comscore Meta ने ग्लोबली लॉन्च किया Facebook Reels, TikTok को मिलेगी चुनौती
News

Facebook ने ग्लोबली लॉन्च किया Instagram Reels, TikTok को मिलेगी चुनौती

Facebook Launched Instagram Reels Globally: Meta ने चीनी शॉर्ट वीडियो ऐप TikTok को चुनौती देने के लिए इस फीचर को 150 से भी ज्यादा देशों में रोल आउट किया है। यूजर्स Reels के जरिए 60 सेकेंड का शॉर्ट वीडियो क्रिएट कर सकेंगे और इसे क्रॉस प्लेटफॉर्म (Instagram-facebook या Facebook-instagram) पर शेयर कर सकेंगे। इस फीचर को Android और iOS दोनों डिवाइसेज के लिए रोल आउट किया गया है।

Instagram-Reels-1

(Image: Instagram)


Facebook Reels: Facebook और Instagram ऐप पर शॉर्ट वीडियो बनाने वाले फीचर Reels को ग्लोबली रोल आउट किया गया है। Meta ने चीनी शॉर्ट वीडियो ऐप TikTok को चुनौती देने के लिए इस फीचर को 150 से भी ज्यादा देशों में रोल आउट किया है। यूजर्स Reels के जरिए 60 सेकेंड का शॉर्ट वीडियो क्रिएट कर सकेंगे और इसे क्रॉस प्लेटफॉर्म (Instagram-facebook या Facebook-instagram) पर शेयर कर सकेंगे। इस फीचर को Android और iOS दोनों डिवाइसेज के लिए रोल आउट किया गया है। Also Read - Instagram पर अब वीडियो के जरिए वेरिफाई होगी उम्र, आ रहे हैं Age Verification के नए ऑप्शन

अपने ब्लॉग पोस्ट में Meta ने बताया कि फेसबुक रील्स को ग्लोबली लॉन्च किया गया है, जो कंटेंट क्रिएटर्स को कमाई के लिए नया जरिया बनेगा। मेटा ने अपने ब्लॉग में आगे कहा हम आज Facebook Reels को iOS और Android डिवाइसेज के लिए 150 से ज्यादा देशों में रोल आउट कर रहे हैं, ताकि क्रिएटर्स को पैसा कमाने के लिए बड़ा बाजार मिलेगा। साथ ही, नए क्रिएशन टूल्स को भी इसमें जोड़ा जा रहा है। Also Read - Facebook Pay बन गया Meta Pay, मेटावर्स के डिजिटल वॉलेट का करेगा काम

बता दें कि Instagram के लिए शॉर्ट वीडियो फीचर Reels को 2020 में लॉन्च किया गया था। वहीं, इस फीचर को Facebook के लिए पिछले साल यानी 2021 में रोल आउट किया गया। Meta का यह शॉर्ट वीडियो फीचर चीनी कंपनी ByteDance के TikTok को ग्लोबली चुनौती देने के लिए लाया गया है। Also Read - Facebook-Instagram से कमाई होगी आसान, Meta ने अनाउंस किए 5 नए फीचर्स

क्रिएटर्स की कमाई के लिए मिलेगा बड़ा बाजार

कंपनी के को-फाउंडर मार्क जकरबर्ग ने बताया कि हम वीडियो क्लिपिंग टूल को तैयार कर रहे हैं, जिससे क्रिएटर्स लाइव और लॉन्ग फॉर्म में वीडियो पब्लिश कर सकेंगे। इसके अलावा फेसबुक और इंस्टाग्राम के रील्स (Reels) फीचर के जरिए कंटेंट क्रिएटर्स की कमाई के लिए नया तरीका भी पेश किया गया है।

Image: Meta

सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, Meta कंटेंट क्रिएटर्स की कमाई के लिए Reels फीचर को ग्लोबली रोल आउट करने के साथ-साथ बैनर्स और स्टीकर्स पर पॉप-अप होने वाले एडवर्टाइजमेंट के जरिए रिवेन्यू कमाने के तरीकों को भी टेस्ट कर रहा है।

ब्लॉग में मेटा ने बताया कि यूजर्स के लिए नया अपडेट रोल आउट किया गया है, जिसमें Facebook Reels को नई जगह और स्टोरी फीचर्स के वॉच टैब में देखा जा सकता है। इसे न्यूज फीड के ऊपर वाले टैब में यूजर अब स्पॉट कर सकेंगे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 23, 2022 11:50 AM IST
  • Updated Date: February 23, 2022 12:09 PM IST



new arrivals in india