comscore
News

PUBG से हो गए हैं बोर तो खेलें यह पांच बेहतरीन गेम्स

आज हम आपके लिए एेसे पांच गेम्स की लिस्ट लेकर आएं हैं जो PUBG की तरह पॉप्यूलर तो नहीं हैं लेकिन खेलने में बहुत मजेदार हैं।

Stickman legends title

Image Credit: Google Play


गूगल का ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड सबसे पॉप्यूलर ओएस है क्योंकि यह ना केवल आपको OS को कस्टमाइज करने का मौका देता है बल्कि स्मार्टफोन के हार्डवेयर को बेहतर ढंग से यूज करने के लिए सॉफ्टवेयर को और ज्यादा डेवलप करने का मौका भी देता है। इसका उदहारण सिर्फ एेप्स ही नहीं बल्कि गेम्स भी हैं। आजकल जैसे-जैसे मोबाइल फोन के हार्डवेयर बेहतर होते जा रहे हैं, वैसे ही गेम्स भी बड़े और ग्राफिक इंटेन्सिव होते जा रहे हैं।

डेवलप करने में आसान होने के कारण आज के समय में एंड्रॉइड प्ले बाकी सभी OS के स्टोर के मुकाबले सबसे ज्यादा गेम्स रखता है। इनमें से एक गेम आजकल भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में जबरदस्त सफलता और पॉप्यूलेरिटी पा चुका है। इस गेम का नाम PUBG है और यह थोड़े ही समय में करोड़ो डाउनलोड हासिल कर चुका है। यह गेम पहले से ही काफी पॉप्यूलर है और आप में से काफी लोग इसे खेलते भी होंगे। इसलिए आज हम आपके लिए एेसे पांच गेम्स की लिस्ट लेकर आएं हैं जो PUBG की तरह पॉप्यूलर तो नहीं हैं लेकिन खेलने में बहुत मजेदार हैं। आइए एक नजर डालते हैं इस लिस्ट पर…

STICKMAN: LEGENDS

Image Credit: Google Play

जैसा की नाम से पता चलता है, हमारी लिस्ट में पहले नंबर पर आने वाला यह गेम बाकी स्टिकमेन गेम्स की तरह ही एक स्टिकमेन कैरेक्टर के साथ आता है। गेम में एक स्टिकमेन होता है, जिसके पास कुछ स्पेशल पावर होती हैं। इन पावर का इस्तेमाल कर आपको स्टिकमेन की मदद से दुशमनो को मारना होता है। इस कैरेक्टर के साथ यूं तो काफी गेम प्ले स्टोर में शामिल है, लेकिन इस गेम की सीरीज काफी पॉप्यूलर है। Stickman Legends मई 2017 में लॉन्च हुआ था और इसे हाल ही में एक अपडेट मिली है।

गेम में रोल प्ले के साथ-साथ प्लेयर vs प्लेयर बैटल मोड भी शामिल है। गेम का साइज 94 एमबी है। वैसे तो गेम की कीमत 15 रुपये है, लेकिन यह फिलहाल प्ले स्टोर में कुछ दिनों के लिए सेल के तहत फ्री मिल रहा है।

Hopeless Land: Fight for Survival

Image Credit: Google Play

यह गेम PUBG मोबाइल जैसे ही सर्वाइवल स्ट्रैटेजी बेस्ड गेम है। जो लोग PUBG मोबाइल के मैप और गेम के प्लेइंग टेक्निक से ऊब चुके हैं वह लोग इस गेम को एक बार आजमा सकते हैं। गेम जनवरी 2018 में लॉन्च हुआ था और यह डाउनलोड के लिए पूरी तरह से फ्री में उपलब्ध है। गेम के अंदर अवतार से लेकर बंदूक तक कई आइटम कस्टमाइज किया जा सकते हैं, जिन्हें आप गेम के अंदर से ही खरीद सकते हैं। Hopeless Land गेम HERO Games के द्वारा बनाया गया है और इसका साइज 327 एमबी है।

Hungry Dragon

Image Credit: Google Play

हमने और आपने पहले भी कई एेसे गेम्स खेलें होंगे जिनमें ड्रैगन या उनसे जुड़ी कोई ना कोई चीज होती है। इस गेम में भी कुछ एेसा ही है, Hungry Dragon गेम में आप खुद एक ड्रैगन होता है और आपको वह सब करना होता है जो एक ड्रैगन करता है। इसमें आपको जानवरों को देत्यों को खाना होता है और महलों को तबाह करना होता है। अापका ड्रैगन कैरेक्टर आग उगल सकता है। यह गेम पॉप्यूल गेम कंपनी Ubisoft Entertainment का है और यह जनवरी 2018 में लॉन्च हुआ था। इसका साइज 308 एमबी है।

DRAGON BALL LEGENDS

Image Credit: Google Play

इस बात को नकारा नहीं जा सकता है कि Dragon Ball सीरीज हममें से ज्यादातर लोगों के बचपन की सबसे फेवरेट कार्टून सीरीज होगी। आपको यह जानकर बेहद खुशी होगी कि इसमें शामिल कई हीरो Goku, Vegeta, Gohan, Krillin और भी कई कैरेक्टर अब DRAGON BALL LEGENDS नाम के एंड्रॉइड गेम में शामिल हैं। आप अपने बचपन के दिन इस 2.5D आर्केड फाइटिंग गेम को खेल कर दोबारा जी सकते हैं। गेम मई 2018 में रिलीज हुआ था और इसे BANDAI NAMCO Entertainment Inc. नाम की पॉप्यूलर गेमिंग कंपनी ने बनाया है। इस गेम का साइज 49 एमबी है।

SHADOWGUN LEGENDS: Multiplayer FPS Shooting game

Image Credit: Google Play

यह गेम MMORPG शूटिंग गेम है, जो इसी साल मार्च में रिलीज हुआ था। इस गेम के और भी वर्जन गूगल में मौजूद हैं, जिनमें से यह लेटेस्ट वर्जन है। गेम काफी बेहतरीन ग्राफिक्स के साथ आता है और अगर आप इस फर्स्ट परसन शूटर (FPS) गेम खेलने के शौकीन हैं, तो आपको यह गेम 100 प्रतीशत पसंद आने वाला है। गेम बाकी सभी FPS गेम की तरह ही खेला जाता है। इसमें कई बेहतरीन दिखने वाली बंदूक शामिल है। गेम देखने में काफी अच्छा है और यह भविष्य की दुनिया पर आधारित है। गेम में खेलने के लिए काफी मोड शामिल हैं, जिनमें आप अकेले या अपने दोस्तों के साथ मिलकर खेल सकते हैं। गेम MADFINGER Games नाम की कंपनी ने बनाया है और इसका साइज 795 एमबी है।

  • Published Date: October 8, 2018 10:09 AM IST