comscore WhatsApp और Facebook Messenger जल्द हो जाएंगे एक! | BGR India Hindi
News

एक हो सकते हैं WhatsApp और Faebook Messenger! कंपनी ने तैयार किया प्लान

फेसबुक पहले भी कई बार व्हाट्सएप (WhatsApp) और फेसबुक मैसेंजर के इंटीग्रेशन के संकेत दे चुकी है। कंपनी ने इस संबंध में घोषणा भी की थी। WABetaInfo के मुताबिक फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सएप (WhatsApp) इंटीग्रेशन पर काम कर रही है। इसके जरिए दोनों एप्स के यूजर्स कम्यूनिकेट कर सकेंगे।

whatsapp-facebook-messenger-down

फेसबुक पहले भी कई बार व्हाट्सएप (WhatsApp) और फेसबुक मैसेंजर के इंटीग्रेशन के संकेत दे चुकी है। कंपनी ने इस संबंध में घोषणा भी की थी। WABetaInfo के मुताबिक फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सएप (WhatsApp) इंटीग्रेशन पर काम कर रही है। इसके जरिए दोनों एप्स के यूजर्स कम्यूनिकेट कर सकेंगे। यदि फेसबुक इस फीचर को जारी करती है तो फेसबुक मैसेंजर को व्हाट्सएप के जरिए ही इस्तेमाल किया जा सकेगा। हालांकि फेसबुक ने यह जानकारी अभी तक जारी नहीं की है कि कैसे वह डेटा एन्क्रिप्शन और यूजर सिक्योरिटी को इस नए कदम के बाद भी बनाए रखेगी। Also Read - WhatsApp (व्हाट्सएप) का बड़ा फैसला, अब सिर्फ एक चैट को फॉरवर्ड मैसेज भेज सकेंगे

WhatsApp इंटीग्रेशन पर चल रहा काम!

WABetaInfo ने डेवलपर्स Alessandro Paluzzi के मुताबिक अपनी रिपोर्ट में बताया है कि कुछ कोड की मदद से मैसेज और अन्य सेवा को अन्य व्हाट्सएप यूजर्स के साथ इस्तेमाल कर सकेंगे। इस कोड के बाद व्हाट्सएप पर ब्लॉक किसी कॉन्टैक्ट को भी जानकारी मिलेगी और फुश नोटिफिकेशन साउंड और चैट की कुछ जानकारी मिलेगी। Also Read - कोरोनावायरस पर व्हाट्सएप एडमिन को जेल होने वाले वायरल मैसेज का जानें सच!

हालांकि व्हाट्सएप यूजर्स का एक्सपीरियंस इस इंटीग्रेशन के बाद खराब हो सकता है। इसकी आशंका एप के फाउंडर ने भी जाहिर की है। इस कोड की मदद से फेसबुक मैसेंजर पर फोन नंबर, मैसेज काउंटर, आर्काइव चैट जैसी जानकारी भी मिल सकती है। हालांकि आर्काइव चैट का कंटेंट नहीं मिलेगा। Also Read - Coronavirus को लेकर दिल्ली सरकार ने जारी किया व्हाट्सएप नंबर, मिलेगी जानकारी

इसके साथ ही यह भी पता चल सकेगा कि यूजर किसी स्पेसिफिक व्हाट्सएप ग्रुप का सदस्य है और कॉन्टैक्ट की प्रोफाइल पिक्चर भी मिलेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके बाद फेसबुक Signal प्रोटोकॉल का इस्तेमाल एन्क्रिप्ट और डिक्रिप्ट मैसेज के लिए करेगा। बता दें कि Signal प्रोटोकॉल का इस्तेमाल व्हाट्सएप (WhatsApp) द्वारा पहले ही किया जा रहा है।

WABetaInfo ने बताया है कि इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि फेसबुक अपने यूजर्स को इस फीचर को डिसेबल करने का विकल्प देगी या नहीं। रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि इंटीग्रेशन हो भी जाता है तो भी व्हाट्सएप (WhatsApp) मैसेज एन्क्रिप्टेड ही रहेंगे, क्योंकि प्राइवेसी इस एप की मुख्य आधारशिला है। एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक जल्द ही इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर को इंटीग्रेट कर सकती है। जिससे यूजर्स डीएम के बजाय सीधा मैसेज कर सकेंगे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: July 13, 2020 3:28 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers