comscore जानें फेसबुक के नए वीडियो फीचर्स के बारे में | BGR India
News

जानें फेसबुक के नए वीडियो फीचर्स के बारे में

फेसबुक ने अपने मोबाइल एप प्लेटफॉर्म पर वीडियो पोस्ट को और भी बेहतर बनाने के लिए नए फीचर्स पेश किए हैं।

  • Updated: February 15, 2022 3:48 PM IST
facebook-video-auto-play

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने वीडियो पोस्ट के लिए कुछ नए फीचर्स पेश किए हैं जो कि केवल मोबाइल प्लेटफॉर्म पर ही उपलब्ध होंगे। यानि फेसबुक के नए वीडियो फीचर्स का लाभ सिर्फ स्मार्टफोन उपभोक्ता ही उठा पाएंगे। नए वीडियो फीचर्स में आॅटो प्ले वीडियो, पोर्टेट वीडियो और प्ले साउंड आदि शामिल हैं। इसके अलावा खास बात है कि नए फेसबुक वीडियो एप को टीवी प्लेटफॉर्म के लिए पेश किया गया है। फेसबुक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब फेसबुक यूजर्स को वीडियो देखने में नया और शानदार अनुभव प्राप्त होगा। Also Read - Facebook App से फिर कर पाएंगे मैसेज, दोबारा एक होंगे फेसबुक और मैसेंजर ऐप

Also Read - TikTok को पछाड़ने के लिए Facebook करेगा कई बड़े बदलाव, जानें पूरा फ्यूचर प्लान

फेसबुक के नए वीडियो फीचर्स Also Read - केन्द्र सरकार ने सोशल मीडिया यूजर्स को दी चेतावनी, इन 8 बातों का हमेशा रखें ध्यान

साउंड ट्रैक

फेसबुक वीडियो के लिए पेश किए गए फीचर्स में सबसे खास साउंड ट्रैक का शामिल होना है। जिसमें न्यूजफीड में आने वाली वीडियो पर टैब कर उसका साउंड आसानी से सुना जा सकता है। यदि आपका फोन साइलेंट पर है तो आप वीडियो को साउंड के साथ प्ले नहीं कर पाएंगे। वहीं यदि आप वीडियो को साउंड के साथ प्ले करना चाहते हैं तो उसके लिए सेटिंग में जाकर “Videos in News Feed Start With Sound” को डिसेबल करना होगा।

इसे भी देखें: फेसबुक ने जोड़ा नया टूल, पासवर्ड रिकवरी के दौरान मिलेगी और बेहतर सिक्योरिटी

वर्टिकल वीडियो

फेसबुक द्वारा वीडियो में किया एक मुख्य बदलाव वर्टिकल वीडियो की सुविधा को मोबाइल डिवाइस पर मुहैया कराना है। इस फीचर का टेस्ट कंपनी पिछले साल से कर रही है। जो कि अब आईओएस और एंडरॉयड दोनों प्लेटफॉर्म पर उपयोग के लिए उपलब्ध है। जिसके बाद फेसबुक यूजर्स अपने स्मार्टफोन में वीडियो को वर्टिकल फॉर्मेट में देख सकते हैं।

वॉच एंड स्क्रॉल

अक्सर फेसबुक पर जब आप कोई वीडियो देखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको न्यूज फीड में स्क्रॉल करना होता है। किंतु अब आप वीडियो को मिनिमाइज कर कॉर्नर में रख सकते हैं। जिसके बाद आप वीडियो भी देख पाएंगे और साथ ही स्क्रॉल कर अन्य न्यूज भी देख सकते हैं इसके लिए आपको वीडियो बंद करने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा आप यदि आप एंडरॉयड फोन उपभोक्ता हैं तो फेसबुक एप को बंद करने के बाद भी होम स्क्रीन पर उस वीडियो को देख सकते हैं।

इसे भी देखें: फेसबुक वीडियो के बीच में विज्ञापन वीडियो भी होगा उपलब्ध

टीवी के लिए फेसबुक वीडियो एप

काफी समय से चर्चा थी कि फेसबुक जल्द ही नया फीचर पेश करने वाला है जिसमें यूजर्स फेसबुक वीडियो को टीवी पर आसानी से देख पाएंगे। वहीं अब कंपनी ने टीवी के लिए फेसबुक वीडियो एप लॉन्च कर दिया है। जो कि जल्द ही रोल आउट के लिए उपलब्ध होगा। यह नया फीचर एप्पल टीवी के एप स्टोर, Amazon Fire TV और Samsung Smart TV सहित और भी कई प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। इससे फेसबुक के यूजरों को इस सोशल नेटवर्किंग साइट पर डाले गए वीडियो को बड़ी स्क्रीन पर देखने की सुविधा मिलेगी।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 17, 2017 11:30 AM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 3:48 PM IST



new arrivals in india