comscore Gaana एप के एक्टिव यूजर्स की संख्या 10 करोड़ से ज्यादा | BGR India
News

Gaana एप के एक्टिव यूजर्स की संख्या 10 करोड़ से ज्यादा

Gaana एप के दिसंबर 2018 तक भारत में 15 करोड़ यूजर्स थे।

  • Published: April 25, 2019 12:40 PM IST
Gaana logo BGR Stock

भारत में सबसे बड़ा म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप ‘गाना’ के एक्टिव यूजर्स की संख्या मार्च 2019 में 10 करोड़ (मासिक) को पार कर गया। डेलॉयट की रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर 2018 में, भारत में लगभग 15 करोड़ म्यूजिक स्ट्रीमिंग यूजर थे और ‘गाना’ को हर महीने 10 करोड़ से अधिक ग्राहक इस्तेमाल करते हैं, जिससे ‘गाना’ ने अपने क्षेत्र में पहले पायदान पर अपना स्थान पक्का कर लिया है।

‘गाना’ के सीईओ प्रशांत अग्रवाल का कहना है कि, ‘गाना’ संगीत के जरिए भारतीयों के जीवन में मिठास घोलता है। 10 करोड़ श्रोता हमारी प्रस्तुतियों को सुनते हैं, यह हमारे लिए गर्व की बात है और यह ‘गाना’ की टीम की कोशिशों का ही प्रमाण है। हम अपने एल्गोरिदम एवं उत्पाद को और बेहतर बनाने की पूरी कोशिश करते रहेंगे ताकि हम ‘गाना’ को भारत में अधिक से अधिक मोबाइल यूजर तक पहुंचा सकें।”

‘गाना’ ने उत्सव के भाग में दो प्रमुख पेशकश का अनावरण किया है – एक है ‘गाना वीडियो’ और दूसरा है ‘आर्टिस्ट डैशबोर्ड’। ‘गाना वीडियो’ को शीर्षस्तर कलाकारों के साथ एक्सक्लूसिव पार्टनरशिप में मोबाइल के लिए बनाया गया है। आर्टिस्ट डैशबोर्ड कलाकारों के लिए एक सेल्फ-सर्विस डैशबोर्ड है जिससे उन्हें संबंधित जानकारी और विश्लेषण मिल सके कि उनके प्रशंसक ‘गाना’ पर उनके संगीत को किस प्रकार से सुनते हैं।

इन नए उत्पादों के अतिरिक्त, पिछले एक साल में, ‘गाना’ बाजार में कई ऐसे नये सुधार व पेशकश लेकर आ चुका है जिसे पहली बार बाजार में लाया गया है।  गाना ने भारत के बाहर 78 फीसदी से अधिक की वृद्धि हासिल की हैं जिसमें सबसे ज्यादा वृद्धि संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्रिटेन और यूएई में हुई है।

  • Published Date: April 25, 2019 12:40 PM IST