्लिन करने के लिए फोन में इंस्टॉल करते हैं, ताकि डिवाइस की परफॉर्मेंस बेहतर रहे।

– Junk Cleaner
– EasyCleaner
– Power Doctor
– Super Clean
– Full Clean -Clean Cache
– Fingertip Cleaner
– Quick Cleaner
– Keep Clean
– Windy Clean
– Carpet Clean
– Cool Clean
– Strong Clean
– Meteor Clean

साइबर एक्सपर्ट्स का मानना है कि ग्लोबली इन ऐप्स को लाखों यूजर्स ने डाउनलोड किए हैं। खास तौर पर दक्षिण कोरिया, जापान और ब्राजील के यूजर्स ने इन ऐप्स को लाखों में डाउनलोड किए हैं। इन दिनों Google कई तरह के फर्जी ऐप्स को प्ले-स्टोर से हटा रहा है। ऐसे में यूजर्स को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: August 3, 2022 5:12 PM IST



new arrivals in india