comscore
News

अब Facebook का नया फीचर बताएगा, कितनी देर सोशल साइट्स पर ऑनलाइन रहते हैं आप

'योर टाइम ऑन फेसबुक' फीचर उपभोक्ताओं को एप पर प्रतिदिन अधिकतम समय तय करने की सुविधा देगा।

  • Published: November 22, 2018 9:38 AM IST
Facebook shared user data with 60 companies including Samsung, Apple,सावधान! 6 0 कंपनियों को बेच रहा है फेसबुक आपका डाटा, सैमसंग और एप्पल भी हैं शामिल

फोटो मैसेंजिंग एप इंस्टाग्राम द्वारा उपभोक्ता के एप पर बिताए समय को बताने वाला फीचर लाने के कुछ ही दिनों के बाद फेसबुक ने अब ‘योर टाइम ऑन फेसबुक’ नामक टूल लांच किया है जो बताएगा कि एप पर आप कितने मिनट सक्रिय रहे हैं। ‘टेकक्रंच’ की मंगलवार को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, यह फीचर उपभोक्ताओं को पिछले सप्ताह प्रतिदिन एक डिवाइस पर फेसबुक पर बिताए गए समय को संभालकर सोशल मीडिया को व्यवस्थित करने में मदद करेगा।

‘योर टाइम ऑन फेसबुक’ फीचर उपभोक्ताओं को एप पर प्रतिदिन अधिकतम समय तय करने की सुविधा देगा और सीमा समाप्त होने पर यह आपको सूचित कर देगा। इस टूल में ‘नोटीफिकेशन’, ‘न्यूज फीड’ और ‘फ्रैंड रिक्वेस्ट सेटिंग्स’ का शॉर्टकट भी दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, “आप इसे फेसबुक के ‘मोर’ विकल्प पर जाकर ‘सेटिंग्स एंड प्राइवेसी’ के विकल्प को चुनने के बाद ‘योर टाइम ऑन फेसबुक’ सेट कर सकते हैं।”

फेसबुक के स्वामित्व वाला इंस्टाग्राम पिछले सप्ताह अपना ‘योर एक्टिविटी’ फीचर लाया था जिसकी सहायता से उपयोगकर्ता एप पर बिताए गए अपने समय को पता कर सकते हैं। इससे उपभोक्ताओं को सोशल मीडिया से जुड़ने की और आजादी मिलती है।

रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल अपने ‘आईओएस’ स्टोर पर ऐसा ही एक ‘स्क्रीन टाइम’ नामक फीचर लाया है तथा गूगल भी ऐसा ही एक ‘डिजिटल वेलनेस’ नामक फीचर ला रहा है। प्रौद्योगिकी कंपनियां अपने उपयोगकर्ताओं को एप के उपयोग का बेहतर समय प्रबंधन करने में सहायता कर रहे हैं।

  • Published Date: November 22, 2018 9:38 AM IST